पहला पन्ना

मुंगेर विद्युत आपूर्ति प्रमंडल के तहत ढाई लाख विद्युत उपभोक्ताओं के यहां लगेंगे स्मार्ट मीटर

लालमोहन महाराज, मुंगेर

मुंगेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। विद्युत आपूर्ति प्रमंडल के तहत मुंगेर और लखीसराय जिले के ढाई लाख विद्युत उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इस आशय की जानकारी देते हुए विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता संतोष कुमार ने कहा कि स्मार्ट मीटर मुंगेर जिले के तारापुर, खड़गपुर सबडिवीजन व जमालपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से लगाए जा रहे हैं। विद्युत उपभोक्ताओं के पुराने मीटर को रिप्लेस कर घर के मुख्य दरवाजे पर स्मार्ट मीटर लगाए जाने का काम तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर लगाने के बहुत फायदे हैं।

स्मार्ट मीटर के लिए बिल पर 3% की छूट , दैनिक बिजली की खपत की निगरानी और नियंत्रण की सुविधा स्मार्ट मीटर पर उपलब्ध है। उपभोक्ता उपयोग सीमा अलर्ट सेट कर सकता है ।

दूरस्थ रूप से डिस्कनेक्शन और पुनः कनेक्शन विकल्प इसमें है। पूर्व भुगतान, वास्तविक समय की सूचनाएं और अलर्ट , स्मार्ट मीटर के कंप्यूटर मोबाइल ऐप पर दैनिक मीटर रीडिंग और ऊर्जा गणना, दैनिक बिजली की खपत की निगरानी की जा सकती है। यह विद्युत बचत की तरफ हमेशा ध्यान आकर्षित करेगा । उपभोक्ताओं व देश हित में ऊर्जा का बचत में यह काफी लाभकारी सिद्ध होगा। स्मार्ट मीटर के मेंटेनेंस व ऑपरेशन में विद्युत विभाग हर संभव सेवा देने के लिए तत्पर है।

editor

सदियों से इंसान बेहतरी की तलाश में आगे बढ़ता जा रहा है, तमाम तंत्रों का निर्माण इस बेहतरी के लिए किया गया है। लेकिन कभी-कभी इंसान के हाथों में केंद्रित तंत्र या तो साध्य बन जाता है या व्यक्तिगत मनोइच्छा की पूर्ति का साधन। आकाशीय लोक और इसके इर्द गिर्द बुनी गई अवधाराणाओं का क्रमश: विकास का उदेश्य इंसान के कारवां को आगे बढ़ाना है। हम ज्ञान और विज्ञान की सभी शाखाओं का इस्तेमाल करते हुये उन कांटों को देखने और चुनने का प्रयास करने जा रहे हैं, जो किसी न किसी रूप में इंसानियत के पग में चुभती रही है...यकीनन कुछ कांटे तो हम निकाल ही लेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button