मुंशी प्रेमचंद की दो प्रसिद्ध कहानियों ”कफ़न“ और ”निर्मला“ पर आधारित है फ़िल्म ’भाग्य ना जाने कोई’

0
49

राजू बोहरा, नई दिल्ली,
यह फ़िल्म हिन्दी के सेक्सपियर कहे जाने वाले मुंशी प्रेमचंद दो बेहद मशहूर कहानियों ”कफ़न“ और ”निर्मला“ पर आधारित है, ”कफ़न“ और ”निर्मला“ दोनों कहानियां आज के समाज को बहुत बड़ा संदेश दे जाती है । उस वक़्त के गांव, खेत-खलिहान और मुंशी प्रेमचंद के रचे साहित्य कोे निर्माता ने पूरी ईमानदारी से पर्दे पर उतारने की कोशिश की है । राजपाल यादव ने पहली बार इसमें एक गम्भीर किरदार किया है और इस फ़िल्म में उन्हें देखकर लगता है कि वो एक बहुत सशक्त अभिनेता हैं ।
कहानी शुरू होती है गांव से, जहां दो निकम्मे बाप-बेटे रहते हैं । जिनका ये मानना है कि अजगर करे ना चाकरी, पंछी करे ना काम, दास मलुका कह गये, सबके दाता राम … उन्हें लगता है कि ईश्वर ने पैदा किया है तो रोटी भी ज़रुर देगा और अपने निकम्मेपन की वजह से उन्हें किन किन दुष्वारियों से सामना करना पड़ता है । संदेश ये है कि इन्सान को कर्मवीर होना चाहिए तभी वो अपनी ज़िन्दगी को संवार सकता है । दूसरी कहानी में एक बहुत बड़े पैसे वाले वकील की बेटी है निर्मला जिसकी शादी बहुत बड़े घराने में होने वाली है लेकिन हालात ऐसे बनते हैं कि निर्मला की शादी एक ऐसे इन्सान के साथ होती है, जो चार बच्चों का बाप है और निर्मला की ज़िन्दगी सिर्फ़ और सिर्फ़ त्याग बनकर रह जाती है । संदेश ये है कि पैसे से किसी की तक़दीर नहीं बदलती।
मुंशी प्रेमचंद के इन दोनों संदेशो को बड़ी खूबसूरती से एक ही फ़िल्म में समेटा गया है। फ़िल्म में स्क्रीप्टिंग, डारेक्शन, एडिटिंग और अभिनय कहानी के हिसाब से हर कसौटी पर खरे उतरते हैं । इस फ़िल्म को समझने के लिए आपको थिएटर का रुख करना होगा। ”स्टेट्स एयर विजन प्राईवेट लिमिटेड” के बैनर से बनी इस फिल्म की निर्मात्री सुशीला भाटिया हैं जबकि निर्देशन की बागडोर जानेमाने डारेक्टर दिलीप गुलाटी ने संभाला है
निर्मात्री सुशीला भाटिया बॉलीवुड में लंबे अर्से से बतौर निर्मात्री सक्रिय है और दूरदर्शन के प्राइम टाइम और मिड प्राइम टाइम के लिए’’इम्तिहान’’ और ’’उम्मीद नई सुबह की’’जैसे लोकप्रिय डेली सीरियलों का निर्माण कर चुकी है। इस फिल्म का म्यूजिक हाल में मुंबई में एस.आर.के म्यूजिक से जारी किया है। फिल्म की शूटिंग उत्तर प्रदेश के लखनऊ, की खूबसूरत लोकेशनो में गई है। फिल्म भाग्या ना जाने कोई में राजपाल यादव, नेत्रा रघुरमन, साधु मेहर, राजीव वर्मा, रूपा मिश्रा, और अनीता सहगल जैसे चर्चित कलाकार मुख्य एवं अहम किरदारों में है। यह फिल्म जल्द ही प्रदर्शित होने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here