आरजेडी के 24 वें स्थापना दिवस पर तेजस्वी ने कहा-एक नहीं रुकने वाला विचार है लालू प्रसाद

0
21

पटना। राजद प्रदेश कार्यालय मे आयोजित राजद के 24 वें स्थापना दिवस का उदघाटन दीप प्रजवलित कर करते हुए नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि लालू प्रसाद ने समाजवादी विचार धारा, सामाजिक न्याय एवं धर्मनिरपेक्षता की अवधारणा को मजबूत करने के लिये राजद की स्थापना की थी। उन्होंने कभी भी अपने सिद्धांत, विचारधारा से समझौता नहीं किया। उन्होंने बेजुबानों को जुबान और सम्मान दिया। दबे दबाये लोगों को समाज की मुख्य धारा में लाकर उन्हें सत्ता और समाज में भागीदारी दिलाने के लिये संघर्ष किया। समाज के सभी वर्ग और तबके को सत्ता और समाज में भागीदारी दिलाई । राजद का एक एक कार्यकर्ता राजद की विचारधारा को मजबूत करने में लगा हुआ है। लालू प्रसाद के निर्देश पर राजद ने संगठन में 45 प्रतिशत आरक्षण पिछड़े, अतिपिछड़े को दिया है। राजद सभी धर्म, जाति और वर्ग का सम्मान करती है और उन्हें उचित भागीदारी देती है।

तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि पार्टी के सभी कार्यकर्ता समर्पित भाव से पार्टी की सेवा करें, सभी भेद भाव को भूल कर पूरी एकजुटता के साथ पति को आगे बढ़ाने में लगें। पार्टी की विचारधारा से सब को अवगत कराएं तो मैं आपसे वादा करता हूं कि बिहार क्या दिल्ली में भी पार्टी का पताका फहरा दूंगा। लालू प्रसाद यादव विचार हैं जो रुकने वाला नहीं है।

उन्होंने कहा की कोरोना के कारण पार्टी कार्यालय में सोशल डिस्टेन्स के साथ स्थापना दिवस मनाई जा रही है। अभी राज्य में कोरोना के प्रकोप से लोग परेशान और बेहाल हैं इसलिए स्थापना दिवस सादगी से मनाई जा रही है। उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि जब लोग कोरोना की मार से त्रस्त हैं ऐसे समय में सरकार लगातार महगाई बढ़ा रही है। पेट्रोल और डीजल का मूल्य जब अंतराष्ट्रीय बाजार में सबसे कम है लेकिन केन्द्र की सरकार ने पेट्रोल और डीजल का  मूल्य बेतहासा बढ़ा कर किसान, मजदूर, माध्यम वर्ग के लोगों के कमर को तोड़ दिया है। सरकार का यह कदम अवाम विरोधी है। उन्होंने कहा कि आज पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में वृद्धि के विरुद्ध मैंने पूर्वमंत्री एवं विधायक तेजप्रताप यादव, पूर्वमंत्री आलोक मेहता एवं अन्य विधायकों के साथ अपने आवास से राजद कार्यालय तक हज़ारों साथियों के साथ साइकल मार्च की। सभी जिला अनुमंडल, प्रखंड, पंचायत यहाँ तक कि वार्ड और गांव-गांव में राजद कार्यकर्ता के साथ आम लोगों ने 5 किलो मीटर साइकल चला कर विरोध प्रदर्शन किया। सरकार जनता और किसानों की समस्या को देखते हुए तुरंत पेट्रोल और डीजल के मूल्य मे किये गए वृद्धि को वापस ले।

नेता प्रतिपक्ष ने बिहार सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार अपने किये गए वायदों को पूरा करने में विफल रही है। उसने रोजगार देने, पलायन रोकने,कल कारखाना लगाने, अपराध नियंत्रण का वादा किया था जिसके विरुद्ध पहले से स्थापित कल कारखाना बंद हो रहा है। अभी लालू प्रसाद द्वारा  स्थापित तीन कारखाने राज्य मे चल रहे है।चौथा उद्योग स्थान्तरण उदयोग के रूप में राज्य में तेज़ी से फल फूल रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में समय पर प्रवासी मजदूरों को अपने घर लाया जाता तो कोरोना की ऐसी स्थिति नहीं रहती। उन्होंने कहा की काफी विलंभ से रेल ने मजदूरों के लिये रेल चलाई मगर अव्यवस्था के कारण मजदूरों को रेल टिकट के लिये दूसरों के सामने हांथ फैलाना पड़ा। रेल टिकट मूल्य के अतिरिक्त 50 रुपया अलग से लिया गया। मजदूरों को खाने और पीने के लाले पड़ गए। पटना की जगह रेल पूरी पहुँच रही थी।एक दिन के सफर के बदले आठ आठ दिन लग रहे थे। सरकार की बेरुखी के कारण मजूरों को पैदल घर आने के लिये मजबूर होना पड़ा। जिस कारण कई मजदूरों को दुर्घटना मे जान गवानी पड़ी।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि हमे एक मौका दें मैं राज्य के सभी बेरोजगार नोजवानों को रोजगार दूंगा। राज्य में नए- नए कल कारखाने खोले जाएंगे। आप सभी अपने सभी गीले शिकवे को भूल कर एक हो जाइए। चुनाव में आपको कोई नही हरा पायेगा। आपकी सरकार बनेगी। मैं अपनी जिमेदारी का निर्वाह पूरी ईमानदारी से करूँगा।

समारोह की अध्यक्षता राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने की और कहा की कोरोना के नाम पर जन संवाद को रोका जा रहा है। संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा।

पूर्व मंत्री एवं विधायक आलोक मेहता ने मंच का संचालन किया तथा समरोह को संबोधित करते हुए कहा कि राजद की अपनी विचारधारा है। हमसब सामाजिक न्याय और धर्म निरपेक्षता के लिये प्रतिबद्ध हैं।समारोह को पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी, पूर्व विधानपार्षद तनवीर हसन,प्रदेश राजद युवा अध्यक्ष कारी शोएब, प्रदेश राजद महिला प्रकोष्ट अध्यक्ष उर्मिला ठाकुर, खालिद अंसारी, प्रदेश राजद अनुसूचित जाति प्रकोष्ट अध्यक्ष अनिल कुमार साधु,पटना ज़िला राजद अध्यक्ष देवमुनि सिंह यादव, राजद नेता विनोद श्रीवास्तव ने भी संबोधित किया।इस अवसर पर विधायक यथा यदुवंसी यादव, चंदन राम, राजद पदाधिकारी यथा चन्देश्वर प्रसाद सिंह, निराला यादव, मदन शर्मा, अशोक कुमार गुप्ता भाई अरुण, अरुण यादव, राम राज यादव, अभिषेक चंद्रा सहित अनिकों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।