नीरज अम्बष्ठ पूर्व मध्य रेल के नए मुख्य जनसंपर्क अधिकारी

0
13

तेवआनलाईन, हाजीपुर

नीरज अम्बष्ठ ने पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी का पदभार ग्रहण कर लिया । इसके पूर्व नीरज पूर्व मध्य रेल मुख्यालय, हाजीपुर में ही उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/यात्री सेवा के पद पर कार्यरत थे। नीरज ने मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी का पदभार  दिलीप कुमार से ग्रहण किया जिनका स्थानांतरण पूर्व मध्य रेल मुख्यालय में ही उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक/यात्री सेवा के पद पर हुआ है ।

वर्ष 1990 बैच के भारतीय रेल यातायात सेवा के अधिकारी नीरज अम्बष्ठ एक ख्यातिप्राप्त अधिकारी हैं। इसके पूर्व इन्होंने अन्य महत्वपूर्ण पदों के साथ धनबाद, सोनपुर तथा आसनसोल मंडल में वरिष्ठ परिचालन प्रबंधक तथा दानापुर एवं जबलपुर में वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक के पद पर भी कार्य कर चुके हैं । धनबाद मंडल में वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक के पद पर कार्य करते हुये कोल लोडिंग के क्षेत्र में अनेक विषिष्ट उपलब्धियां हासिल कीं और माल गाड़ियों के परिचालन में अनेक अभिनव प्रयोग किये जिससे पूर्व मध्य रेल के लदान एवं राजस्व में वृद्धि हुई ।

इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक एवं स्नाकोत्तर की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा अम्बष्ठ रेलसेवा कार्यकाल के दौरान दो बार विदेश दौरा कर चुके हैं । पहली बार सिंगापुर विश्वविद्यालय में पीपीपी प्रोग्राम एवं इनसियाड स्कूल आफ बिजनेस मैनेजमेंट सिंगापुर एवं मलेशिया से एमडीपी प्रोग्राम कोर्स  किया है ।  नीरज अम्बष्ठ रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों में समान रूप से लोकप्रिय हैं । इनकी रेल परिचालन, खेलकूद, साहित्यिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में विषेष रूचि है ।

Previous articleSome pages of a torn- diary (part 5)
Next articleनशे का हब बन रहा है पटना
सदियों से इंसान बेहतरी की तलाश में आगे बढ़ता जा रहा है, तमाम तंत्रों का निर्माण इस बेहतरी के लिए किया गया है। लेकिन कभी-कभी इंसान के हाथों में केंद्रित तंत्र या तो साध्य बन जाता है या व्यक्तिगत मनोइच्छा की पूर्ति का साधन। आकाशीय लोक और इसके इर्द गिर्द बुनी गई अवधाराणाओं का क्रमश: विकास का उदेश्य इंसान के कारवां को आगे बढ़ाना है। हम ज्ञान और विज्ञान की सभी शाखाओं का इस्तेमाल करते हुये उन कांटों को देखने और चुनने का प्रयास करने जा रहे हैं, जो किसी न किसी रूप में इंसानियत के पग में चुभती रही है...यकीनन कुछ कांटे तो हम निकाल ही लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here