उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने देश की कई जानी-मानी हस्तियों को पटेल पुरस्कार से सम्मानित किया

राजू बोहरा,नई दिल्ली,
www.tewaronline.com
पिछले दिनों सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143 वीं जयंती पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में “सरदार पटेल शोध एवं सेवा संस्थान“ और “अखिल भारतीय पंचायत परिषद“ की ओर से एक विशेष समारोह का आयोजन नई दिल्ली के मावलंकर हॉल में किया गया। इस अवसर पर समाज की कुछ चुनिंदा जानी-मानी हस्तियों को प्रथम पटेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जिनमे मैगसेसे पुरस्कार एवं पद्म भूषण से सम्मानित सुप्रसिद्ध पर्यावरणविद् चंडी प्रसाद भट्ट जी को पर्यावरण के लिए, दो बार राष्ट्रपति पदक से सम्मानित दिल्ली पुलिस के संयुक्त आयुक्त रोबिन हिबू जी को बेहतरीय प्रशासनीय सेवा के लिए, शांतिकुंज हरिद्वार के प्रमुख डॉ. प्रणव पांड्या जी को समाज सेवा के लिए, पतंजलि पीठ के आचार्य बालकृष्ण जी को स्वास्थ्य के लिए और सुदर्शन न्यूज के प्रधान संपादक सुरेश चव्हाणके जी को पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पटेल पुरस्कार प्रदान किये गये। यह पुरस्कार कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने इन हस्तियों को प्रदान किये।
सबसे पहले विशिष्ट अतिथि पूर्व सांसद डा. महेश शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर समारोह के प्रथम सत्र का शुभारंभ किया। प्रथम सत्र में पटेल का भारत- अतीत वर्तमान और भविष्य विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें समाज के विभिन्न क्षेत्रों के जाने-माने लोगों ने विचार व्यक्त किये। समारोह के दूसरे सत्र में राष्ट्रवाद की विशाल अवधारणा और पटेल विषय पर संगोष्ठी हुई।
कार्यक्रम में मैगसेसे पुरस्कार विजेता पर्यावरणविद् चंडी प्रसाद भट्ट ने कहा कि सरदार पटेल ने इस देश को सशक्त किया। आज देश के लिए हिमालय का बचा रहना बहुत जरूरी है। साथ ही उन्होंने दिल्ली में हर साल तेजी से बढ़ते प्रदूषण पर भी गहरी चिन्ता जताई। “हैल्पिंग हैण्ड“ एनजीओ के जरिये नॉर्थ ईस्ट के गरीब लोगो के लिए काम करके समाज में इंसानियत की एक नई मिसाल एक पेश वाले आईपीएस अधिकारी रोबिन हिबू जी ने भी आयोजकों का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने युवा कवि व लेखक रवि कुमार शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार दाताराम चमोली, साहित्यिक पत्रिका ’’लहक’’ के ब्यूरो प्रमुख राजू बोहरा, समाज सेवी आदित्य, मधु सिंह,डीडी पांडे, आई आई टी दिल्ली के डॉ. आनंद वर्धन मंच संचालक राजेश पंडित आदि को भी प्रतीक चिन्ह प्रदान किये गए। दोनों सत्रों में आये मुख्य अतिथि एवं अतिथियों का “सरदार पटेल शोध एवं सेवा संस्थान“ के अध्यक्ष जगदीश चंद्र भट्ट और महासचिव राजेन्द्र प्रसाद जोशी ने  का स्वागत किया।  कार्यक्रम का मंच संचालन जानेमाने एक्टर, आरजे और एंकर राजेश पंडित ने किया। अंत में अखिल भारतीय पंचायत परिषद के अध्यक्ष बाल्मीकि सिंह ने सबका आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here