आम जनता द्वारा प्रयोग किए जाने के कारण फलफूल रही है हिंदी

0
12

तेवरआनलाईन, हाजीपुर

आज हाजीपुर मुख्यालय सभाकक्ष में पूर्व मध्य रेल के अपर महाप्रबंधक श्री एन जयराम ने दीप प्रज्ज्वलित कर और माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर राजभाषा पखवाड़ा का उद्घाटन किया । अपने अध्यक्षीय संबोधन में श्री एन जयराम ने कहा कि भारत में अनेक भाषाएं बोली जाती हैं, परंतु सबसे अधिक हिंदी बोली जाती हैं । उन्होंने हिंदी को एक संपन्न भाषा बताते हुये कहा कि आज विदेशी लोग भी काफी संख्या में इसका अध्ययन कर रहें हैं। उन्होंने हिन्दी के भविष्य को काफी उज्ज्वल बताया । इसके साथ ही उन्होंने सभी से अपना सरकारी कामकाज हिंदी में ही करने का आह्वान भी किया । विदित हो कि पूर्व मध्य रेल, मुख्यालय हाजीपुर में दिनांक 14.09.2010 से 24.09.2010 तक राजभाषा पखवाड़ा मनाया जा रहा है ।

इस अवसर पर रेलमंत्री सुश्री ममता बैनर्जी का हिन्दी दिवस के अवसर पर जारी संदेश भी पढ़ा गया । अपने हिन्दी दिवस संदेश में रेलमंत्री ने कहा कि आज ही के दिन हिन्दी को राजभाषा के रूप  में स्वीकार किया गया था । तब से प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर का दिन हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है । उस दिन से आज तक हिन्दी को सरकारी काम-काज की भाषा के तौर पर प्रयोग में लाने की दिशा में हम लगातार प्रगति कर रहे हैं ।  हिन्दी आज आम बोल-चाल की भाषा बन गयी है। हिन्दी के माध्यम से हमारी रेलें देश को एक सूत्र में बांधने का कार्य करती है । अतः हिन्दी का प्रयोग-प्रसार देश की अखंडता और प्रगति के लिए बहुत जरूरी है। आम जनता के साथ दिन-प्रतिदिन के व्यवहार में अधिक से अधिक हिन्दी का प्रयोग करके रेलों ने जनता की भली-भांति सेवा की है । सभी रेल कार्यालयों में एक अनुकूल वातावरण बना है और सरकारी काम-काज में हिन्दी का प्रयोग निरन्तर बढ़ रहा है ।

उद्घाटन समारोह के दौरान ‘‘हिंदी क्षेत्र में हिंदी प्रयोग की स्थिति‘‘ विषय पर एक विचार गोष्ठी आयोजित की गयी । विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुये बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर के डा. नंद किशोर नंदन और पटना विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर डा. शैलेश्वर सती प्रसाद ने वर्तमान समय में हिंदी क्षेत्रों में हिंदी के प्रयोग की स्थिति के बारे में अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि हिंदी सरकार के नीति या प्रोत्साहन से नहीं बल्कि खुद-ब-खुद आम जनता द्वारा प्रयोग किए जाने के कारण फलफूल रही है और निरंतर बढ़ती जा रही है ।

राजभाषा पखवाड़ा के उद्घाटन के अवसर पर सभी का स्वागत करते हुये मुख्य राजभाषा सह मुख्य कार्मिक अधिकारी श्री जे.एस.पी.सिंह ने बताया कि पूर्व मध्य रेल में हिंदी का प्रयोग काफी किया जा रहा है तथापि इस संबंध में अभी और प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। इसके अलावा उन्होंने राजभाषा पखवाड़ा के दौरान आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुये बताया कि 15.09.2010 को हिंदी निबंध एवं हिन्दी वाक्य प्रतियोगिता, 16.09.10 को हिन्दी टिप्पण आलेखन प्रतियोगिता, 17.09.10 को हिंदी कार्यशाला, 20 एवं 21.09.10 को क्रमशः कर्मचारियों एवं अधिकारियों के लिए राजभाषा क्विज,   22.09.10 को कंप्यूटर कार्यशाला, 23.09.10 को कवि गोष्ठी तथा 24.09.10 को क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक, राजभाषा प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ।

 इस अवसर पर सभी विभागाध्यक्षों तथा हिंदी संपर्क अधिकारी के अलावा बड़ी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे । समारोह का संचालन उप महाप्रबंधक(राजभाषा) श्री मेहरबान सिंह नेगी ने और धन्यवाद ज्ञापन राजभाषा अधिकारी श्री लाल बाबू प्रसाद ने किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here