शिक्षा की ज्योति जलाता दूरदर्शन का नया डेली धारावाहिक ’’प्रगति’’

0
22

राजू बोहरा, नयी दिल्ली,

आज के इस आधुनिक दौर में भी बड़े पर्दे की फिल्मे और छोटे पर्दे के टीवी धारावाहिेक लोगों के मनोरंजन का सबसे सशक्त माध्यम है। इसीलिए फिल्मों और टीवी धारावाहिकों को समाज का आईना भी कहा जाता है। फिल्मों के मुक़ाबले आज टीवी धारावाहिकों की पहुँच ज्यादा है क्योंकि टी.वी. धारावाहिक हर घर में  देखे जाते हैं और जिनका सरोकार सीधे दर्शकों से होता हैे, जबकि फिल्मे सिनेमा हॉल में रिलीज होने के बाद ही टीवी पर आ पाती है। निजी प्राइवेट चैनलो के काॅम्पीटीशन के इस दौर में  भी अपना स्वदेशी चैनल दूरदर्शन डीडी नेशनल ही एक मात्र ऐसा चैनल है जो शालीनता वाले ऐसे धारावाहिक प्रस्तुत कर रहा है जो लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ कुछ ना कुछ समाजिक संदेश भी देते है।
दूरदर्शन अब दोपहर की सभा में चार नये डेली सीरियल लेकर आया जिनमे से एक है ’’प्रगति’। ’’प्रगति’’ राजस्थान की ग्रामीण पृष्ठ भूमि पर आधारित मनोरंजन से भरा यह एक ऐसा सोशल व सामाजिक धारावाहिक है जो साक्षरता की ज्योति जगाता है।  इस नये डेली शो ’’प्रगति’ का प्रसारण इसी साप्ताह 20 अप्रैल से दोपहर 2 बजे सोमवार से शुक्रवार तक दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल डीडी नेशनल पर शुरू हो गया है।
महिला सशक्तिकरण पर जोर देने वाले इस नये दिलचस्प शो ’’प्रगति’’ की कहानी है राजस्थान के एक शहर जयपुर के छोटे से गांव धुलाराव जी की जहां बरसों पुरानी परम्पराएं आज भी मानी और अमल में लाई जाती हैं… अगर कोई इस परम्परा को तोड़ता है या इसको नहीं मानता है तो कड़ी सजा का हकदार होता है। इन्हीं परम्पराओं और कुरीतियों के बीच आज भी फंसी हुई है उस गाँव की लड़कियों की शिक्षा और उनकी जिन्दगी। इस गांव मे लड़कियों को शिक्षा देना आज भी एक गलत परम्परा मानी जाती है और अगर कहीं शिक्षा दी भी जाती है तो ऊंची शिक्षा से उनको वंचित रखा जाता है….उनका अकेले घर से बाहर जाना…अकेले घूमना और मर्दों की बात में दखल देना आज भी एक सपना है…इसी समाज में प्रगति नाम की एक क्रांतिकारी लड़की का जन्म होता है, जो इस समाज से लड़ने का पूरा साहस रखती है। इस कहानी के जरिये राजस्थान की परम्पराएँ, सांस्कृतिक उत्सव इत्यादि को दिखाने की भरपूर कोशिश की गई है। प्रगति न केवल राजस्थान बल्कि पुरे देश की लड़कियों के लिए एक प्रेरणा का स्रोत बनेगी।
धारावाहिक ’’प्रगति’का निर्माण ’’राधा कृष्णा टेलीफिल्म’’ के बैनर तले किया जा रहा है जिसके निर्माता विजय शेटटी है और इसे निर्देशित कर रहे है टेलीविजन के जानेमाने डायरेक्टर विजय के. सैनी।

छोटे पर्दे के दर्शको के लिए निर्देशक विजय के सैनी का नाम किसी खास परिचय का मोहताज नहीं है वह पिछले करीब दस-बारह वर्षो से धारावाहिकों के निर्देशन में नियमित सक्रिय है और प्राइवेट चैनलो से लेकर दूरदर्शन तक के दर्जनों लोकप्रिय धारावाहिकों का सफल निर्देशन कर चुके है, जिनमे ’’कहानी घर घर की’’,’’कसम से’’, ’’करम अपना अपना,  बड़े अच्छे लगते हैं, ’’ नियति’’, कुमकुम भाग्य ’’गणेश लीला’’’’कयामत, ’’ ख्वाहिश, ’’क्या दिल में है’’,  ’’जय माँ वैष्णो देवी’’,’’कभी तो मिल के सब बोलो’’और ’’साथ साथ’’, जैसे स्टार प्लस, सोनी टीवी, जी टीवी, सहारा वन, ’’नाइन ऐक्स’’, ’’सोनी पल’’, ’’सोनी सब’’ और ’’दूरदर्शन’’ सहित सभी चैनल्स के एक दर्जन से ज्यादा नामी-गिरामी चर्चित धारावाहिकों का निर्देशन कर चुके है। वर्तमान समय में भी वह प्रगति से पहले धीरज कुमार द्वारा निर्मित सोनी पल के सबसे लोकप्रिय धारावाहिक ’’सिंहासन बत्तीसी’’ को डायरेक्ट कर रहे थे जिसका प्रसारण अब ’’सोनी सब टीवी’’ पर हो रहा है।
अपने इस नये डेली शो ’’प्रगति’ को लेकर निर्देशक विजय के सैनी खासे उत्साहिक है। एक खास बातचीत में उन्होंने बताया कि हम इसकी शूटिंग रियल लोकेशन यानी राजस्थान की कहानी है और हम वही शूट कर रहे है। मुंबई से हमारी पूरी युनिट वहा गई और हमने महीनो शूट कर किया है। गर्मी के इस मौसम में मुंबई से भारी भरकम यूनिट को राजस्थान की इस तपती गर्मी में ले जाकर शूटिंग करना हमारे लिए एक बडा चैलेज था जिसे हमारे प्रोडूसर ने बखूबी स्वीकार किया था।
धारावाहिक प्रगति में फिल्म व टेलीविजन के अनेक जानेमाने चर्चित कलाकार मुख्य किरदारों को निभा रहे है जिनमे प्रगति की शीर्षक भूमिका चाइल्ड आर्टिस्ट प्रज्ञा शर्मा, उसके पिता बनवारी की भूमिका गजेन्द्र चैहान, माँ की भूमिका रेनू पाण्डेय, दादी की भूमिका मीनाक्षी वर्मा, प्रगति की टीचर आशा की भूमिका रश्मी मिश्रा और गांव के सरपंच की दिलचस्प निगेटिव भूमिका मशहूर अभिनेता निमय बाली निभा रहे है जबकि सरपंचके छोटे भाई गजोधर के किरदार में अक्षय वर्मा जैसे चर्चित कलाकार मुख्य रूप से शामिल है। इसके अलावा अमिता सैनी और पिंकी सिंह जैसे और भी कई जानेमाने कलाकार प्रगति में अहम किरदारो को निभा है। धारावाहिक प्रगति की शूटिंग जयपुर के पास एक गाँव में और वहा की एक शानदार हवेली में की जा रही है। उसी हवेली में अब तक सलमान खान सरीखे कई बड़े स्टार्स की फिल्मो की शूटिंग भी हो चुकी है। शिक्षा की ज्योति जलता यह डेली धारावाहिक प्रगति दूरदर्शन के दर्शको में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here