मुंगेर कमिश्नर ने सड़कों की बदहाल स्थिति को लेकर की बैठक

0
2

लालमोहन महाराज, मुंगेर
मुंगेर नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत पेय जलापूर्ति, सिवरेज आदि के निर्माण कार्य एवं सड़कों की बदहाल स्थिति के संदर्भ में बुधवार को प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय के सभागार में प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार सिंह ने संबंधित विभाग यथा: पथ निर्माण विभाग, बूडको, पीएचईडी, ग्रामीण कार्य विभाग एवं कार्यकारी एजेंसियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र में सड़कों के धंसने की स्थिति, जाम की समस्या, पाइप लाइन टेस्टिंग के दौरान पानी की सिपेज आदि के कारण सड़कों के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी मिल रही है। साथ ही पेय जलापूर्ति एवं सिवरेज लाइन की गड़बड़ी की भी शिकायतें मिल रही है। बूडको द्वारा जो टाइम लाइन दिया गया है, वो बार बार फेल हो रहा है, जो समस्या को बढ़ा रहा है एवं यह गंभीर विषय है।
आयुक्त ने बारी-बारी से इस संदर्भ में सभी विभागों के कार्यांे की समीक्षा की। पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता द्वारा कहा गया कि दशहरा के पूर्व प्राप्त निदेश के आलोक में पथ निर्माण द्वारा सड़कों की मरम्मती का कार्य पूरा कर लिया गया था। सिवरेज आॅपरेशनल नहीं होने के कारण खुदाई के कार्य से सड़क क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। साथ ही नगर क्षेत्र के सड़कों से हेवी ट्रैफिक रहने के कारण भी सड़क क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व के नगर निगम के सड़कों को पथ निर्माण विभाग को हैंड ओवर किया गया था, जिसमें पुराने कलवर्ट एवं पुलिया वर्तमान में हेवी ट्रैफिक परिचालन के योग्य नहीं हैं एवं क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। पीएचईडी द्वारा बताया गया कि प्राप्त निदेश के आलोक में पीएचईडी की जलापूर्ति योजना के लिए कंटिजेंट प्लान विभाग को भेजा गया है। मुख्य अभियंता के निर्देश पर पीएचईडी की जलापूर्ति योजना बूडको के पाइप लाइन से जोड़ दी गयी है। ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा बताया गया कि नगर निगम क्षेत्र में उनके अधीन तीन सड़कें थीं, उक्त सड़कें मेंटेनेंस अवधि में है, जिसे पूरा कर दिया जाएगा। बूडको के द्वारा जलापूर्ति की योजना, सिवरेज योजना के क्रियान्वयन, टेस्टिंग एवं पूर्णता करने के संबंध में सही रूप में फीड बैक नहीं दिया गया है। सड़क मरम्मती के बाद भी पानी की लिकेज और धसान हो रहा है। जहां भी सड़कें खराब हो रही है, उसकी मरम्मती कराने की जवाबदेही बूडको की रहेगी और पथ निर्माण विभाग के मार्गदर्शन मंे उक्त कार्य को पूरा किया जाएगा, ताकि सड़कों का लिंकेज एवं गुणवत्ता सही रूप में हो।
आयुक्त ने कहा कि एनएच 80 के निर्माण कार्य के कारण हेवी ट्रैफिक का परिचालन नगर निगम क्षेत्र होकर हो रहा है, जिसके कारण समस्या हो रही है। अतः इस संबंध में जिलाधिकारी, मुंगेर को पत्र भेजें कि 31 मार्च तक एनएच 80 के निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाए और इस तिथि के बाद हेवी ट्रैफिक का परिचालन नगर निगम क्षेत्र से करने की अनुमति नहीं दें एवं संबंधित एजेंसी को उक्त तिथि के बाद नगर निगम क्षेत्र के स्थान पर वैकल्पिक मार्ग से यातायात की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने बूडको को निर्देश दिया कि 31 मार्च के बाद नगर क्षेत्र में हेवी ट्रैफिक का परिचालन बंद होने के पश्चात एक माह के अंदर जलापूर्ति योजना की टेस्टिंग की कमियों को पूर्ण रूप से दुरूस्त करा लें। सड़कों की मरम्मती एजेंसी द्वारा पथ निर्माण विभाग के मार्ग दर्शन में करायी जाए, ताकि सड़क में निरंतरता एवं गुणवत्ता बनी रहे। नगर क्षेत्र में वाहनों के परिचालन होने के पश्चात सिवरेज निर्माण एजेंसी जेएमसी को भी एक माह के अंदर सभी कार्य पूरा कर लेने का निर्देश दिया गया। आयुक्त ने बूडको के परियोजना निदेशक को निदेश दिया कि सिवरेज हेतु नियुक्त एजेंसी जेएमसी एवं जलापूर्ति योजना की एजेंसी ईएसएस को जो टाइम लाइन दिया गया है, उसे अपने पर्यवेक्षण में ससमय पूर्ण कराना सुनिश्चित कराएं। आयुक्त ने कहा कि लोक सभा आम निर्वाचन 2024 में मतदान दल के आवागमन को देखते हुए सड़कों की मरम्मती आदि कार्य ससमय पूरा कराएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here