जल जीवन मिशन सर्वेक्षण में योगी सरकार की बड़ी छलांग

0
11

*यूपी के दो जिलों को मिली थ्री स्टार कैटेगरी*

*-भारत सरकार ने जारी की जल जीवन मिशन की ताजा सर्वे रिपोर्ट*

*-उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और महोबा को थ्री स्टार कैटेगरी में मिली जगह*

आशुतोष शुक्ल, लखनऊ

*लखनऊ।* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जल जीवन मिशन की योजना उत्तर प्रदेश में न सिर्फ तेजी से आगे बढ़ रही है, बल्कि नित नए कीर्तिमान भी बना रही है। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप प्रदेश के जन-जन तक स्वच्छ पेजयल पहुंचाने का अभियान रफ्तार पकड़ चुका है। सभी जिलों में लक्ष्य को पूरा करने में अधिकारी और कर्मचारी पूरी ताकत से जुटे हैं। इसके सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहा है। मंगलवार को भारत सरकार के जल जीवन सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश ने बड़ी छलांग लगाई है। प्रदेश के दो जिले गाजियाबाद और महोबा पहली बार जल जीवन सर्वेक्षण की थ्री स्टार कैटेगरी में शामिल हुए हैं। इस उपलब्धि के साथ उत्तर प्रदेश देश का ऐसा राज्य बन गया है जिसके कई जिले अक्टूबर से दिसंबर तक लगातार सर्वे के टॉप-फाइव में बने रहे हैं। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश ने बीते शनिवार को ही हर घर नल योजना के तहत 25 प्रतिशत ग्रामीणों को जल की आपूर्ति का आंकड़ा पार किया था। भारत सरकार ने इस उपलब्धि पर योगी सरकार और उनकी पूरी टीम को बधाई दी थी।

*अलग-अलग कैटेगरी में शामिल यूपी के जिले*
उत्तर प्रदेश में हर घर जल योजना की प्रगति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 3 जनवरी के ताजा आंकड़ों में बेस्ट परफार्मिंग जिलों की एचीवर्स कैटेगरी में गाजियाबाद शामिल हो गया। इसके साथ ही दो स्टार वाली परफामर्स कैटेगरी में शाहजहांपुर, झांसी और चित्रकूट शामिल हैं। वहीं एस्पिरेंट कैटेगरी में कासगंज, फतेहपुर और श्रावस्ती दिखाई दे रहे हैं। तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में थ्री स्टार रेटिंग के साथ महोबा ने एचीवर्स की कैटेगरी में अपना स्थान बनाया है। वहीं दो स्टार रेटिंग के साथ झांसी, चित्रकूट और जालौन भी लिस्ट में सम्मिलित हैं। यही नहीं वन स्टार रेटिंग के साथ एस्पिरेंट कैटेगरी में कासगंज और अमरोहा शामिल हैं।

*दिसंबर में भी किया बेहतर प्रदर्शन*
इससे पहले दिसंबर माह के आंकड़ों पर नजर डालें तो विभिन्न मानकों को पूरा करते हुए उत्तर प्रदेश के जिलों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। बेस्ट परफार्मिंग जिलों में टू स्टार की रेटिंग के साथ गाजियाबाद और बुलंदशहर शामिल रहे थे। वहीं एस्पिरेंट कैटेगरी में एक स्टार के साथ शाहजहांपुर, बरेली और झांसी बने रहे। फास्ट मूविंग जिलों में दो स्टार रेटिंग के साथ ललितपुर, मिर्जापुर और हमीरपुर ने स्थान हासिल किया। वन स्टार रेटिंग के साथ एस्पिरेंट कैटेगरी में बांदा और झांसी सम्मिलित रहे।

*शाहजहांपुर, बरेली, झांसी, चित्रकूट लगातार कर रहे बेहतर प्रदर्शन*
जल जीवन सर्वेक्षण में अक्टूबर माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले यूपी के जिलों में शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली के नाम दर्ज थे। यही नहीं, सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में भी शाहजहांपुर, मिर्जापुर और बुलंदशहर शामिल थे। इसी प्रकार से नवंबर माह में एस्पिरेंट कैटेगरी में शाहजहांपुर, बरेली और चित्रकूट और परफार्मिंग जिलों में महोबा शामिल रहे थे। फास्ट मूविंग जिलों में एस्पिरेंट कैटेगरी में चित्रकूट और झांसी और परफार्मर कैटेगरी में महोबा और मिर्जापुर स्थान बनाए हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here