शराबबंदी पर केन्द्रित राज्यव्यापी मानव श्रृंखला पर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्मो का प्रसारण बिहार दूरदर्शन पर

बिहार में शराबबंदी को लेकर लोगो में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से बिहार सरकार ने मघ निषेध अभियान द्धितीय चरण के अंतर्गत 21 जनवरी 2017 को पूरे प्रदेश के सभी 38 जिलों में नशा मुक्ति अभियान के तहत राज्यव्यापी मानव श्रृंखला का आयोजन किया जिसमें बिहार के करोड़ो लोगो ने हिस्सा लिया और बिहार राज्य को पूर्ण रूप से शराब के नशे से मुक्त प्रदेश बनाने में अहम निभाई है।

लोगो को जागरूक करने के लिए सूचना एव जनसंपर्क विभाग के माध्यम से बिहार सरकार ने 21 जनवरी 2017 को हुई इस बहु चर्चित मानव श्रृंखला को ड्रोन कैमरे के माध्यम से शूट करके बिहार के हर जिले पर पन्द्रह-पन्द्रह मिनट की एक-एक डॉक्यूमेंट्री फिल्मो का निर्माण करवाया है जिनका प्रसारण इन दिनों बिहार दूरदर्शन पर हर शनिवार को शाम 7.30 से 8 बजे तक हो रहा है जिसमे हर सप्ताह दो जिलों की डॉक्यूमेंट्री फिल्मो को प्रसारित किया जा है।
30 सितंबर 2017 को नशा मुक्ति अभियान के तहत राज्यव्यापी मानव श्रृंखला भागलपुर और ’औरंगाबाद’ जिले पर बनी मानव श्रृंखला की डॉक्यूमेंट्री फिल्मो को डीडी बिहार पर प्रसारित किया जायेगा। गौरतलब है कि ’औरंगाबाद’ जिले पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म का निर्माण कार्य दिल्ली की कंपनी ’आर.बी.कम्युनिकेशन’ ने अपनी 11 कैमरा यूनिट के साथ किया है जिसमे दो ड्रोन कैमरा टीम भी शामिल है।
औरंगाबाद जिले का अपना धार्मिक, पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व है, इसे भगवन भास्कर की नगरी भी कहा जाता है। यहा सूर्यदेव के दो प्रमुख मंदिर भी है ,एक देव में दूसरा उमगा पहाड़ी में। साथ ही यहा पाताल गंगा नामक प्रचलित स्थान पर दो जल कुंड है जिनका अपना धार्मिक महत्व है। इन सभी जगहों के साथ साथ इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म में दाऊद खां किले के बारे में भी बताया गया है। ’आर.बी.कम्युनिकेशन’ कंपनी के प्रोपराइटर प्रसिद्ध स्वतंत्र फिल्म एव टीवी पत्रकार राजू बोहरा है जो पिछले बीस वर्षो से हिन्दी के लगभग सभी राष्ट्रीय समाचार पत्रों में बतौर स्वतंत्र फिल्म एव टीवी पत्रकार सक्रिय है और अब तक बॉलीवुड के लगभग सभी बड़े अभिनेता-अभिनेत्रियों और निर्माता-निर्देशकों के साक्षात्कार कर चुके है जिनमे अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, ऋतिक रोशन, अक्षय कुमार, दीपिका पदुकोन, कैटरीना कैफ, रोहित शेट्टी, जैसे वर्तमान सितारे शामिल है।
पत्रकारिता से निर्माण और निर्देशन के फील्ड में आये ’आर.बी.कम्युनिकेशन’ के प्रमुख राजू बोहरा निर्माता-निर्देशक ने बताया की ’आर.बी.कम्युनिकेशन’ डॉक्यूमेंट्री फिल्मो , ऑडियो-वीडियो स्पॉट, म्यूजिक एलबम, ऐड फिल्मो, के अलावा अब तक दूरदर्शन के डीडी उर्दू चैनल के लिए लोकप्रिय कॉमेडी धारावाहिक ’इश्क में लुट गए यार’ मुंबई दूरदर्शन डीडी सह्याद्री चैनल के लिए पारिवारिक मराठी धारावाहिक ’संसार माड़ते मी’ और आल इंडिया रेडियो के लिए ग्रामीण विकास पर केंद्रित संदेशप्रद रेडिया धारावाहिक ’रिटायर्ड मेजर सिंह’ जैसे धारावाहिको व कार्यकर्मो का निर्माण भी कर चुकी है।
उम्मीद है ’आर.बी कम्युनिकेशन की टीम राजू बोहरा, मुकेश महान, हरीश तांबा, नदीम, द्वारा बनाई गई यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म जनता को नशा मुक्त होने के लिए जागरूक करेगी। मानव श्रृंखला पर बनी इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म की खास हाई लाइट यह है की इसको अपनी आवाज दी है देश के मशहूर वाईस ओवर आर्टिस्ट ओपी राठौर ने, जो 2010 में दिल्ली में हुये कामनवेल्थ गेम्स के ऑफीशियल होस्ट भी थे। ओपी राठौर पिछले 15 वर्षो से एफ.एम रेम्बो के प्रेजेंटर भी है।  डीडी बिहार अब 24 घंटे का चैनल बन चुका है जो सभी डीटीएच व केबल नेटवर्क पर उपलब्ध है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here