स्वच्छ शौचालयों के प्रति जागरूक करने वाली फिल्म है ‘करलो कर्मों का उद्धार’

0
3

नई दिल्ली। यदि आप शौचालय को गंदा छोड़ देते हैं, तो यह आपके लिए हो सकता है ! शौचालय स्वच्छ रखने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास में, हार्पिक और न्यूज18 नेटवर्क ने अपनी प्रमुख पहल, मिशन स्वच्छता और पानी के तहत शौचालयों की सफाई के प्रति सामूहिक जिम्मेदारी को प्रोत्साहित करने के लिए एक नई जागरूकता फिल्म, करलो कर्मों का उद्धार, का अनावरण किया। महात्मा गांधी के स्वच्छता के आदर्शों से प्रेरित इस फिल्म का उद्देश्य व्यवहार में बदलाव लाना है,शौचालयों को साफ रखना, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वच्छता और हाइजीनिक शौचालयों के महत्व के विषय में व्यापक बातचीत शुरू करना है।

स्वच्छ भारत मिशन और जल जीवन मिशन के अनुरूप, मिशन स्वच्छता और पानी पूरे देश में समावेशी स्वच्छता प्रथाओं की वकालत करने और उचित शौचालय व्यवहार की वकालत करने में अग्रणी रहा है। यह अभियान स्वच्छ शौचालय, बेहतर हाइजीन और स्वस्थ्य बनाए रखने के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध को रेखांकित करता है। इसका केंद्रीय विषय, ‘स्वस्थ हम जब साफ रखें शौचालय हरदम’, का उद्देश्य निरंतर स्वच्छता की ओर सांस्कृतिक बदलाव को प्रेरित करना है।

रेकिट के साउथ एशिया के रीजिनल मार्केटिंग डायरेक्टर-हाइजीन, श्री सौरभ जैन ने कहा, “हमारे देश में स्वच्छ शौचालय की आदतें अभी भी विकसित हो रही हैं, और ब्रांड हार्पिक ने स्वच्छ और हाइजीन शौचालयों तक पहुंच के लिए प्रयास किया है, भारतीयों के बीच इस बातचीत को शुरू करने का चुनौतीपूर्ण कार्य कर रहा है। अपने साझेदारों के साथ मिलकर, हम लोगों को बेहतर साफ सफाई और स्वच्छता की अच्छी आदतें अपनाने में मदद कर रहे हैं। माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, समृद्ध भारत’ के दृष्टिकोण के अनुरूप, यह जागरूकता फिल्म लोगों को उचित शौचालय व्यवहार अपनाने के लिए प्रेरित करेगी जो हमारे राष्ट्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।”

यह विशेष फिल्म अस्वच्छ शौचालयों को समुदायों को प्रभावित करने वाली बीमारियों का प्रजनन स्थल बनने से रोकने के लिए सामूहिक जिम्मेदारी की वकालत करती है। इस बात पर जोर देते हुए कि साफ सफाई तक पहुंच एक विशेषाधिकार नहीं बल्कि एक साझा जिम्मेदारी है मिशन लोगों से अगले व्यक्ति के लिए शौचालय को हमेशा साफ छोड़ने का आग्रह करता है।

एसवीपी और हेड ऑफ मार्केटिंग कंटेंट एंड ऑपरेशंस, न्यूज18 स्टूडियोज सिद्धार्थ सैनी ने फिल्म की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए कहा, “जैसा कि भारत ने सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है, न्यूज18 नेटवर्क मिशन स्वच्छता और पानी के माध्यम से उचित शौचालय व्यवहार को अपनाने और बढ़ावा देना के उदेश्य से जमीनी स्तर पर कार्रवाई करने के लिए समर्पित है। महात्मा गांधी के आदर्शों की प्रतीक यह फिल्म, स्वच्छता को बढ़ावा देने में सामूहिक जिम्मेदारी के लिए एक शक्तिशाली आह्वान के रूप में कार्य करती है। हमारे सार्वजनिक संवाद को आगे बढ़ाते हुए यह एक परिवर्तनकारी क्षण की पहचान करता है जहां फिल्म एक प्रकाशस्तंभ बन जाती है, जो साफ सफाई और हाइजीन पर बातचीत को प्रेरित करती है।”

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि न्यूज18 नेटवर्क की प्रतिबद्धता इस समझ से प्रेरित है कि साफ सफाई की आदतों में कमी से बीमारियां बढ़ती हैं, राष्ट्रीय स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और उत्पादकता में बाधा आती है। उन्होंने कहा, “फिल्म स्वच्छता के प्रति सामूहिक जिम्मेदारी का आह्वान है।यह स्वीकार करते हुए कि व्यवहारिक परिवर्तन राष्ट्र की भलाई के लिए जरूरी है न्यूज18 नेटवर्क राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका के लिए समर्पित है ।”

श्री सैनी ने आगे कहा, “हमारे लिए, यह फिल्म एक नए मानदंड के साथ भारत की कोशिश में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक है जहां स्वच्छता, और हाइजीन हमारे सार्वजनिक प्रवचन और सामूहिक चेतना में केंद्र स्तर पर है।”

अपने तीसरे सीज़न में, हार्पिक और न्यूज़18 नेटवर्क की मिशन स्वच्छता और पानी पहल का लक्ष्य जमीनी स्तर पर साझेदारी के माध्यम से देश भर में शौचालय के उपयोग और रखरखाव से संबंधित व्यवहार परिवर्तन लाने में अरबों भारतीयों को शामिल करना है। यह पहल जागरूकता बढ़ाने और कार्रवाई को संगठित करने के लिए प्रतिबद्ध है जो ‘किसी को भी पीछे न छोड़े’ को सुनिश्चित करती है और इसने जिम्मेदार शौचालय की आदतों, स्वास्थ्य, हाइजीन और जल संरक्षण के बारे में देश भर में व्यापक भागीदारी और चर्चा को आगे बढ़ाया है। इसने स्वच्छ शौचालय बनाए रखने की संस्कृति को बढ़ावा देते हुए विभिन्न हितधारकों को एकजुट किया है। फिल्म एक प्रगतिशीलता का प्रतिनिधित्व करती है, चल रही बातचीत को बनाए रखती है और आगे की कार्रवाई को प्रोत्साहित करती है। स्थायी स्वच्छता संबंधी प्रथाओं और स्वच्छ पानी तक सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध मिशन ने देश को ऐसे भविष्य की ओर प्रेरित करने पर काम किया है जहां सार्वभौमिक रूप से स्वच्छ और सुरक्षित शौचालय उपलब्ध कराए जाएंगे।

फ़िल्म लिंक: https://youtu.be/YrrpyTlMa08

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here