इन्फोटेन

वुमेन ऑफ म्यूजिक इंडिया और ब्लू प्रिंट ने मिलकर संगीत में महिला प्रतिभा को आगे लाने के लिए किया कार्यक्रम का आयोजन

अमरनाथ, मुंबई ।एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में, WOMI (वुमेन ऑफ म्यूजिक इंडिया) और दिल्ली स्थित बुटीक टैलेंट मैनेजमेंट एजेंसी BluPrint ने संगीत उद्योग में महिलाओं का जश्न मनाने के लिए 100 अधिकारियों और कलाकारों को एक साथ लाया। दिल्ली में इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का उद्देश्य महिला रचनाकारों को सशक्त बनाना और विकास और सहयोग के पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना था।

संगीत में युवा महिलाओं के लिए, यह उद्योग के नेताओं से जुड़ने का एक दुर्लभ अवसर प्रदान करता है, जिससे भविष्य में मार्गदर्शन और साझेदारी के लिए एक जगह बनती है।

शाम की शुरुआत WoMI की संस्थापक प्रियंका खिमानी के मुख्य भाषण से हुई, जिसने शाम के लिए एक शक्तिशाली स्वर स्थापित किया। उल्लेखनीय उपस्थितियों में साई मेहर मीडिया में एक फिल्म निर्माता और सीईओ राजी शिंदे, द स्टूडियो बेकर्स की बरुनी शर्मा सहित कई अन्य शामिल थे। आस्था गिल और मानसा जिमी जैसे प्रमुख कलाकारों ने शाम के स्टार भागफल में इजाफा किया।

शाम को उभरती हुई महिला प्रतिभाओं द्वारा शानदार प्रदर्शन किए गए, जिसमें 18 वर्षीय प्रतिभावान श्रिया राव ने आरएंडबी/सोल और पॉप ध्वनियों की खोज करते हुए अप्रकाशित संगीत के साथ शुरुआत की, उसके बाद वीप्सा ने अपने डेब्यू ईपी रूमीज़ रिवेंज के गीतों के साथ श्रोताओं को आध्यात्मिक यात्रा पर ले गई। बावरी बसंती ने अपने आगामी ईपी उथी द्रौपदी से एक दमदार लाइव सेट पेश किया, जिसमें डिजिटल युग में पौराणिक चरित्र की फिर से कल्पना की गई। आस्था गिल ने अपने हिट नज़र और अन्य पसंदीदा गीतों के साथ भीड़ को जीवंत कर दिया, जबकि डीजे रबाब रंधावा ने एक शानदार हाउस सेट के साथ कमरे में जोश भर दिया। मनसा जिमी ने एक अचानक प्रदर्शन के साथ एक आश्चर्यजनक उपस्थिति दर्ज कराई, जिसने शाम की उत्सव की भावना को पूरी तरह से पकड़ लिया। इस अनूठी पहल के बारे में बात करते हुए, ब्लूप्रिंट की सह-संस्थापक स्वेता ओझा ने कहा, “हमारा हमेशा से यह दीर्घकालिक दृष्टिकोण रहा है कि उद्योग में महिलाओं के लिए एक समृद्ध पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा दिया जाए। मैंने अक्सर कहा है कि महिलाएँ संतुलन और दृष्टिकोण लाती हैं, जिसके बिना संगीत उद्योग अपना सार खो देगा। मुझे इस अविश्वसनीय समुदाय की नींव को मजबूत करने और एक ऐसा मंच प्रदान करने में भूमिका निभाने पर गर्व है जहाँ इन शक्तिशाली आवाज़ों को आखिरकार सुना जा सकता है।”

वीमेन ऑफ़ म्यूज़िक इंडिया की संस्थापक प्रियंका खिमानी ने कहा, “मैं कल शाम कमरे में आवाज़ों और ऊर्जा की सामूहिक शक्ति से चकित थी! मुझे सुखद आश्चर्य हुआ कि दिल्ली ने हमारे लिए यह सब रखा था, और मुझे उम्मीद है कि वीमेन ऑफ़ म्यूज़िक इंडिया इस खूबसूरत शहर और इसकी संगीत प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए उत्प्रेरक बन सकती है।”

यह कार्यक्रम, ब्लूप्रिंट और WOMI की साझेदारी का परिणाम है, जो संगीत में महिलाओं के लिए अधिक अवसर पैदा करने के एक बड़े मिशन का हिस्सा है, जो उन्हें रचनाकारों और उद्योग के प्रभावशाली लोगों के रूप में नेतृत्व करने के लिए मंच प्रदान करता है। यह उद्योग और इसकी भविष्य की महिला प्रतिभा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

editor

सदियों से इंसान बेहतरी की तलाश में आगे बढ़ता जा रहा है, तमाम तंत्रों का निर्माण इस बेहतरी के लिए किया गया है। लेकिन कभी-कभी इंसान के हाथों में केंद्रित तंत्र या तो साध्य बन जाता है या व्यक्तिगत मनोइच्छा की पूर्ति का साधन। आकाशीय लोक और इसके इर्द गिर्द बुनी गई अवधाराणाओं का क्रमश: विकास का उदेश्य इंसान के कारवां को आगे बढ़ाना है। हम ज्ञान और विज्ञान की सभी शाखाओं का इस्तेमाल करते हुये उन कांटों को देखने और चुनने का प्रयास करने जा रहे हैं, जो किसी न किसी रूप में इंसानियत के पग में चुभती रही है...यकीनन कुछ कांटे तो हम निकाल ही लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button