यंग तेवर

महिला क्रिकेट चैलेंजर लीग का ट्रायल संपन्न

  • पटना । यूथ हॉस्टल पटना में महिला क्रिकेट चैलेंज लीग टूर्नामेंट से संबंधित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए टूर्नामेंट कमेटी के सचिव रणधीर कुमार ने बताया कि यह टूर्नामेंट यूसी स्पोर्ट्स के द्वारा आयोजित किया गया है । उन्होंने आगे कहा कि यूसी स्पोर्ट्स वैसे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करती है जो किसी ना किसी रूप में अपनी प्रतिभा को निखारने में आर्थिक रूप से अक्षम है । महिलाओं के टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रदेश में महिला खिलाड़ियों की संख्या कम है जिस वजह से उन्हें कम मैच खेलने पड़ते हैं और ऐसे आयोजन उनके लिए एक मंच प्रदान करता है जहां वह अपनी प्रतिभा को दिखा सके और उसमें बेहतरी कर सकें।
    इसके पूर्व आज ही के दिन राजेंद्र नगर स्थित शाखा मैदान में महिला क्रिकेट चैलेंजर लीग का ट्रायल संपन्न हुआ। इस ट्रायल में प्रदेश की 114 खिलाड़िओं ने भाग लिया ! ट्रायल का विधिवत उद्घाटन पूर्व रणजी खिलाडी सह पटना जिला क्रिकेट संघ के सचिव श्री अजय नारायण शर्मा, एवं भूतपूर्व रणजी खिलाडी एवं आशीष सिन्हा ने संयुक्त रूप से किया । श्री शर्मा ने महिला खिलाड़िओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि महिला क्रिकेट के उत्थान के लिए ऐसे प्रयास जरुरी हैं और आयोजकों की प्रशंसा की , वहीं आशीष सिन्हा ने कहा कि क्रिकेट एक समर्पण है, और इसे जितनी शिद्दत से निभाएंगे उतना परिणाम मिलेगा ! उन्होंने क्रिकेट की कई महत्वपूर्ण बारीकियां बताई और अनुशाशन पालन को सबसे पहला कदम बताया । टूर्नामेंट के सचिव पूर्व राज्यस्तरीय खिलाडी रणधीर कुमार ने बताया कि यह टूर्नामेंट एक ऐसे पूर्व क्रिकेटरों का सामूहिक प्रयास है जो अपने मंजिल को पा नहीं सके और आज के प्रतिभावान खिलाड़ियों में अपने सपने को पूरा करते हुए देखते हैं, श्री कुमार ने कहा कि बिहार में कई प्रशिक्षण स्थल हैं परंतु किसी भी कैंप में लड़कियों की संख्या इतनी नहीं की वे आपस में अभ्यास मैच भी खेल पाएं, मैचेस के लिए उन्हें एकत्रित होने की आवश्यता होती है और ऐसे आयोजन उन्हें एक अच्छा मंच प्रदान करते हैं । विदित हो की आयोजकों ने कई प्रतिभावान खिलाड़िओं को स्पांसर करने का प्रण लिया है ।पटना जिला क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष श्री राजेश कुमार ने कहा कि ऐसे आयोजनों से खिलाड़िओं का मनोबल बढ़ता है और उन्हें अपने प्रदर्शन सुधारने का मौका मिलता है । इस प्रतियोगिता के लिए टीम बनाने का दायित्व चयनकर्ता पूर्व राज्य स्तरीय खिलाडी मनीष मंडल, सतीश कौशिक और अविनाश कुमार के द्वारा किया गया । इस अवसर पर टूर्नामेंट कमिटी के उपाध्यक्ष मोहित श्रीवास्तव, संयुक्त सचिव अनिमेष नारायण, रंजीत कुमार, तकनिकी अध्यक्ष प्रकाश कुमार, ललित शुक्ला, सुरेश मिश्र, मौजूद थे जबकि गण्यमान्य अतिथियों में श्री प्रणव पांडेय, श्री डी वि पटवर्धन, शशि कुमार, ज्योति कुमार, अभय कुमार मिश्रा, आशुतोष कुमार, एवं अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे। कार्यक्रम के सफल संचालन करने के लिए मीडिया सभागार में उपस्थित सभी पत्रकार मित्रों को रवि आनंद ने धन्यवाद ज्ञापन सौंपा।

editor

सदियों से इंसान बेहतरी की तलाश में आगे बढ़ता जा रहा है, तमाम तंत्रों का निर्माण इस बेहतरी के लिए किया गया है। लेकिन कभी-कभी इंसान के हाथों में केंद्रित तंत्र या तो साध्य बन जाता है या व्यक्तिगत मनोइच्छा की पूर्ति का साधन। आकाशीय लोक और इसके इर्द गिर्द बुनी गई अवधाराणाओं का क्रमश: विकास का उदेश्य इंसान के कारवां को आगे बढ़ाना है। हम ज्ञान और विज्ञान की सभी शाखाओं का इस्तेमाल करते हुये उन कांटों को देखने और चुनने का प्रयास करने जा रहे हैं, जो किसी न किसी रूप में इंसानियत के पग में चुभती रही है...यकीनन कुछ कांटे तो हम निकाल ही लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button