यादगार आयोजन रहा आर्ट क्रिएशन्स द्वारा संगीतमय कार्यक्रम संकलन “एक शाम देश के नाम”

0
65

रिपोर्ट राजू बोहरा @ नई दिल्ली, पिछले दिनों “इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर’’ लोधीरोड नई दिल्ली में एनजीओ ‘’आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसाइटी” द्वार एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसका शीर्षक था संकलन “एक शाम देश के नाम” जो एक अनूठा संगीतमय कार्यक्रम था। इस कार्यक्रम के प्रस्तुतिकरण के पीछे संस्था का मुख्य उद्देश्य था देश के सभी गवर्नमेंट ऑफिसर्स को कोरोना काल में उनकी सेवाओं के लिये आभार व्यक्त करना और साथ-साथ बीते दो वर्षो में कोरोना महामारी के कारण जो दूरियां और नीरसता आ गई थी उसे गीत -संगीत के माध्यम से दूर करना, क्योंकि संगीत में हर तनाव को दूर करने की ताकत होती है।

बीते 2 सालों में जहां एक आम आदमी अपनी ही समस्याओं में घिरा था वही हमारे गवर्नमेंट ऑफिसर्स ने अपनी जिम्मेदारी पूरी निष्ठा और लगन से निभाई है। कार्यक्रम संकलन उन सभी गवर्नमेंट ऑफिसर्स को एनजीओ आर्ट क्रिएशन्स की ओर से एक प्यार भरा धन्यवाद था कि कोई है जो उनके लिए भी सोचता है। कार्यक्रम की खूबसूरती यह थी कि अनेकों गणमान्य व्यक्तियों ने इसमें बढ़चड कर हिस्सा लिया, चाहे वो दिल्ली पुलिस के बड़े अधिकारी हों, सुप्रीम कोर्ट के ऑफिसर्स हों, शिक्षा विभाग के अफसर हों, खेल विभाग के लोग हो, या डीआरडीओ के उच्च अधिकारी हो सभी ने इसमें न सिर्फ शिरकत की बल्कि अपनी मधुर आवाज में लाजवाब गीत भी प्रस्तुत किये और कार्यक्रम की शोभा में चार चांद लगा दिये। संकलन के मंच पर ऐसे परफोर्मे करना सभी ऑफिसर्स के लिए पहला अनुभव था इसलिए सभी ने पूरे उत्साह से इसमें भाग लिया।

इस संगीतमय कार्यक्रम में उपस्थित बड़ी हस्तियों में आइपीएस संदीप गोयल डायरेक्टर जनरल दिल्ली जेल, डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल एमटीकॉम दिल्ली जेल, एडीशनल इंस्पेक्टर जनरल आईएएस मुकेश प्रसाद, दिल्ली जल बोर्ड के असिस्टेंट कमिश्नर रमेश बालियान, डीसीपी आरपी मीना, कुलपति गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी दिल्ली पदमश्री महेश वर्मा, रजिस्ट्रार एस एस परिहार गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी दिल्ली, एडिशनल सीपी एंटी करप्शन ब्यूरो महेश भारद्वाज, स्पेशल सेक्रेटरी कुलानंद जोशी आईएएस, जैसी तमाम और हस्तियों का आशीर्वाद इस पूरे कार्यक्रम में बना रहा।

स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस संजय सिंह ने तो सभी के अनुरोध पर अपनी मधुर आवाज में खूबसूरत गीत भी गया जिसके बोल थे “जब कोई बात बिगड़ जाए जब कोई मुश्किल पड़ जाए” उनकी प्रस्तुति और दर्शकों की जोरदार तालियों की जुगलबंदी देखते ही बनती थी।  कार्यक्रम में आये सभी दर्शक पूरी तन्मयता से कार्यक्रम का आंनद ले रहे थे। समां सिर्फ यहीं नहीं थमा बॉलीवुड की मशहूर पार्श्व गायिका पूर्णिमा श्रेष्ठा ने भी शिरकत कर इस संगीतमय कार्यक्रम की खूबसूरती को और निखार दिया। उनका गीत सुप्रसिद्ध “इतनी शक्ति हमें देना दाता मन का विश्वास कमजोर हो ना” इतना प्रेरणात्मक था कि सभी दर्शक भावविभोर हो गए। सच में गीत के बोल वर्तमान परिस्थिति के अनुरूप थे।

संकलन की ये शाम  इसलिए भी बेमिसाल थी कि दिल्ली प्रिज़न्स से निकले रिफॉर्मर्स ने जिन्हें तिहाड़ आइडलस शो द्वारा संगीत की शिक्षा दी गई थी उन्होंने ही दिल्ली पुलिस के बड़े बड़े अफसरों के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट के ऑफिसर्स को भी गीतों का अभ्यास कराया। यह संकलन इसलिए भी नायाब था क्योकि पहली बार देश के अलग अलग सरकारी विभागों के इतने सारे उच्चाधिकारी एक साथ एक कार्यक्रम में सम्मिलित हुए और कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया जो अपने आप में एक मिसाल है। इसमें कोई दोराय नहीं कि यह संकलन सही अर्थों में बेहतरीन, लाजवाब और अपने आप में अनूठा था।

इस यादगार कार्यक्रम सफल बनाने का श्रेय संस्था ‘’आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसाइटी” के अध्यक्ष नरेश बैसला, उपाध्यक्ष मयंक जैन, सचिव मांगेराम,, पंकज चौहान कोषाध्यक्ष, सरिता संयुक्त सचिव, रचना जैन कार्यकरणी सचिव, वेद प्रकाश, मोंटू कुमार कार्यकारी सदस्य प्रोग्राम की राइटर ममता बैसला और मीनाक्षी गुप्ता, म्यूजिक डोर्मी एंकर आईपी सिंह बाबा, राजू और सहयोगी कंपनी म्यूजिक वन रिकार्ड्स को जाता है।

बॉलीवुड की मशहूर पार्श्व गायिका पूर्णिमा श्रेष्ठा ने भी शिरकत कर इस संगीतमय कार्यक्रम की खूबसूरती को और निखार दिया। उनका गीत सुप्रसिद्ध “इतनी शक्ति हमें देना दाता मन का विश्वास कमजोर हो ना” इतना प्रेरणात्मक था कि सभी दर्शक भावविभोर हो गए। सच में गीत के बोल वर्तमान परिस्थिति के अनुरूप थे। एनजीओ आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसाइटी” और म्यूजिक वन रिकार्ड्स द्वारा संकलन एक शाम देश के नाम “इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर’’ लोधीरोड नई दिल्ली में आयोजित की गई, मुख्य आयोजक नरेश बैंसला थे।

इस संगीतमय कार्यक्रम को सफल बनाने का श्रेय संस्था आर्ट क्रिएशन्स कल्चरल सोसाइटी के अध्यक्ष नरेश बैसला, उपाध्यक्ष मयंक जैन, सचिव मांगेराम,, पंकज चौहान कोषाध्यक्ष, सरिता संयुक्त सचिव, रचना जैन कार्यकरणी सचिव, वेद प्रकाश, मोंटू कुमार कार्यकारी सदस्य,, अमित सिंह वित सलाहकार, अमित शर्मा श्री बालाजी सेवा परिवार, इस प्रोग्राम की राइटर ममता बैसला और मीनाक्षी गुप्ता, म्यूजिक डोर्मी एंकर आईपी सिंह बाबा राजू है को जाता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here