सौहार्दपूर्ण एवं शांतिपूर्ण माहौल में होली व शब-ए-बारात संपन्न कराना हमारा दायित्व है-डी एम

0
110

लालमोहन महाराज, मुंगेर
होली एवं शब-ए-बारात 2023 के मद्देनजर सोमवार को ब्रिफिंग बैठक जिलाधिकारी नवीन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक जगुनाथ जलारेड्डी की संयुक्त अध्यक्षता में संग्रहालय सभागार में संपन्न हुई। मौके पर जिले भर में होली एवं शब-ए-बारात पर्व को सौहार्दपूर्ण एवं आपसी भाईचारे के माहौल में मनाने को लेकर चर्चा हुई। बैठक में जिले भर के प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।
जिलाधिकारी ने कहा कि मुंगेर जिला में हर पर्व को हमेशा से ही आपसी सौहार्द एवं भाईचारा वाले में माहौल में मनाया जाता रहा है। हर पर्व एवं त्योहारों में सभी समुदाय के लोगों का जन सहयोग काफी सराहनीय रहा है। उक्त दोनों पर्व एक साथ पड़ रहा है तो इसे भी हम सभी को आपसी भाईचारे और सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न कराना हमारा दायित्व है। जिला एवं पुलिस प्रशासन दोनों पर्वांे के मद्देनजर पूरी तरह मुस्तैद रहेगी। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील चैक-चैराहों, मुहल्लों में दण्डाधिकारी एवं पुलिस गश्ती मुस्तैदी के साथ की जाएगी। सोमवार एवं मंगलवार को कई स्थानों पर होलिका दहन किया जाना है। इसके लिए सभी चयनित संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे और ऐसे स्थलों पर जब तक होलिका दहन न हो जाए तब तक वहां पूरी चैकसी के साथ मौजूद रहेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त दोनों पर्वांे को लेकर तीन दिनों तक विधि व्यवस्था संधारण के लिए पांच स्तर पर व्यवस्था की गयी है। जिला तथा दोनों अनुमंडलों में दोनों पर्व को सौहार्दपूर्ण एवं शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराना हमारा दायित्व है। मस्जिद, करबला एवं कब्रिस्तान वाले इलाकों में भी होलिका दहन होना है तो ऐसे जगहों पर लोग ज्यादा मुस्तैदी के साथ तैनात रहेंगे। विवादित स्थलों पर होलिका दहन नहीं हो इसका भी खास ध्यान रखें। 7 मार्च को भी कई जगहों पर होलिका दहन होना है तो दोनों दिन होलिका दहन को लेकर पूरी मुस्तैदी रखी जाएगी। चुंकि होलिका दहन होली और शब-ए-बारात दोनों पर्व एक साथ हो रहा है तो आसामाजिक तत्वों या हुड़दंगियों द्वारा माहौल बिगाड़ने का भी प्रयास किया जाता है, ऐसे तत्वों पर नजर रखें और उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। किसी भी सूरत में माहौल न बिगड़ने पाए इसका विशेष ख्याल रखें। जहां लगे के माहौल बिगड़ने की स्थिति में है तो वहां समझा बुझा कर मामले को निपटाने का प्रयास करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने कहाकि शब-ए-बारात को लेकर भी मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा मस्जिदों, करबला और कब्रिस्तान में जा कर पूजा अर्चना की जाएगी तो उनके आने जाने में भी किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसका भी विशेष ध्यान रखने का निर्देश उपस्थित सभी पुलिस पदाधिकारियों एवं दण्डाधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों के खिलाफ शुरू से ही सख्ती बरतेंगे तो वो खुद भी सतर्क रहेंगे और उत्पात नहीं मचाएंगे। गंगा घाटों पर भी पुलिस एवं दण्डाधिकारी के अलावे एनडीआरएफ की टीम की तैनाती की जाएगी। साथ ही गंगा में खतरे के निशान को चिन्हित कर नगर निगम द्वारा लाल रिबन से मार्क करने का निर्देश दिया गया।
पुलिस अधीक्षक जगुनाथ जलारेड्डी ने कहा कि होली एवं शब-ए-बारात पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड में है और किसी भी सूरत में माहौल बिगाड़ने वाले तत्वों को नहीं बख्शा जाएगा। उन्होंने कहा कि शितला मंदिर, नीलम चैक, गुलजार पोखर, जामा मस्जिद, बाटा चैक, दीनदयाल चैक संवेदनशील स्थलों की श्रेणी में आते हैं तो ऐसे स्थलों पर पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ गश्ती करें और हुड़दंग या माहौल खराब करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई करें। प्लान के साथ सभी को अपनी ड्यूटी करनी है, लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई होगी। हम सभी को ग्राउंड लेबल पर अपनी ड्यूटी करते हुए दोनों पर्वांे को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराना है। उन्होंने अपने आवास के कंट्रोल रूम का मोबाइल नंबर 8102924365 सभी को उपलब्ध कराते हुए कहा कि यह नंबर 24 घंटे कार्य करता है, इस पर किसी भी तरह की कोई सूचना दे सकते हैं। अग्नीशमन दल को भी अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया।
उन्होंने कहा कि होलिका दहन के मौके पर आगजनी करने वाले अवांछित तत्वों, लहरियाकट बाइकर्स एवं दारूबाज के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने आमजनों से अपील करते हुए कहा कि जहां भी माहौल बिगड़ता दिखे उसकी सूचना तुरत उपलब्ध कराएं। श्रीकृष्ण सेतु पर भी पुलिस गश्ती करने का निर्देश दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here