चर्चित आर.जे. रेखा ने अलग अलग फील्ड में अपनी सफल पहचान बनाई है

0
13

राजू बोहरा / दिल्ली ब्यूरो  

आर.जे. रेखा भारत की जानी-मानी रेडियो जॉकी और टीवी एंकर हैं। इसके अलावा वह एक बेहतरीन वॉइस ऑवर आर्टिस्ट, अभिनेत्री और लेखिका भी हैं। अपने फैंस के बीच वह क्रिस्टल वॉइस के नाम से लोकप्रिय है। वर्तमान में वह एयर एफएम गोल्डऔर एयर एफएम रैनबो और रेडियो वाणी मोबाइल एप रेडियो के साथ बतौर रेडियो जॉकी और बी.बी.सी. हिंदी के साथ प्रोड्यूसर-कंसल्टेंट के रूप में जुड़ी हुई हैं। उन्होंने एयर एफएम गोल्ड पर उनके द्वारा प्रस्तुत रेडियो रील‘, ‘अंदाज़े बयां‘, ‘छू-मंतर‘, ‘गाते-गुनगुनाते‘, ‘सदाबहार गाने‘, ‘फ़िर गुलाब महकेजैसे कार्यक्रमों और बीबीसी हिंदी के लिए बीबीसी मिनट्स स्पोर्ट्स और मनोरंजन बुलेटिन के साथ बहुत लोकप्रियता हासिल की हैं। रेडियो पर वह अब तक सैंकड़ों लाइव रेडियो शॉज़ कर चुकी हैं। एक टीवी एंकर के रूप में उन्होंने गणतंत्र दिवस विशेष शो We the people’, योग दिवस विशेष शो ढलती उम्र और योग और ज़िदग़ी और योग, ईद विशेष शो ईद मुबारक़, उर्दू शो मंज़र पस-ए-मंज़र  जैसे विशेष शोज़ की मेज़बानी की है। जिनका प्रसारण दूरदर्शन के सभी चैनल्स पर किया गया हैं। 

26 जनवरी पर राजपथ से लाइव कमेंट्री कर दर्शकों में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरने के साथ-साथ, दर्जनों लाइव स्टेज शोज को होस्ट करते हुए आरजे रेखा दिल्ली से मुंबई तक कई सितारों के साथ स्टेज शेयर कर चुकी हैं। उन्होंने वॉइस ऑवर आर्टिस्ट के रूप में भी बहुत ख्याति अर्जित की है। वो सैंकड़ों जाने-माने ब्रांड्स को अपनी आवाज़ दे चुकी हैं, जिनमें Iskcon, Oriflame, Vanish, Whirlpool, Maggi, Fresca Juices, Horlicks, CP Plus, Delhi Police, Indian Railways, Airtel, Jio, Siachen Business, Uber, Urban Company, जैसे नाम शामिल हैं।

गौरतलब है की देश ही नहीं अपितु विदेशों तक कई विज्ञापनों में आर.जे.रेखा की आवाज़ का जादू छाया है। किस्सों, कहानियों और विज्ञापनों में दर्जनों किरदारों को अपनी आवाज़ दे चुकीं आर.जे. रेखा लगभग 10 से अधिक भारतीय भाषाओं में कार्य कर चुकी हैं।  पिछले ही दिनों  आर.जे. रेखा ने रवीना टंडन अभिनीत बॉलीवुड फिल्म मातृमें एक नर्स की भूमिका निभाई थी। प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजनाके अंतर्गत आयुष्मान भारत के लिए एक प्रोमो में मुख्य किरदार भी निभा चुकी हैं। स्टार प्लस के सीरियल दहलीज़ में उन्होंने एक रिपोर्टर की भूमिका निभाई है। वह अपने खाली समय का उपयोग समाज सेवा और लेखन के लिए करती हैं।

इन दिनों रेखा एक कहानी के लेखन में भी व्यस्त हैं। कहानी का शीर्षक है- राजो जो एक संघर्षरत महिला के सच्चे जीवन पर आधारित है। जिसके कुछ हिस्से एक पत्रिका में प्रकाशित हो चुके हैं और कई और प्रकाशित होने वाले हैं। मीडिया जगत में उनकी उपलब्धियों को देखते हुए 70 से अधिक संस्थाओं द्वारा उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 2020 के प्रेरणा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और महाभारत में युधिष्ठिर की भूमिका से लोकप्रिय हुए एक्टर गजेंद्र चौहान सहित कई जानी-मानी हस्तियों द्वारा प्रदान किया गया था। उनकी उपलब्धियों की फेहरिस्त काफ़ी लंबी है। जिन्हें इस एक पृष्ठ में कह पाना संभव नहीं है। एक बहुत बड़ा मुक़ाम हासिल कर वो अभी भी निरंतर आगे बढ़ रही हैं। 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here