बच्चों के लिए स्पाट ड्राइंग-पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन

0
17

तेवरआनलाईन, हाजीपुर

पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन, हाजीपुर की अध्यक्षा श्रीमती साधना श्रीवास्तव के दिशा-निर्देश पर पूर्व मध्य रेलमुख्यालय भवन, हाजीपुर में आन-द-स्पाट ड्राइंग पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस प्रतियोगिता में बच्चों में कला के प्रति रूझान पैदा करने एवं उनके उत्साहवर्द्धन हेतु मुख्यालय में कार्यरत रेलकर्मियों के तीन आयु वर्ग के बच्चे सम्मिलित हुए । प्रथम समूह में 6-9 वर्ष तक के 87 बच्चे, द्वितीय समूह में 9-12 वर्ष तक के 78 बच्चे एवं तीसरे समूह में 12-15 आयुवर्ग के कुल 36 बच्चों ने भाग लिया ।

प्रतियोगिता के समापन के पर पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन, हाजीपुर द्वारा प्रतियोगिता में शामिल सभी बच्चों को उपहार समेत अल्पाहार का भी वितरण किया गया । इसी कड़ी में दिनांक 11.09.2011 को निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

 उल्लेखनीय है कि पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन एक कल्याणकारी संगठन की भूमिका निभाता रहा है । इस संगठन ने रेलकर्मियों के बच्चों के स्वास्थ्य, कला, शिक्षा एवं खेल-कूद आदि विषयों से संबंधित मुद्दों पर समय-समय पर अपनी सकारात्मक उपस्थिति दर्ज कराता रहा है । इसके अलावा पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में भी मंडल महिला कल्याण संगठन द्वारा इस प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । प्रतियोगिता में महिला कल्याण संगठन, हाजीपुर की उपाध्यक्षा श्रीमती विनीता सिंह, सचिव श्रीमती नीला तिवारी, संयुक्त सचिव श्रीमती नलिनी छाबड़ा एवं संगठन की कोषाध्यक्षा श्रीमती ममता सिंह सहित अन्य सदस्याएं भी उपस्थित थीं ।

Previous articleSome pages of a torn- diary (part 8)
Next articleआम जन की भाषा में सूचना का अधिकार
सदियों से इंसान बेहतरी की तलाश में आगे बढ़ता जा रहा है, तमाम तंत्रों का निर्माण इस बेहतरी के लिए किया गया है। लेकिन कभी-कभी इंसान के हाथों में केंद्रित तंत्र या तो साध्य बन जाता है या व्यक्तिगत मनोइच्छा की पूर्ति का साधन। आकाशीय लोक और इसके इर्द गिर्द बुनी गई अवधाराणाओं का क्रमश: विकास का उदेश्य इंसान के कारवां को आगे बढ़ाना है। हम ज्ञान और विज्ञान की सभी शाखाओं का इस्तेमाल करते हुये उन कांटों को देखने और चुनने का प्रयास करने जा रहे हैं, जो किसी न किसी रूप में इंसानियत के पग में चुभती रही है...यकीनन कुछ कांटे तो हम निकाल ही लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here