“चल गुरु हो जा शुरू” में धर्म गुरु का यह किरदार निभाना मेरे लिए एक चैलेंज था-हेमंत पाण्डेय

राजू बोहरा नयी दिल्ली,

अभिनेता हेमंत पाण्डेय की फिल्म “चल गुरु हो जा शुरू“ सिनेमाघरों में 30 जनवरी यानी आज रिलीज हो रही है जो रिलीज से पहले ही खासी चर्चा में आ गई है जिसकी मुख्य वजह यह है की इस फिल्म को रिलीज से पहले ही उत्त्तराखण्ड सरकार ने इसे टैक्स फ्री कर दिया है। हिमालयन ड्रीम्स के  बैनर  में बनी इस  फिल्म को उत्तराखण्ड के मुख्य मंत्री हरीश रावत ने भी देखा और  प्रशंसा भी की और उन्होंने सारी यूनिट व  सभी कलाकारों के अभिनय की भी प्रशंसा की। इससे पहले राजधानी दिल्ली में इस फिल्म की लांचिंग पार्टी की गयी ,जिसमें केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि आज के सामाजिक दौर में इस तरह की फिल्में काफी महत्वपूर्ण हैं। राजधानी दिल्ली  में ही कत्थक सम्राट बिरजू महाराज ने भी इस फिल्म को देखा और  प्रशंसा  की। “चल गुरु  हो जा शुरू“ में अभिनेता हेमंत पाण्डेय गुरु की मुख्य दिलचस्प भूमिका में नजर आयेगे। पिछले दिनों हेमंत पाण्डेय से इस फिल्म की लॉचिंग पर नयी दिल्ली में इस फिल्म को और उनकी उनकी आने वाली फिल्मों का लेकर खास बातचीत हुई, पेश हैं उसके  मुख्य अंश -
आपकी लीड रोल वाली यह फिल्म इन दिनों काफी चर्चा में है यहाँ तक की इसे उत्तराखंड सरकार ने तो  टैक्स फ्री भी कर दिया है, हमारे पाठको को यह बतायेगे क्या यह किस तरह की फिल्म है ?

जैसा की नाम से प्रतीत हो  रहा है इस फिल्म में हमारे धर्म गुरु और बाबा जिस तरह से लोगों में अंधविश्वास फैला कर अपने पापों को अंजाम देते हैं. वही सब इस फिल्म में कॉमेडी के माध्यम से दिखाया है लेखक-निर्देशक  मनोज शर्मा ने। यह फिल्म “चल गुरु हो जा शुरू” कहानी है उन धर्म गुरुओं और बाबाओं की, जो की जनता को मूर्ख बनाते हैं. हमने अपनी  फिल्म के जरिये लोगों को यह सन्देश देने  कोशिश की है इन धर्म गुरुओं या बाबाओं पर अंध विश्वास मत करिये।                                                                                                                                                 फिल्म “चल गुरु हो जा शुरू” में आपकी क्या भूमिका है और क्या तैयारियाँ  करनी पड़ी इस किरदार को अभिनीत करने में ?
मैं उत्तराखंड का रहने वाला हूँ, उत्तराखंड को देव भूमि  भी कहा जाता है, वहां तो कदम – कदम पर  मंदिर हैं. बचपन से ही मैं देखता आया हूँ मंदिर के पुजारी-बाबाओं को, इसके अलावा पिछले कुछ दिनों बड़े बड़े बाबा और बापू हमारे यहाँ काफी चर्चित रहे तो टी वी चैनल पर उनको देखा और बाकी सब हमारी फिल्म के निर्देशक मनोज जी ने जैसा कहा मैंने किया बस। हालांकि फिल्म “चल गुरु हो जा शुरू” में धर्म गुरु का यह किरदार निभाना मेरे लिए एक चैलेंज था।

जैसा की आपने कहा कि आपने इस फिल्म में धर्म गुरु की पोल खोली है ऐसा तो फिल्म “पी के“ में भी दिखाया गया था। उसका कितना विरोध किया लोगों ने आपकी फिल्म के साथ भी वही सब हुआ तो ?
जैसे कुछ लोग अच्छे और कुछ लोग बुरे होते हैं वैसे ही कुछ गुरु अच्छे और कुछ बुरे होते हैं। हमने भी वही सब दिखाने की कोशिश की है अपनी फिल्म में. जो बुरे हैं उनसे बचें, किसी की भी अंध भक्ति करें अपना दिमाग का इस्तेमाल करें। हमारी फिल्म एक पॉजिटिव मेसिज देती है तभी तो उत्तराखंड सरकार ने इसे टैक्स फ्री भी कर दिया है।
सुना है इस साल आपकी एक के बाद एक करीब एक दर्जन फिल्मे आ रही है ,अपने दर्शको अपनी आनेवाली फिल्मो के बारे में भी कुछ बताइये आपकी आने वाली फिल्में कौन कौन सी हैं ?
आने वाली बड़ी फिल्मो में फिल्म “ वाह ताज “, “ लखनवी इश्क “, “प्रकाश एलेक्टोनिक्स “ “चोर बाजारी “ और “लॉलीपॉप “ और “फ्लैम “ जैसी करीब 9 फिल्मे शामिल है। “वाह ताज“ में वह जहा मुख्य कॉमिक विलेन की भूमिका में नजर आऊगा जिसमे श्रेयस तलपडे और मंजरी फडणीस मुख्य भूमिकाओं में हैं वही “प्रकाश एलेक्टोनिक्स में ऋषिता भट्ट के साथ मुख्य नायक के रूप में नजर आऊगा ने। एक फिल्म और है जो कि मेरे लिए बहुत ही अहम है “डाटर्स ड्रीम्स “ इस फिल्म में मैंने 7 भूमिकायें अभिनीत की हैं। अब तक इस फिल्म को काफी सराहना और अवार्ड मिल चुके ।
यानि इस साल में दर्शक आपको सिर्फ हास्य भूमिकाओं में नही बल्कि अलग अलग किरदारों में देख सकेगें ?

बिलकुल मेरी यही कोशिश है कि अपने प्रशंसकों का मैं मनोरंजन करूँ। कभी उन्हें हँसाऊं और   कभी डराऊँ।
आपने अब तक कौन-कौन सी चर्चित हिन्दी फिल्मो में काम किया है और सबसे ज्यादा लोकप्रियता किस फिल्म से मिली ?

फिल्म “ कृष “ में मुख्य कॉमेडियन की भूमिका निभाकर खूब लोकप्रियता मिली। कृष के अलावा दर्जनो चर्चित फिल्मे की है जिनमे “मुझे कुछ कहना है, “चला मुस्दी ऑफिस ऑफिस “, “आप मुझे अच्छे लगने लगे “, “यारिया “, “ मिलेंगे मिलेंगे “, “बधाई हो बधाई “, “ रेड़ी “, “ बिन बुलाये बाराती “, “ आन “, “ संकट सिटी“, “ सिर्फ रोमांस लव बाय चांस “, “डिटेक्टिव नानी“, “बी केयर फुल “.“ मस्ती एक्सप्रेस.“हम है तीन खुरापाती “.  “कॉफी हॉउस “, “ खोटा सिक्का “, और “ 2 नाइट्स इन सोल वैली “ जैसे फिल्मे मुख्य रूप से शामिल है।
अपने दर्शको के लिए आप अपना क्या सन्देश देना चलेंगे नए साल 2015 में ?

यही की अब तक जिस तरह उन्होंने मुझे प्यार और सम्मान दिया है और आगे भी देते रहे जिसमे में और उत्साहिक होकर काम करू और उनका मनोरंजन करू चाहे माध्यम कोई भी हो। टीवी हो ,फिल्म हो या फिर थिएटए ही क्यों न हो ,मेरा मकसद सिर्फ और सिर्फ अपने अभिनय से दर्शको का मनोरंजन करना है।

राजू बोहरा

About राजू बोहरा

लेखक पिछले सोलह वर्षो से बतौर फ्रीलांसर फिल्म- टीवी पत्रकारिता कर रहे हैं और देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों तथा पत्रिकाओ में इनके रिपोर्ट और आलेख निरंतर प्रकाशित हो रहे हैं,साथ ही देश के कई प्रमुख समाचार-पत्रिकाओं के नियमित स्तंभकार रह चुके है,पत्रकारिता के अलावा ये बातौर प्रोड्यूसर धारावाहिकों के निर्माण में भी सक्रिय हैं। आपके द्वारा निर्मित एक कॉमेडी धारावाहिक ''इश्क मैं लुट गए यार'' दूरदर्शन के ''डी डी उर्दू चैनल'' कई बार प्रसारित हो चूका है। संपर्क - journalistrajubohra@gmail.com मोबाइल -09350824380
This entry was posted in इन्फोटेन. Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>