इंडियन अचीवर्स अवार्ड का दूसरा संस्करण नई दिल्ली में आयोजित किया गया

0
1

अमरनाथ।

17 जनवरी को दिल्ली के विज्ञान भवन में खेल, युवा मामले और सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने श्रुति हसन को अचीवर्स अवॉर्ड से समान्नित किया है । श्रुति हसन के साथ साथ कई सारे लोगो को अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है ।
इंडियन अचीवर्स अवार्ड विभिन्न क्षेत्रों से राष्ट्र की सेवा के लिए आगे आने वाले नागरिकों के प्रयासों और समर्पण को स्वीकार करने और पहचानने के लिए एक प्रतिष्ठित भारतीय राष्ट्रीय पुरस्कार है। “श्रुति ने मनोरंजन उद्योग में सफलतापूर्वक 15 साल पूरे कर लिए हैं। एक अभिनेता और गायिका होने के अलावा, श्रुति के परोपकारी कार्य और मुद्दों के लिए उनके जुनून ने उन्हें पुरस्कार के लिए आदर्श विकल्प बना दिया। श्रुति WWF ( वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर) की ब्रांड एंबेसडर हैं ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अनुराग ठाकुर, माननीय सूचना, प्रसारण मंत्री और युवा मामले और खेल मंत्री होंगे और अन्य गणमान्य व्यक्ति मंच पर माननीय न्यायमूर्ति के.जी. बालकृष्णन (भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और एनएचआरसी इंडिया के पूर्व अध्यक्ष), माननीय न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा (भारतीय सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश), एडवोकेट नंदन झा (भारतीय अर्थव्यवस्था पर इंटरएक्टिव फोरम के अध्यक्ष), श्री इकबाल सिंह लालपुरा (राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग, भारत सरकार के माननीय अध्यक्ष), जफर इस्लाम (राष्ट्रीय प्रवक्ता, भाजपा), श्री सुधाकर द्विवेदी (राष्ट्रीय निदेशक गांधी मंडेला फाउंडेशन), रेशमा कपूर (राष्ट्रीय निदेशक गांधी मंडेला फाउंडेशन)
पुरस्कार समारोह की प्रतिष्ठित जूरी की अध्यक्षता माननीय न्यायमूर्ति के जी बालाकृष्णन (भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और पूर्व अध्यक्ष, एनएचआरसी) और सुप्रीम कोर्ट के अन्य पूर्व न्यायाधीश कर रहे हैं। जूरी के अन्य सदस्यों में अनुभवी पत्रकारों के साथ पूर्व आईएएस और आईएफएस अधिकारी शामिल हैं।
इंडियन अचीवर्स अवार्ड हेल्थकेयर, शिक्षा, उद्यमिता, सामाजिक सक्रियता और एकता जैसे विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र की सेवा के लिए आगे आने वाले नागरिकों के प्रयासों और समर्पण को स्वीकार करने और पहचानने के लिए एक प्रतिष्ठित भारतीय राष्ट्रीय पुरस्कार है। ये पुरस्कार पावर कॉरिडोर द्वारा आयोजित किए जाते हैं, जो एक मासिक राष्ट्रीय समाचार पत्रिका है। ये पुरस्कार वार्षिक रूप से आयोजित किए जाते हैं और भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री और राज्य के राज्यपाल द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं।
पावर कॉरिडोर एक मासिक राष्ट्रीय समाचार पत्रिका है, जो अंग्रेजी में प्रकाशित होती है, जो राजनीतिक, भू-रणनीति, व्यापार, अर्थव्यवस्था और सामाजिक मुद्दों का गहन विश्लेषण और कवरेज देती है, कहानियाँ भारत के शीर्ष लेखकों और विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रकाशित की जाती हैं।
पावर कॉरिडोर का स्वामित्व इंटरएक्टिव फोरम ऑन इंडियन इकोनॉमी (IFIE) के पास है, जो भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त गैर-लाभकारी कंपनी (80G, 12A, 8A अनुपालन) है, जो विकास और amp के लिए समर्पित है; ग्रामीण भारत से संबंधित वंचित महिलाओं और बच्चों का कल्याण।
इंडियन अचीवर्स अवार्ड का पहला संस्करण 2019 में विज्ञान भवन, नई दिल्ली में तत्कालीन माननीय केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल के साथ मुख्य अतिथि के रूप में आयोजित किया गया था और इस समारोह में न्यायमूर्ति के जी बालकृष्णन (पूर्व प्रमुख) जैसे अन्य विशिष्ट अतिथि शामिल थे।
भारत के न्याय और एनएचआरसी इंडिया के पूर्व अध्यक्ष), स्वामी अवधेशानंद गिरिजी (जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर), न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा (पूर्व भारत के सर्वोच्च न्यायालय के जुगड़े), मुरली मनोहर जोशी (मानव संसाधन विकास के पूर्व केंद्रीय मंत्री), मुख्य अतिथि के रूप में और समारोह में न्यायमूर्ति के जी बालकृष्णन (भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और एनएचआरसी इंडिया के पूर्व अध्यक्ष), स्वामी अवधेशानंद गिरिजी (जूनापीठाधीश्वर) जैसे अन्य विशिष्ट अतिथि शामिल थे। आचार्य महामंडलेश्वर), न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा (भारत के पूर्व सुप्रीम कोर्ट जुगड़े), मुरली मनोहर जोशी (मानव संसाधन विकास के पूर्व केंद्रीय मंत्री), हेमंत सोरेन (झारखंड के मुख्यमंत्री), अनुराग ठाकुर (केंद्रीय प्रसारण और सूचना और युवा मामले और खेल मंत्री), शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (भारतीय फिल्म अभिनेत्री) और कई अन्य।

इस वर्ष के पुरस्कार विजेताओं के नाम इस प्रकार है –
1. परम वीर चक्र विजेता सूबेदार मेजर संजय कुमार, राष्ट्रीय सुरक्षा
2. मेजर ध्यानचंद, खेल, (मरणोपरांत)
3. पद्मा भूषण, देवेंद्र झाझरिया, खेल
4. भूषण कुमार दुआ, संस्कृति
5. यशस्वी यादव आईपीएस, समाज कल्याण
6. दर्शन कुमार, संस्कृति
7. श्रुति हसन, संस्कृति
8. सीमा सिंह, समाज कल्याण
9. विजेंदर सिंह, खेल
10. पद्मा श्री, आलोक मेहता, समाज कल्याण
11. सीए पवन कुमार पटोदिया, खेल
12. पद्मा श्री, सुधा सिंह, खेल,
13. रवि भटनागर, समाज कल्याण
14. सत्यनारायण, खेल
15. प्रतीक गौरी, समाज कल्याण
16. डॉ. सोहिनी शास्त्री, समाज कल्याण
17. सुबोध गुप्ता, व्यवसायी
18. बाला वी कुट्टी, व्यवसायी
19. चंदन पराशर, समाज कल्याण
20. मनस्वी सिंह, व्यवसायी
21. निक बहल, संस्कृति
22. उमेश कुमार शर्मा, समाज कल्याण
23. डॉ. निखिलेश तिवारी, व्यवसायी
24. डॉ. तनुज भाटिया, स्वास्थ्य देखभाल
25. डॉ. बिपिन सुले, शिक्षा
26. आर विष्णु प्रसाद, नवाचार
27. मीनल गोस्वामी, व्यवसायी
28 डॉ संकल्प जैन, स्वास्थ्य देखभाल
29. प्राची गर्ग, संस्कृति
30. अनिल सिंह चंदेल, संस्कृति
31. डॉ. संजय बी. चोर्डिया, शिक्षा
32. यूनिसन ब्रोकिंग सर्विसेज प्राइवेट। लिमिटेड, समाज कल्याण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here