मुंगेर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर शान से लहराया तिरंगा

0
29

öपोलो मैदान में प्रभारी मंत्री सह पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिता देवी ने किया झंडोत्तोलन

लालमोहन महाराज, मुंगेर
मुंगेर के पोलो मैदान में डी आई जी संजय कुमार ,मुंगेर डीएम अवनीश कुमार सिंह, एसपी जे जे रेड्डी ,मुंगेर नगर निगम के आयुक्त निखिल धनराज निप्णीकर ,मेेयर कुमकुम देवी,जमालपुर के विधायक डॉ अजय कुमार सिंह, डिप्टी मेयर खालिद हुसैन सहित अन्य वरीयपदाधिकारी की उपस्थिति में पोलो मैदान में प्रभारी मंत्री सह पिछड़ा अति पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिता देवी ने झंडोत्तोलन किया।

झंडोत्तोलन के बाद प्रभारी मंत्री ने कहा कि गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर आयोजित समारोह में उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्ति, न्यायायिक एवं प्रशासनिक पदाधिकारीगण, कैडेट्स, सम्मानित पत्रकारों, प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया कर्मी तथा अन्य सभी अतिथियों को मैं हृदय से शुभकामनाएं देती हूं।
उत्तरवाहिनी गंगा के पावन तट पर बसा मुंगर ऐतिहासिक नगर ही नहीं, बल्कि उपजाऊ भूमि, वन, पहाड़ की श्रृंख्ला के साथ आध्यात्मिक साधना का सिद्धपीठ भी रहा है। ऐतिहासिक स्वरूप में कष्टहरणी घाट, सीताकुण्ड, सीताचरण, पीर नफा साहब का मजार, विश्व योग विद्यालय एवं ऋषिकुंड आज भी अपनी पौराणिक महत्व के साथ विद्यमान है। जिस दानवीर कर्ण की राजधानी, चीनी यात्री ह्वैनसांग के यात्रा वृतान्त, मीर कासिम ने 1762 ई0 में मुर्शिदाबाद को बदल अपनी राजधानी बनाया था। बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री बिहार केशरी डा० श्री कृष्ण सिंह की कर्म स्थली एवं महान चित्रकार नंदलाल बोस तथा महान राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कर्मभूमि होने का गौरव प्राप्त है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री के दूरदर्शिता तथा पारदर्शी, स्वच्छ और समेकित विकास की संकल्पना को जिले में व्यवहारिक स्तर पर उतारा गया है। जिला प्रशासन की प्रतिबद्धता इसके कार्यांे में परिलक्षित होती है। मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल के सपने को माननीय मुख्यमंत्री ने साकार करते हुए विगत वर्ष ही उसका शिलान्यास कर जिलेवासियों की चीर प्रतीक्षित मांग को पूरा किया। सदर अस्पताल में सौ शैय्या के प्रिफैब्रिकेटेड वार्ड तथा 36 बेड के प्रिफैब्रिकेटेड शिशु वार्ड का उद्घाटन कर एक अलग तोहफा दिया। इसके अलावे शक्तिपीठ चंडिका स्थान के विकास कार्यांे का टेंडर भी अंतिम प्रक्रिया में है, जिसे जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। सीताकुण्ड को पर्यटन की दृष्टिकोण से विकसित करने की मांग को भी माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा पूरा करने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही इस ओर भी कार्य आरंभ किया जाएगा। हवेली खड़गपुर स्थित गर्म कुण्ड भीम बांध के आस पास के विकास के लिए भी जमीन का चयन कर कार्य प्रारंभ करने की कार्रवाई अंतिम चरण में है। प्रभारी मंत्री ने सूबे में किए जा रहे क ई अन्य विकास कार्यों को की चर्चा करते हुए कहा कि मुंगेर जिला सहित पूरे राज्य का समुचित विकास हो रहा है। वहीं दूसरी ओर मुंगेर के आजाद चौक पर स्थित शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा के ऊपर तिरंगे को आकर्षक ढंग से सजाया गया। समाजसेवी चंदन मिश्रा, रितेश मिश्रा, मुरारी शर्मा, गौरव मिश्रा ,दीपक सिंह ने प्रतिमा के चारों ओर दीप प्रज्वलित किया। चंदन मिश्रा ने कहा कि युवाओं को शहीद चंद्रशेखर आजाद के बताए रास्ते पर चलना चाहिए,तभी समाज और देश का भला होगा।

मुंगेर जिले के धरहरा थाना में थानाध्यक्ष पप्पन कुमार ,धरहरा दक्षिण पंचायत में सरपंच कार्यालय के प्रांगण में राकेश रंजन उर्फ कालीचरण सिंह ने झंडोत्तोलन किया। झंडोत्तोलन के दौरान राष्ट्रगान ‘जन गण मन अधिनायक ‘से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो उठा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here