पंचायतीराज व्यवस्था लोकतंत्र एवं सरकार का दर्पण है-पूर्व केंद्रीय मंत्री

0
12

लालमोहन महाराज, मुंगेर.जिला राष्ट्रीय जनता दल मुंगेर के पंचायतीराज प्रकोष्ठ का एक दिवसीय कार्यकर्ता सम्मेलन मुंगेर क्लब में आयोजित किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायतीराज प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष निरंजन यादव ने किया। सम्मेलन के उद्घाटन कर्ता सह मुख्य वक्ता भारत सरकार के पूर्व मंत्री सह राजद के राष्ट्रीय महासचिव  जयप्रकाश नारायण यादव थे।

वहीं सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि पंचायतीराज प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र  विद्यार्थी  थे।

राजद पंचायतीराज कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए  जयप्रकाश नारायण यादव ने कहा कि पंचायतीराज व्यवस्था लोकतंत्र एवँ सरकार का दर्पण है।बिना पंचायतों को मजबूत किए विकास की कल्पना करना बेकार की बातें हैं। आज पंचायतों के अधिकारों को वर्तमान केंद्र एवँ बिहार की एन डी ए सरकार में छीना जा रहा है। पंचायतों को अधिकार देकर सत्ता का विकेंद्रीकरण करने के बजाय एक जगह केन्द्रीकरण कर रही है यह सरकार।

आज देश के नौजवानों को अग्निपथ योजना के नाम से ठगने का काम कर रही है। छात्रों ,युवाओं के भविष्य को अंधकार में धकेला जा रहा है। 2014 में छल से देश की सत्ता में आई मोदी सरकार ने जो युवाओं को हर साल 2 करोड़ रोजगार देने की बात कही थी। वह आज छलावा साबित हुआ है।पिछले 8 वर्षों से भारतीय रेलवे जो रोजगार के सबसे  बड़ा अवसर प्रदान करता था,  उसको मोदी जी ने चंद अपने पूँजीपति मित्रों के हाँथों बेच दिया। 5 वर्षो से रेलवे में भेकेंसी बंद है।
सेना में पिछले चार साल से भेकेंसी नहीं हो रही है ।हर साल 1.5 लाख जवान रिटार्यड हो रहे हैं ।उसके बदले में महज 4 साल के लिए 40 हजार युवाओं को अग्निवीर सेवा में बहाल करने जो युवा व रोजगार विरोधी नीति लाई है उसका हमारी पार्टी पुरजोर विरोध करती है।
 उन्होंने आगे कहा कि जिस तरह से आज राजद पंचायतीराज राज प्रकोष्ट का सम्मेलन आयोजित किया गया ,इसी तरह सभी प्रकोष्ठों के अध्यक्ष सम्मेलन करें।
सदस्यता अभियान को और गति देने की जरूरत है तभी लक्ष्य को पूरा कर सकेगें।
वहीं कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पंचायती राज के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र विद्यार्थी ने कहा कि राजद पंचायतीराज प्रकोष्ट के संगठन को और मजबूत करने की जरूरत है।हम चाहते हैं कि मुंगेर में पंचायती राज प्रकोष्ठ जिले के सभी प्रकोष्ठों से बेहतर व मजबूत संगठन बनकर उभरे।जिले के  नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को राजद के पंचायतीराज प्रकोष्ठों से जोड़ने व उन्हें अधिक से अधिक पदाधिकारी बनाने पर बल देना है।
सम्मेलन में पंचायतीराज प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव दिनेश ठाकुर, व्यावसायिक प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव श्रीकांत यादव ,मुंगेर राजद के जिला उपाध्यक्ष प्रोफेसर विनय कुमार सुमन,न वल राय, विनय कुमार यादव राजद  के जिला अध्यक्ष देवकीनंदन सिंह ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर वरीय राजद नेता नरेश  सिंह यादव, प्रदेश महासचिव प्रमोद यादव,गजेंद्र कु हिमांशु, मो आसिफ वसीम,राजेश रमन उर्फ राजू यादव, दिनेश यादव सहित अन्य थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here