मुंगेर में नगर निकाय चुनाव का बिगुल बजा

0
6

प्रथम चरण में 10 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा मतदान,   आदर्श आचार संहिता लागू

अभ्यर्थी करेंगे 10 से 19 सितंबर तक नामांकन पत्र दाखिल, 20 और 21 सितंबर को होगी नामजदगी के पर्चों की संवीक्षा

नामांकन वापसी की तिथि 22 से 24 सितंबर, 25 को होगा चुनाव चिन्ह का आवंटन,12 अक्टूबर को वोटों की गिनती

शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराना हमारी प्राथमिकता : डीएम

लालमोहन महाराज,मुंगेर
राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। शनिवार को मुंगेर डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवीन कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर नगर निकाय चुनाव के बारे में पत्रकारों को विस्तृत जानकारी दी। डीएम ने कहा कि निर्वाचन दो चरणों में होगा। प्रथम चरण में 10 अक्टूबर को जमालपुर नगर परिषद और तारापुर नगर पंचायत के लिए वोट डाले जाएंगे। मतों की गणना 12 अक्टूबर को होगी। नगर निकाय से सम्बंधित दूसरे चरण का चुनाव मुंगेर नगर निगम का 20 अक्टूबर को होगा और इस चरण के वोटों की गिनती 22 अक्टूबर को होगी। नामांकन की तिथि 16 सितंबर से 24 सितंबर तक निर्धारित की गई है। संवीक्षा की तिथि 25 सितंबर से 26 सितंबर , अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 27 सितंबर से 29 सितंबर तक,  चुनाव चिन्ह आवंटन की तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है। मुंगेर नगर निगम के मुख्य पार्षद व उप मुख्य पार्षद का पद अनारक्षित, नगर परिषद जमालपुर के मुख्य पार्षद के लिए पिछड़ा वर्ग महिला, उप मुख्य पार्षद पद के लिए अनुसूचित जाति महिला ,नगर पंचायत तारापुर के मुख्य पार्षद का पद पिछड़ा वर्ग महिला व उपमुख्य पार्षद का पद पिछड़ा वर्ग अन्य का आरक्षण निर्धारित किया गया है। मुंगेर नगर निगम के कुल 45 वार्ड में 188 मतदान केंद्र हैं। जिसमें 1,65,729 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वही नगर परिषद जमालपुर के 36 वार्ड में 101 मतदान केंद्र हैं। जिसमें 79724 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तारापुर नगर पंचायत के 17 वार्ड में 28 मतदान केंद्र है ।जिसमें 18673 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

चुनाव से सम्बंधित अधिसूचना जारी होने के साथ ही जमालपुर नगर परिषद और तारापुर नगर पंचायत क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिला प्रशासन तय चुनाव को लेकर सजग और सचेत है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी नवीन कुमार ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक जमालपुर नगर परिषद और तारापुर नगर पंचायत का चुनाव प्रथम चरण में कराया जाएगा। चुनाव के लिए अभ्यर्थी 10 से 19 सितंबर तक नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। दाखिल किए गए नामजदगी के पर्चों की संवीक्षा 20 और 21 सितंबर को की जाएगी। अभ्यर्थिता वापसी की तिथि 22 से 24 सितंबर मुकर्रर की गई है। अंतिम रूप से अभ्यर्थियों की सूची 25 सितंबर को प्रकाशित की जाएगी और इसी दिन चुनाव-चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

जमालपुर नगर परिषद और तारापुर नगर पंचायत के चुनाव के लिए 10 अक्टूबर को सुबह 07: 00 बजे से अपराह्न 05 : 00 बजे तक वोट डाले जाएंगे। सम्बंधित नगर निकाय द्वय के मतों की गणना 12 अक्टूबर को कराई जाएगी। समाहर्त्ता ने कहा कि नगर निकाय चुनाव को लेकर नामित क्षेत्रों में आज से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। उन्होंने शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव को जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा कि बोगस वोटिंग को रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। पुलिस के जवान बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर निष्ठा के साथ दायित्वों का निर्वहन करेंगे। असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटा जाएगा। धनबल पर पूरी तरह रोक रहेगी। सोहदों को भी सबक सिखाया जाएगा। अफवाह फैलाने वालों पर खास निगाह रखी जाएगी। मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिए पात्र मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा ताकि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान केंद्र पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सके।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here