चेन्नई एक्सप्रेस की इस भूमिका के लिए मैंने बहुत ज्यादा मेहनत की है: दीपिका पादुकोण

0
34

राजू बोहरा, नयी दिल्ली |

हालिया प्रदर्शित सुपर हिट फिल्म ये जवानी है दीवानी के बाद अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की गिनती बॉलीवुड की वर्तमान दौर की बेहद कामयाब और प्रतिभाशाली नायिकाओ में होने लगी है। शाहरुख खान के साथ फिल्म ओम शांति ओम से बॉलीवुड में कदम रखने वाली दीपिका ने मात्र छह साल के छोटे से फिल्मी कैरियर में न सिर्फ कई बड़ी हिट फिल्मों में काम कर लिया है बल्कि अलग-अलग तरह के किरदारों को शानदार तरीके से निभाकर अपनी बहुमुखी प्रतिभा को भी साबित कर दिया है। कॉकटेल्श, रेस 2 और ये जवानी है दीवानी, जैसी लगातार एक साथ तीन सुपर हिट फिल्में देने के बाद अब दीपिका पादुकोण इन दिनों शाहरुख खान के साथ अपनी नयी फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस को लेकर चर्चा में है। आठ अगस्त को ईद के मौके पर रिलीज होने जा रही इस फिल्म का हाल ही में मुंबई में फस्ट लुक लॉन्च किया जिसमें फिल्म के निर्माता व अभिनेता शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण फिल्म के डायरेक्टर रोहित शेट्टी,  संगीतकार विशाल-शेखर, यूटीवी के रोनी स्क्रूवाला और टी सीरिज के भूषण कुमार भी मौजूद थे। इसी अवसर पर हमने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण से खास बातचीत की। प्रस्तुत है उसके खास अंश-

सबसे पहले आप यह बताइए कि चेन्नई एक्सप्रेस में आपकी भूमिका किस तरह की है और इस भूमिका में अब तक की फिल्मों से क्या खास या अलग है ?

मेरे लिए तो यह फिल्म कई मायनों में खास है क्योंकि ये एक फुल कॉमर्शियल फिल्म है, इसमें एक्शन, रोमांस, इमोशन है, कॉमेडी है इसमें लोगों को गाडियां भी उड़ती दिखाई देंगी वो भी रोहित शेट्टी स्टाइल में। यह फिल्म मेरे लिए तो इस लिए भी खास हो जाती है क्योंकि मैं इसमें दूसरी बार शाहरुख खान के साथ और पहली बार रोहित शेट्टी के साथ कम कर रही हूँ। दोनों ही अपनी अपनी स्टाइल की फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। सबसे अहम इसमें मेरा किरदार है जिसके लिए मैंने बहुत मेहनत की है। इस फिल्म में पहली बार मैं एक दक्षिण भारतीय लड़की मीना अम्माल की भूमिका निभा रही हूँ जो मेरी अब तक निभाई सभी भूमिकाओं से एकदम अलग है। दक्षिण भारतीय रहन-सहन, बॉडी लैग्वेज और बातचीत के तौर-तरीको को सीखने के लिए मुझे बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ी है।

ओम शांति ओम के करीब छह साल के बाद आप शाहरुखन खान के साथ काम कर रही है कैसा लगा चेन्नई एक्सप्रेस में दूसरी बार उनके साथ कम करना ?

शाहरुख खान के साथ दुबारा काम करना मैं अपनी खुश किस्मती मानती हूँ, वो मरे लिए हमेशा खास रहेंगे क्योंकि मेरे कैरियर की शुरुआत उनके साथ ही एक कामयाब फिल्म से हुई थी। वो मेरे दोस्त भी हैं, मार्गदर्शक भी और अभिभावक भी। वो हमेशा कहा करते थे कि हम दूसरी जिस फिल्म में काम करेंगे पहले से भी ज्यादा बेहतर और कामयाब होगी। दूसरी बार उनके साथ काम करने का अनुभव बहुत अच्छा रहा। उम्मीद करती हूँ कि हमारी दूसरी फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस पहली फिल्म ओम शांति ओम से भी ज्यादा कामयाब होगी।

आपने चेन्नई एक्सप्रेस में रोहित शेट्टी के निर्देशन में काम किया है, रोहित शेट्टी आज एक बेहद कामयाब डायरेक्टर है और अपनी अलग तरह की स्टाइल की फिल्मो के लिए जाने जाते है कैसा अनुभव रहा रोहित शेट्टी के साथ कम करने का ?

इसमें कोई शक नहीं कि आज रोहित शेट्टी एक बेहद सफल डायरेक्टर हैं और उनकी फिल्मों का दर्शकों को इंतजार रहता है जो अपने आप में एक बड़ी बात है। चेन्नई एक्सप्रेस में रोहित शेट्टी के साथ कम करना बेहद शानदार रहा है और काफी एन्जाय भी किया। रोहित शेट्टी की विशेषता यह है कि उनकी टीम बहुत अच्छी और रोहित अपना काम पूरे मेथड के साथ करते हैं, जिसकी वजह से कलाकारों का काम काफी आसान हो जाता है। शूट पे जाने से पहले हम आर्टिस्ट को पता होता है कि उसके कितने सीन हैं और किस तरह से शूट करने है। यही वजह है कि चेन्नई एक्सप्रेस कब पूरी हो गयी पता ही नहीं चला ये कमाल तो रोहित शेट्टी ही कर सकते हैं। चेन्नई एक्सप्रेस भी रोहित शेट्टी स्टाइल की एक भरपूर मसाला फिल्म है जो दर्शको को पसंद आएगी।

पिछले ही दिनों रिलीज आपकी फिल्म ये जवानी है दीवानी सौ करौड़ के क्लब में शामिल हो गयी है और आगे भी लगातार अच्छा बिजनैस कर रही है। कैसी लग रही है इतनी बड़ी सफलता ?

ये जवानी है दीवानी को मिल रही जबरदस्त कामयाबी से काफी खुशी हो रही है। फिल्म अच्छी थी चलेगी ये तो लग रहा था सच कहुं तो इतनी बड़ी होगी ये मैंने नही सोचा था। वेसे मैं अयान मुखर्जी की पहली फिल्म वेकअप सिड से काफी प्रभावित थी, इस लिए जब उसने मुझे तुम्हें मेरी फिल्म करनी है, तो मैं बिना कहानी सुने उसकी फिल्म को करने के लिए तैयार हो गयी। इसमें मेरी नैना तलवार की भूमिका काफी दिलचस्प है जो आज के दौर की युवती है और प्रेम को एक नये तरह से परिभाषित करती है। फिल्म की कहानी युवाओं पर केन्द्रित है। फिल्म को मिल रही सफलता से काफी उत्साहित हूँ।

छह साल के कैरियर में आपने काफी फिल्में कर ली है, लेकिन आप दूसरी अभिनेत्रियों की तरह अभी तक किसी तरह की इमेज में नहीं बंधी, इस बात को खुद शाहरुख भी कहते हैं, इस बारे में आप क्या कहेगी ?

इसके लिए तो मैं यही कहूगी की ये मेरी खुश किस्मती है जो मुझे लगातार अलग-अलग भूमिकाओं वाली फिल्में करने को मिली है। वैसे मैं ज्यादा नहीं सोचती सिर्फ अपना काम ईमानदारी से करने की कौशिश करती हूँ। बहुत ज्यादा सोचने के बजाय काम पर ही पूरा फोकस करती हूँ।

रणबीर कपूर और आपको लेकर मीडिया में किस तरह की खबरें आती रहती हैं उससे कभी आप परेशान भी होते है ?

मैं सिर्फ अपने काम पर ध्यान देती हूँ। जहा तक रणबीर और मेरे साथ काम करने का सवाल है हम दोनों प्रोफेशनल कलाकार हैं और दोनों की अपना काम पूरी ईमानदारी से करते हैं। वैसे भी अब हम प्रोफेशनली काफी मैच्योर्ड हो गये हैं।

आप एक फिल्म संजय लीला भंसाली की रामलीला भी कर रही है वो कब आएगी और संजय लीला भंसाली के साथ रामलीला में काम करने का कैसा रहा अनुभव ?

रामलीला चेन्नई एक्सप्रेस के बाद आयेगी, संजय लीला भंसाली के साथ रामलीला में काम करने के अनुभव के बारे में सिर्फ इतना कहना चाहूंगी कि वो कलाकारों पर अपने विचार नहीं थोपते , बल्कि वो आर्टिस्ट को अपने हिसाब से सीन करने को कहते हैं जिससे कलाकार सहजता से काम कर पाता है। उनकी एक खास बात यह है कि वो आपने काम को लेकर शत-प्रतिशत श्योर होते हैं।

आपको किस-किस चीज का शौक है और खाली समय में क्या करना पसंद करती है?

हम कलाकारों के पास सबसे ज्यादा जिस चीज की कमी होती है वो टाइम है। पर फिर भी जब भी खाली समय मिलता है तो अपने घरवालों से मिलने बैंगलोर चली जाती हूँ। मुझे म्यूजिक सुनने का काफी शौक है, हर तरह के गाने सुनना मुझे पसंद है। इससे समय भी अच्छा पास हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here