हमारी संस्था का मकसद गरीब बच्चों को शिक्षित करना और महिलाओ को जागरूक बनना है- नीना गोयल

0
130

राजू बोहरा / नयी दिल्ली

आज के कंपीटिशन के इस दौर में सफलता हर किसी को इतनी आसानी से नहीं मिलती बल्कि उसके लिए इन्सान को सच्ची लगन के साथ कड़ी मेहमत भी करनी जरुरी है। और साथ ही साथ चाहिए कुछ कर दिखने की इच्छा शक्ति और जज्बा तभी हम लोग अपने अपने क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते है, अपनी मंजिल, अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है। यह कहना है जानीमानी सोशल एक्टिविस्ट ‘’हमारा मिशन डिगनिटी’’ संस्था की संस्थापक नीना गोयल का जो काफी समय से अलग-अलग फील्ड में बतौर सोशल एक्टिविस्ट सक्रिय है और एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपनी अच्छी खासी पहचान भी बना चुकी है। मूलरूप से देश की राजधानी दिल्ली की रहनी वाली है नीना गोयल मल्टीटेलेंटेड प्रतिभा की धनी है जो अलग-अलग क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी है।

हाल में एक कार्यक्रम में एक खास बातचीत में इस चर्चित सोशल एक्टिविस्ट ने बताया की वह काफी समय से ‘’हमारा मिशन डिग्निटी’’ सामाजिक संस्था चला रही है जिसके तहत वह कमजोर वर्ग के गरीब बच्चो और महिलाओ के लिए कई कार्य सोशल वर्क कर रही है और संस्था की ओर से एचएमडी पाठशाला दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्र में चला रही है जिसमें बेगमपुर, रोहिणी, द्वारका, साकेत मुख्यरूप से शामिल है। जिसमे झुग्गियों झोपड़ियो के बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाती है और इसके अलावा उनको विभन्न प्रकार के सांस्कृतिक गतिविधियां में भी शामिल किया जाता है।

इस एचएमडी पाठशाला में महिलाओं को टेलरिंग, कुकिंग, ब्यूटीशियन और मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स करा कर उन्हे सशक्त बनाने और उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य वह कर रही है। अगर यह कहा जाये की आज नीना गोयल आज स्लम के बच्चों की एक तरह से रोल मॉडल भी हैं तो शायद कुछ गलत नहीं होगा। नीना गोयल के अनुसार इनकी इस संस्था ‘’हमारा मिशन डिगनिटी’’ के ब्रांड एंबेसडर फिल्म जगत बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध अभिनेता अजीत साहब के छोटे बेटे जानेमाने अभिनेता अरबाज अली खान हैं जो बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मो में काम कर चुके है। नीना गोयल ने आगे बताया की उनकी संस्था ने गुजरे दो सालो में शिक्षा के साथ साथ और पर्यावरण के क्षेत्र में बहुत सारे सराहनीय कार्य किये है। स्लम के बच्चों को ऑनलाइन सुविधा ना होने से ये पाठशालाएं बस्ती या पार्को में चलाई जा रही है।

 2020 में कंबल ड्राइव पूरे राष्ट्र में चलाये गए। ब्लैंकेट ड्राइव का उद्घाटन अरबाज अली खान द्वारा उनके जन्मदिन 28 नवंबर 2020 से 14 जनवरी 2021, कपड़े-ड्राइव तक राष्ट्रीय स्तर पर की गई। विश्व पर्यावरण दिवस 2021 ” हरियाली मुहीम” की गई जिसमे कई देशो ने भी भाग लिया। मुहिम का हिस्सा “सर्बिया के राजदूत” एच.ई.सिनिसा पाविक ​​भी बने।

नीना गोयल को उनके सराहनीय सामाजिक कार्यो के लिए अब तक अनेक संस्थाओ द्वारा कई अवार्ड भी मिल चुके है जिसमे सरोजिनी नायडू पुरस्कार, इंडियन आइकॉन अवार्ड, इंटरनेशनल हुमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन सम्मान, मानव सेवा सम्मान, नारी शक्ति सम्मान, ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड, और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स सम्मान आदि मुख्यरूप से शामिल है। नीना गोयल के सामाजिक कार्यो की सराहना अब तक कई बड़े अभिनेता, राजनेता, राजदूत और सोशल एक्टिविस्ट कर चुके है।

नीना गोयल लम्बे समय से बॉलीवुड से भी जुडी है। उनके फेवरेट फिल्म अभिनेता और अभिनेत्रियों में दिलीप कुमार, अजीत, प्राण, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, आमिर खान, शाहरुख़ खान, अरबाज अली खान, सोनू सूद, मधुबाला, सुचित्रा सेन, माधुरी दीक्षित, रानी मुख़र्जी, आदि शामिल है जबकि उनकी फेवरेट फिल्मो में आरक्षण. आंधी, थ्री इडियट्स, चकदे इंडिया, हम आपके है कौन, मृत्युदाता, और नया दौर है है। नीना गोयल का कहना है की हमारी संस्था का मकसद गरीब बच्चों को शिक्षा प्रदान और महिलाओ को जागरूक व सशक्त करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here