नया धारावाहिक ‘‘संकट मोचन हनुमान’’

1
26

राजू वोहरा, नई दिल्ली

आज के इस आधुनिक दौर में भले ही ‘‘प्राईवेट इंटरटेन्मेंट’’ चैनल्स की लोकप्रियता दूरदर्शन से अधिक हो, लेकिन सच यही है कि धार्मिक और पौराणिक धारावाहिकों के प्रसारण में सफलता का जो इतिहास दूरदर्शन ने रचा था उसे प्राईवेट इंटरटेन्मेंट चैनल्स छू भी नहीं पाये। हालांकि समय-समय पर देश के लगभग सभी बड़े प्राईवेट इंटरटेन्मेंट चैनल्स मसलन स्टार प्लस, जीटीवी, सोनी, सहारा-वन और कलर्स जैसे लोकप्रिय चैनल्स ने पौराणिक और धार्मिक धारावाहिकों का निर्माण किया, परन्तु वह  दूरदर्शन पर लंबे अर्से पहले प्रसारित हुए धारावाहिकों ‘‘रामायण’’, ‘‘महाभारत’’, ‘‘ओम नमः शिवाय’’, ‘‘जय हनुमान’’ व ‘‘चंद्रकांता’’ की लोकप्रियता को दर्शकों में दोहरा नहीं पाये।

एक लंबे अंतराल के बाद दूरदर्शन फिर से अपने दर्शकों के लिए मेगा धारावाहिक ‘‘संकट मोचन हनुमान’’ लेकर आया है, जिसका प्रसारण एक नवम्बर से दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल डीडी वन पर प्राईम टाईम में सोमवार से बुधवार रात 8.30 बजे शुरू हुआ है। मेगा स्तर पर बन रहे इस धारावाहिक का निर्माण ‘‘गुडवर्क कम्युनिकेशन’’ के बैनर तले निर्माता-निर्देशक राजेश सिंह चैहान कर रहे हैं जो इससे पूर्व लखनऊ दूरदर्शन और भोपाल दूरदर्शन के लिए कई सफल धारावाहिक बना चुके हैं। धारावाहिक ‘‘संकट मोचन हनुमान’’ के क्रियेटिव डायरेक्टर परवेज़ खान हैं जबकि इसका स्क्रीन प्ले और डायलाग उमेश उपाध्याय व विजय पंडित ने लिखे हैं। धारावाहिक को गीत-संगीत से सजाया है मशहूर फिल्म संगीतकार रविन्द्र जैन ने, जिन्हें बालीवुड के मशहूर गायक सुरेश वाडेकर और गायिका साधना सरगम ने गाया है। धारावाहिक ‘‘संकट मोचन हनुमान’’ की शूटिंग महाराष्ट्र के आम गांव में की जा रही है जिसके लिए बाकायदा एकभव्य सेट लगाया गया है।

युगों-युगों से लेकर इस कलयुग तक हमारे दुख हरता पवन पुत्र हनुमान के जीवन की अलौकिक कथा को धारावाहिक ‘‘संकट मोचन हनुमान’’ के माध्यम से एक नये रूप में पेश किया जा रहा है। धारावाहिक ‘‘महाभारत’’ में कुलगुरू द्रोणाचार्य की यादगार भूमिका निभाने वाले अभिनेता सुरेन्द्र पाल सूत्रधार (पंडित) की भूमिका निभा रहे हैं जो लोगों को संकट मोचन हनुमान के पूर्व जन्म से लेकर बाल्यवस्था, युवावस्था, प्रौढ़ावस्था तथा कई कालों एवं युगों युगान्तर की महिमा की कथा सुनाते नज़र आएंगे।

धारावाहिक ‘‘संकट मोचन हनुमान’’ में बाल हनुमान की भूमिका अभिषेक चैहान, ब्रह्मा की भूमिका अरमान ताहिल, विष्णु की भूमिका मनीष मिश्रा, शिव की भूमिका जितेन्द्र, मतंग ऋषि की भूमिका अनवर फतेह खान, बाली की भूमिका पंकज कुमार, केसरी की भूमिका दिनेश चतुर्वेदी पवन देव की भूमिका रोहित चैधरी, नारद की भूमिका मंजीत गुप्ता, सुग्रीव की भूमिका अजत तिवारी आदि निभा रहे हैं । निर्माता-निर्देशक राजेश सिंह चैहान के अनुसार- ‘‘इस धारावाहिक के माध्यम से राम भक्त हनुमान के पराक्रमी, जितेन्द्रीय, धैर्यवान, बुद्धिमान एवं दुख हरता रूप का अलौकिक वर्णन किया गया है जो दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करेगा। अब देखना यह है कि ‘‘संकट मोचन हनुमान’’ पूर्व में दूरदर्शन पर प्रसारित संजय खान के लोकप्रिय धारावाहिक ‘‘जय हनुमान’’ की लोकप्रियता को दोहरा पाता है या नहीं।’’

Previous articleविक्की और जैकी
Next articleविसर्जन के बाद आराध्य देवी-देवताओं की दुर्गति क्यों ?
सदियों से इंसान बेहतरी की तलाश में आगे बढ़ता जा रहा है, तमाम तंत्रों का निर्माण इस बेहतरी के लिए किया गया है। लेकिन कभी-कभी इंसान के हाथों में केंद्रित तंत्र या तो साध्य बन जाता है या व्यक्तिगत मनोइच्छा की पूर्ति का साधन। आकाशीय लोक और इसके इर्द गिर्द बुनी गई अवधाराणाओं का क्रमश: विकास का उदेश्य इंसान के कारवां को आगे बढ़ाना है। हम ज्ञान और विज्ञान की सभी शाखाओं का इस्तेमाल करते हुये उन कांटों को देखने और चुनने का प्रयास करने जा रहे हैं, जो किसी न किसी रूप में इंसानियत के पग में चुभती रही है...यकीनन कुछ कांटे तो हम निकाल ही लेंगे।

1 COMMENT

  1. उम्मीद तो नहीं है कि संजय खान के जय हनुमान वाली लोकप्रियता मिलेगी…पात्र भी लोगों के जेहन में बैठ जाते हैं…रुचियाँ भी बदलती हैं…इस धारावाहिक में पात्र कुछ कुछ नाटकीय या कृत्रिम भी लगे जो जय हनुमान में अच्छी स्थिति में थे…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here