आमजन को दी जाने वाली सेवाओं का प्राथमिकता के आधार पर करायें निस्तारण : डीएम कुंदन कुमार

0
3

वित्तीय मामलों का स्वयं से अनुश्रवण करें कार्यालय प्रधान

विभागीय दिशा-निर्देशों के अनुरूप संचालित योजना/कार्यक्रम के कार्यान्वयन में शीघ्रता लाने का निर्देश

बेतिया। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि सभी कार्यालय प्रधान आमजन को दी जाने वाली सेवाओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही विभागीय दिशा-निर्देशों के अनुरूप संचालित योजना/कार्यक्रम के कार्यान्वयन में शीघ्रता लायेंगे तथा योजनाओं की गुणवता भी सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।
उन्होंने निदेश दिया कि सभी कार्यालय प्रधान यह सुनिश्चित करेंगे कि कार्यालय के सभी कार्यों का निष्पादन ससमय हो जाय। इस हेतु निरंतर रूप से कार्यालय का निरीक्षण किया जाय। निरीक्षण के क्रम में कैश बुक, गार्ड फाइल, कार्य पुस्तिका, आगत-निर्गत पंजी, संचिका आदि पर विशेष ध्यान दिया जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि वित्तीय अनुशासन बनाये रखने के लिए सभी कार्यालय प्रधान को वितीय मामलों का स्वयं से अनुश्रवण करना होगा। नये अधिकारियों सहित नाजिरों को भी अच्छे तरीके से प्रशिक्षित करने की व्यवस्था की जाय तथा अद्यतन गाइड लाइन से अवगत कराया जाय।
उन्होंने कहा कि कार्यालय प्रधान अपने-अपने कार्यालयों के सभी कार्य अपडेट रखेंगे। लंबित कार्यों का त्वरित गति से निष्पादन कराना सुनिश्चित करेंगे। वे स्वयं कार्यालयों का औचक निरीक्षण करेंगे। कार्यों के निष्पादन में लापरवाही, कोताही एवं शिथिलता उजागर होने पर संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।
उन्होंने निदेश दिया कि सीडब्लयूजेसी/एमजेसी/मानवाधिकार आयोग/लोकायुक्त के मामलों का प्राथमिकता के आधार पर अनुश्रवण एवं कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाय। सेवांत लाभों का त्वरित गति से निस्तारण, माननीय मुख्यमंत्री जनता दरबार के आवेदनों का ससमय निष्पादन कराना सुनिश्चित किया जाय।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्री अनिल कुमार सिंह, व्यवस्थापक, बेतिया राज, श्री विनोद कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here