बदहाल मेडिकल व्यवस्थाओ व पलायन की त्रासदी पर कुठाराघात करती है नई उत्तराखण्डी फिल्म ‘‘केदार-द प्राइड ऑफ देवभूमि

0
25

राजू बोहरा वरिष्ठ पत्रकार / तेवरऑनलाइन डॉटकॉम

(नई दिल्ली/उत्तराखण्ड) नए साल 2021 में जल्द ही उत्तराखंड के दर्शको को एक नई उत्तराखण्डी फिल्म देखने को मिलेगी जिसका शीर्षक है ‘केदार’ द प्राइड ऑफ देवभूमि। इस उत्तराखंडी फिल्म का हाल ही में हल्द्वानी में टीजर लॉन्च किया गया। केदार एक आम उत्तराखंडी युवक की कहानी है जो उत्तराखंड में ही रहकर कुछ बड़ा करने का सपने सजोकर गरीबी से जूझकर पहाड़ो में विषम परिस्थितियों में पढ़ाई करता है मग़र उत्तराखंड के बदहाल मेडिकल व्यवस्था से केदार के पिता की जान चली जाती है। गाँव में रोजगार न होने के कारण भारी मन से गाँव छोड़कर दिल्ली पलायन होना पढ़ता है जहाँ उत्तराखंड के ईमानदार पढ़े लिखे केदार को छोटी सी सुरक्षा गाड की नौकरी मिलती है। मगर केदार के सपने बड़े थे वो बचपन से ही अंतर्राष्टरीय बॉक्सर बनना चाहता था और साथ ही वो अब अपने पिता के नाम से उत्तराखंड में बहुत बड़ा अस्पताल खोलना चाहता है उसी चुनौती  को लक्ष्य तक पहुचाने के लिए केदार मेहनत करता है।

फ़िल्म में शानदार गीत-संगीत, रोमांश और एक्शन होगा। यह फ़िल्म उत्तराखंड के युवाओं में नई ऊर्जा भर देगी नई प्रेरणा देगी। इस फिल्म का मुख्य उद्देश्य है उस युवा वर्ग को दिशा दिखाना है जो अपने सपनों को छोड़ कर नौकरी की तलाश में पहाड़ से पलायन करने को मजबूर हो जाते हैं और अंततः दिशा भ्रमित हो जाते हैं। फ़िल्म उत्तराखंड की बदहाल मेडिकल व्यवस्थाओ व पलायन की त्रासदी पर कुठाराघात करती नजर आएगी।

’केदार-द प्राइड ऑफ देवभूमि’’ फ़िल्म के निर्माता जाने माने उधोगपति सुरेश पांडे, एनआरआई जतिंदर भट्टी, सह निर्माता सुरेश अवनीश जैन, अनुराग कौशल, विकास देस्वर, विरेंदर राव, कैलाश चांद जोशी, संजय जोशी, एन एस लडवाल, गणेश सिंह रौतेला और निदेशक है कमल मेहता। जबकि सह निदेशक मनीष बल्लाल ,प्रोडक्शन मैनेजर हरीश रावत है।

गीतकार है उत्तराखण्ड के प्रसिद्ध गीतकार स्वर्गीय हीरा सिंह राणा, प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ हरिसुमन बिष्ट, उषा उपाध्याय, संगीतकार है विरेंदर नेगी, और प्रसिद्ध लोक गायक सत्येंद्र पारिंडिया, दीपा पंत, गोपाल मठवाल और सत्य अधिकारी। पत्रकार वार्ता में फिल्म के मुख्य अभिनेता देवा धामी, सह कलाकार गणेश रौतेला, फिल्म के प्रड्यूसर सुरेश पांडेय, अनुराग कौशल, प्रोडेशन मैनजर हरीश रावत  कोरियोग्राफर विशाल सिंह,फिल्म के सदस्य: दिव्या,स्वेता आदि लोग उपस्थित रहें। केदार फिल्म दिनांक 16 अप्रैल 2021 में रिलीज़ होगी। फिल्म की शूटिंग देहरादून, चंपावत, पिथौरागढ और खटीमा में की गयी है। फिल्म में उत्तराखण्ड के प्रसिद्ध लोक गायक एवं गीतकार स्वर्गीय हीरा सिंह राणा का प्रसिद्ध गीत मै ठैरा पहाड़ी गीता भी शामिल किया गया है।

journalistrajubohra@gmail.com  सम्पर्क 9350824380

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here