पहला पन्ना

नक्सल प्रभावित बंगलवा में सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त करने की ग्रामीणों ने लगाई गुहार

लालमोहन महाराज मुंगेर

मुंगेर जिले के धरहरा प्रखंड के नक्सल प्रभावित बंगलवा के सैकड़ो ग्रामीण व समाजसेवी ने मुंगेर पहुंच कर डीएम, एसडीएम, डी एस पी, और एडीएम से मिलकर सरकारी जमीन पर कब्जा जमाने वाले के विरुद्ध कार्रवाई की गुहार लगाई । ग्रामीणों के द्वारा संबंधित पदाधिकारी को दिए गए आवेदन में कहा गया है कि बंगलवा पंचायत अंतर्गत सराधी मौजा में कब्रिस्तान के निकट बंगलवा पंचायत के धोबिया कुड़ा निवासी स्वर्गीय अनवर हुसैन के पुत्र मो शमशेर हुसैन अपने अन्य भू माफियाओं के सहयोग से सरकारी जमीन को बलपूर्वक अतिक्रमण करने के प्रयास में लगे हुए हैं तथा हम सभी व्यक्ति एवं अगल-बगल के ग्रामीणों को झूठे मुकदमे में फंसाने के लिए धमकी देते रहते हैं । शमशेर ने 30 जनवरी लडैयाटाँङ थाना कांड संख्या 11 /24 अंतर्गत भी झूठा मुकदमा दायर किया है ।झूठे मुकदमे की जानकारी जब पुलिस को दी गई तो पुलिस पदाधिकारी इस संबंध में गंभीरतापूर्वक कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं ।ग्रामीणों ने जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह,ए डी एम मनोज कुमार, एसडीम शैलेंद्र कुमार सिंह, मुंंगेर डी एस पी राजेश कुमार से मिलकर सरकारी जमीन के ऊपर अवैध कब्जा जमाने वाले के बारे में विस्तृत जानकारी दी। ग्रामीणों ने कहा कि संबंधित अंचलाधिकारी, थाना अध्यक्ष को आवेदन दे चुके हैं।आवेदन पत्र देने प्राप्त करने के बाद भी संबंधित पदाधिकारी मो शमशेर के द्वारा चहार दीवारी निर्माण कार्य को रोक नहीं रहे हैं। चहार दीवारी निर्माण कार्य प्रगति पर है । मना करने पर सभी अवैध कब्जा जमाने वाले शमशेर व विपक्षीगण हरवै हथियार से लैस होकर हम लोगों को मारने पर उतारू हो जाते हैं ।ग्रामीणों ने अविलंब सरकारी जमीन को मुक्त कराने की गुहार लगाई । वही इस संबंध में एडीएम मनोज कुमार ने संबंधित पदाधिकारी को जांच कर अविलंब प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया ।
एसडीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने यथा स्थिति बनाए रखने को लेकर अंचल अधिकारी धरहरा को निर्देश दिया। वहीं डीएसपी राजेश कुमार ने निर्दोष व्यक्तियों पर दर्ज हुए मुकदमे की अविलंब जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने का ग्रामीणों को आश्वासन दिया।

editor

सदियों से इंसान बेहतरी की तलाश में आगे बढ़ता जा रहा है, तमाम तंत्रों का निर्माण इस बेहतरी के लिए किया गया है। लेकिन कभी-कभी इंसान के हाथों में केंद्रित तंत्र या तो साध्य बन जाता है या व्यक्तिगत मनोइच्छा की पूर्ति का साधन। आकाशीय लोक और इसके इर्द गिर्द बुनी गई अवधाराणाओं का क्रमश: विकास का उदेश्य इंसान के कारवां को आगे बढ़ाना है। हम ज्ञान और विज्ञान की सभी शाखाओं का इस्तेमाल करते हुये उन कांटों को देखने और चुनने का प्रयास करने जा रहे हैं, जो किसी न किसी रूप में इंसानियत के पग में चुभती रही है...यकीनन कुछ कांटे तो हम निकाल ही लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button