नीतीश कुमार ने सभी विभागों के प्रधान सचिवों के साथ बैठक की

पटनाण् मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित ष्नेक संवादष् में सभी विभागों के प्रधान सचिवध्सचिवों के साथ बैठक की। बैठक में सभी विभागों के प्रधान सचिवध्सचिवों द्वारा अपने.अपने विभाग के कार्यों से संबंधित जानकारी दी गयी। मुख्यमंत्री द्वारा सभी अधिकारियों को आवष्यक दिशा.निर्देश दिये गये। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी विभागों के प्रधान सचिवध्सचिवों को निर्देष दिया कि अपने विभाग के संसाधनों के उपयोग पर नजर रखें तथा विभाग के कार्यों में पूरी पारदर्शिता बरतें। उन्होंने कहा कि विभागवार विस्तृत समीक्षा की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के कार्यों में और गति लानी है। मुख्यमंत्री ने सभी को सख्त निर्देश दिया कि काम नहीं करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि सभी प्रधान सचिवध्सचिव अपने विभाग के सेवा संबंधी मामलों पर ध्यान देंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि राजस्व संबंधित मामलों के निष्पादन पर विशेष ध्यान देंए इससे समाज में शांति आयेगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा एवं विधान परिषद के सत्र में प्रश्नकाल एवं कार्यवाही के दौरान विभाग के वरीय अधिकारी पदाधिकारी दीर्घा में उपस्थित रहें।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्ष 2016.17 में बिहार का विकास दर करेंट रेट ;वर्तमानध्चालू दरद्ध के आधार पर 14ण्8 प्रतिशत है तथा स्थिर दर के आधार पर 10ण्32 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि बिहार में डबल डिजिट विकास दर हैए यह खुशी की बात है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में परकैपिटा इनकम ;प्रति व्यक्ति आयद्ध में करेंट रेट ;वर्तमानध्चालू दरद्ध के आधार पर 13ण्15 प्रतिषत की वृद्धि दर्ज की गयी है। प्रति व्यक्ति आय के विकास में बिहार का दूसरा स्थान है। उन्होंने कहा कि धरातल पर लागू की गयी हमारी योजनाओं का बड़ा प्रभाव पड़ा है। बिहार के कसबों में स्कूल भवनों के निर्माण का उदाहरण देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे सभी कसबोंध्इलाकों में निर्माण सामग्री की उपलब्धता बढ़ी तथा लोगों के लिये रोजगार भी पैदा हुये। उन्होंने कहा कि हमारा विकास विकेन्द्रीकृत तरीके से योजनाओं को लागू करने से हुआ है। समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की भी समीक्षा की जायेगी कि इस योजना से कितने लेागों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि हमारा मूल उद्देश्य है बिहार में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ग्रास इनरालमेंट रेशियो को बढ़ाना।

बैठक में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंहए विकास आयुक्त शिशिर सिन्हाए मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमारए सभी विभागों के प्रधान सचिवध्सचिवए मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्राए मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्माए मुख्यमंत्री के विषेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे। इस बैठक से पूर्व मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के सभी मंत्रियों के साथ भी बैठक की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here