मुंगेर डीएम नवीन कुमार ने सरकारी राशि गबन करने वाले प्रधानाध्यापक पर एफ आई आर दर्ज करने का दिया आदेश

0
374

लालमोहन महाराज, मुंगेर । क्षेत्र भ्रमण कार्यक्रम के तहत बुधवार को जिला पदाधिकारी नवीन कुमार द्वारा सदर प्रखंड के टीकारामपुर पंचायत का भ्रमण किया गया। भ्रमण के क्रम में उन्होंने पंचायत में सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं की जांच की। जांच के क्रम में कई अनियमितता भी सामने आयी, जिसके विरूद्ध संबंधित पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। वहीं मध्य विद्यालय टिकारामपुर के प्रधानाध्यापक पर गबन के आरोप में प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया। इस मौके पर उप विकास आयुक्त संजय कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मो.मंजूर आलम, सिविल सर्जन डा.पीएम सहाय, विशेष कार्य पदाधिकारी सह आपदा पदाधिकारी चंदन कुमार सहित प्रखंड एवं अंचल कार्यालय के पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।
भ्रमण के क्रम में जिलाधिकारी जब डा.देवनंदन मंडल टोला पहंुचे तो स्थानीय डिम्पल देवी, अभिरानी देवी ने राशन कार्ड नहीं रहने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल एमओ को राशन कार्ड बनाने का निर्देश दिया। मध्य विद्यालय मटिहानी के निरीक्षण के क्रम में विद्यालय में पदस्थापित प्रधानाध्यापक लालमोहन सिंह, शिक्षक शैलेेंद्र कुमार यादव एवं शिक्षिका रानी की कार्यशैली पर असंतोष जताया तथा सबों के मई माह के दस दिन के वेतन पर रोक लगाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने जब विद्यालय के बच्चों से पढ़ाई पर जानकारी ली गयी तो बच्चों द्वारा सही जवाब नहीं दिया गया। इस पर जिलाधिकारी ने संबंधित शिक्षक एवं शिक्षिका को जमकर फटकार लगायी। साथ ही उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (शिक्षा) द्वारा जिलाधिकारी के क्षेत्र भ्रमण पूर्व विद्यालयों का निरीक्षण नहीं किये जाने पर इन दोनों पदाधिकारियों के भी मई माह के वेतन पर रोक लगाने का निर्देश दिया। इंगलिश टोला के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी द्वारा सड़क निर्माण की मांग की गयी, ताकि वे सुगमता पूर्वक मुख्य सड़क से जुड़ सकें। वार्ड संख्या 6 के सामुदायिक भवन और चबूतरा को अतिक्रमित देख जिलाधिकारी द्वारा अतिक्रमण करने वाले के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया गया।
भ्रमण के क्रम में जिलाधिकारी जब मध्य विद्यालय टिकारामपुर पहंुचे तो वहां विद्यालय में कई अनियमितता की जांच की। जांच के क्रम में विद्यालय के जीर्णाेद्धार के लिए आई राशि (75000/-रूपये) का प्रधानाध्यापक दिनेश महतो द्वारा शत प्रतिशत काम नहीं कराया गया तथा कार्य में काफी अनियमितता देख जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक के खिलाफ राशि गबन करने तथा कार्य पूरा नहीं करने पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए राशि वसूली का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने विद्यालय में बच्चों के नामांकन की स्थिति पर भी चिंता जाहिर करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को इस ओर कार्रवाई करने तथा कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बिहारी मरर टोला में भ्रमण के क्रम में ग्रामीणों द्वारा स्थानीय संतोष यादव पर सामुदायिक भवन को कब्जा करने तथा उसमें मील संचालित करने की बात कही, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारी को 24 घंटे के अंदर सामुदायिक भवन खाली कराने का निर्देश दिया। खाली नहीं करने पर प्राथमिकी दर्ज करने की बात कही।
लालू महतो टोला स्थित सामुदायिक भवन एवं बिहारी मरर टोला स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी स्थानीय कुछ ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण की शिकायत की गयी। जांचोपरांत सदर प्रखंड प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी तथा हेल्थ मैनेजर से स्पष्टीकरण पूछते हुए दोनों पदाधिकारियों के 10 दिनों के वेतन पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया। वार्ड संख्या 13 में नाला निर्माण में अनियमितता देख जिलाधिकारी ने संबंधित जेई को कड़ी फटकार लगायी तथा उसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए वेतन रोकने तथा विभागीय कार्रवाई का आदेश दिया। इसके अलावे जिलाधिकारी द्वारा आवास निर्माण, शौचालय निर्माण, वृद्धा पेंशन, सड़क निर्माण सहित अन्य योजनाओं की भी ग्रामीणों से जानकारी लिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा पंचायतों में चलाये जा रहे सभी योजनाओं को ग्रामीणों तक पहंुचाना हमारा कर्तव्य है, बावजूद इसके ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाना अत्यंत ही निंदनीय है। उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहाकि योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ लाभूकों को पहंुचायें। कर्तव्य के प्रति लापरवाही या अनियमितता बरतने वाले पदाधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here