पटना में दिव्यांगो एवं अनाथ विद्यार्थियों के लिए UPSC EXAM तैयारी की मुफ्त शिक्षा व्यवस्था

0
21

पटना : आर्क सिविल सर्विस क्लासेस नामक संस्था के संस्थापक अरविंद कुमार ने कहा कि छात्रों को अब UPSC तैयारी करने के लिए दिल्ली जाने कि जरुरत नही है. अब पटना के आर्क सिविल सर्विस क्लासेस में ही हर सारी सुविधा है जिससे की छात्र तैयारी कर सके. आज पटना में स्वामी विवेकानन्द सेवा आश्रम, बंगाली रोड, मीठापुर, बी-एरिया, पटना में आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि पटना में सिविल सर्विसेस परीक्षाओं की तैयारियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है . उन्होंने कहा कि कोई भी विद्यार्थी एक बेहतरीन योजना से UPSC की तैयारी करें तो सफलता अवश्य मिलेगी. UPSC EXAM की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना कोई कठिन काम नही है

अरविंद कुमार ने कहा कि कोई भी विद्यार्थी मेरे द्वारा बतलाए गये रस्ते पर चले, तो UPSC EXAM में अवश्य सफलता प्राप्त होगी, यह हमारा विश्वास है. कुमार ने कहा कि दिव्यांग एवं अनाथ छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था की गई है. जो विद्यार्थी आर्थिक समस्या के कारन UPSC EXAM की तैयारी नही कर सकते, उन सभी विद्यार्थीयों के लिए आर्क सिविल सर्विस क्लासेस नामक इंस्टीट्यूट को एक वरदान के रूप में देखा जा रहा है. बिहार, उत्तरप्रदेश और झारखण्ड के विद्यार्थियों को अब UPSC EXAM की तैयारी के लिए अब दिल्ली जाने की आवश्यकता नही है, क्योकि आर्क सिविल सर्विस क्लासेस इंस्टिट्यूट में अब UPSC EXAM कि तैयारी बेहतरीन तरीके से होने लगी है. अरविंद कुमार ने कहा कि दिव्यांग एवं अनाथ बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था किये जाने के कारन ही आर्क सिविल सर्विस क्लासेस संस्था भारत कि पहली संस्था बन गई है. इस संस्था में UPSC EXAMकी तैयारी के लिए कुछ ऐसे तरीके बतलाए जाते है जिससे विद्यार्थी को सफलता मिल सके.

कुमार ने कहा कि हमारे इंस्टीट्यूट में हर बिन्दुओं का निराकरन तथा बेहतर रिजल्ट के लिए हम प्रतिबद्ध है. आर्क सिविल सर्विस क्लासेस संस्था से 2016-2017 के UPSC EXAM के फ़ाइनल रिजल्ट्स में सात विद्यार्थी सफल हुए थे. उन्होंने कहा कि हमारे संस्था से 25 विद्यार्थि शामिल हुए थे. इस दौरान अरविंद कुमार सिविल सर्विसेस परीक्षाओं कि तैयारियों के बारे में कई मुख्य जानकारीयां भी दी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में विवेक (फाइनेंस ऑफिसर), प्रो. अरुण कुमार सिन्हा (बी.डी.इविनिंग कॉलेज), प्रो. मुकुल प्रसाद (पटना यूनिवर्सिटी), श्याम नंदन प्रसाद (सेवा विहीन सब इंस्पेक्टर), नविन कुमार (नव प्रभात कम्प्युटर सेन्टर), समाजसेवी – अविनाश कुमार, उषा देवी, राज कुमार थे तथा राजेश कुमार, सन्नी कुमार, रवि प्रभाकर, राधा कुमारी, आदि छात्र उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here