रूट लेवल

स्मार्ट मीटर इंस्टालेशन को लेकर मुंगेर में हुई समीक्षा बैठक

मीटर लगाने के काम में तेजी लाने का दिया निर्देश

लालमोहन महाराज, मुंगेर

मूंगेर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन का कार्य में तेजी लाने के लिए सोमवार को मुंगेर सर्कल के विद्युत अधीक्षण अभियंता संतोष कुमार के नेतृत्व में समीक्षा बैठक हुई ।बैठक में वर्तमान में चल रहे स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन के काम को संतोषजनक तो माना गया, लेकिन इसमें और तेजी लाने के निर्देश दिए गए। बैठक में विद्युत कार्यपालक अभियंता पंकज कुमार व इलाके के सभी जूनियर इंजीनियर भी मौजूद थे।
बता दें कि मुंगेर में बिजली के स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टाल करने का काम काफी तेजी से चल रहा है। यहां अगले दो वर्षों के अंदर करीब 2 लाख 70 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने हैं। जिनमें चार हजार से ज्यादा मीटर लगाए जा चुके हैं। लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद इस काम में और तेजी लाने के उद्देश्य से यह समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें सभी तरह के कार्यों की समीक्षा की गई। इसमें मीटर लगाने के लिए और ज्यादा मैन पावर को बढ़ाने, उपभोक्ताओं तक स्मार्ट प्रीपेड मीटर की पूरी जानकारी देने, इसके लिए पहले से चल रहे जागरूकता अभियान जैसे पंफ्लेट, बैनर और स्टैंडी के माध्यम से उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेड मीटर के बारे में पूरी जानकारी देना शामिल है। इसके अलावा माइकिंग कर लोगों को इसके फायदे बताना भी शामिल है।
स्मार्ट प्रीपेड मीटर को ऑनलाइन माध्यम से कहीं से भी रिचार्ज किया जा सकता है। ऑनलाइन रिचार्ज पर 3 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट मिलती है। साथ ही दो हजार रूपये से ज्यादा के रिचार्ज पर ब्याज भी मिलता है जिसकी राशि उपभोक्ताओं के मीटर में ही जमा होती जाएगी। पुराने बकाया बिल को आसान दैनिक किस्तों में भी जमा करने की सुविधा बिजली विभाग की ओर से दी गई है।
नई तकनीक व सुविधाओं वाले स्मार्ट प्रीपेड मीटर को
कहीं से भी ऑनलाइन रिचार्ज करने की सुविधा,बैलेंस कम होने पर मैसेज अलर्ट,बिजली के उपयोग पर दैनिक डेटा देखने की सुविधा,मासिक उपयोग की तुलना कर बिजली बचत की सुविधा के अलावे तुरंत शिकायत पंजीकरण और शीघ्र निवारण भी शामिल है।

editor

सदियों से इंसान बेहतरी की तलाश में आगे बढ़ता जा रहा है, तमाम तंत्रों का निर्माण इस बेहतरी के लिए किया गया है। लेकिन कभी-कभी इंसान के हाथों में केंद्रित तंत्र या तो साध्य बन जाता है या व्यक्तिगत मनोइच्छा की पूर्ति का साधन। आकाशीय लोक और इसके इर्द गिर्द बुनी गई अवधाराणाओं का क्रमश: विकास का उदेश्य इंसान के कारवां को आगे बढ़ाना है। हम ज्ञान और विज्ञान की सभी शाखाओं का इस्तेमाल करते हुये उन कांटों को देखने और चुनने का प्रयास करने जा रहे हैं, जो किसी न किसी रूप में इंसानियत के पग में चुभती रही है...यकीनन कुछ कांटे तो हम निकाल ही लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button