शाहरुख खान के फौजी के बाद अब दूरदर्शन पर कामयाबी का एक नया इतिहास रचने आया धारावाहिक“पलटन“

0
38

राजू बोहरा नयी दिल्ली,

आज के इस आधुनिक दौर में भी फिल्मे और धारावाहिक लोगों के मनोरंजन का सबसे सशक्त माध्यम है। इसीलिए फिल्मों और धारावाहिकों को आज भी समाज का आईना कहा जाता है। अगर यह कहा जाये की फिल्मों के मुक़ाबले आज भी टी.वी. धारावाहिकों की पहुँच ज्यादा है तो शायद कुछ गलत नहीं होगा क्योंकि टी.वी. धारावाहिक हर घर में देखे जाते हैं जिनका सरोकार सीधे दर्शकों से जुड़ा होता हैे। काॅम्पीटीशन के इस दौर में भी दूरदर्शन का राष्ट्रीय चैनल डीडी नेशनल ही एक मात्र ऐसा स्वदेसी चैनल है जो शालीनता से भरे ऐसे धारावाहिक प्रस्तुत कर रहा है जो लोगों को मनोरंजन कराने के साथ-साथ कुछ ना कुछ समाजिक संदेश भी देते है। दूरदर्शन नए साल 2015 में अपने करोड़ो टीवी दर्शको के लिए एक ऐसा ही दिलचस्प मनोरंजन प्रधान मेगा स्टार कास्ट वाला नया डेली धारावाहिक “पलटन“ लेकर आया है जो सेना के वीर जवानो की बहादुरी और रोमांचक कारनामो पर आधारित है।
देश भक्ति से भरपूर इस धारावाहिक का प्रसारण इसी सप्ताह 5 जनवरी से दूरदर्शन पर प्राइम टाइम में सोमवार से गुरुवार तक रात 10.30 बजे शुरू हो गया है। फौजियों के जीवन पर केंद्रित धारावाहिक “पलटन“ का निर्माण दूरदर्शन के लिए “एस वी जी नेट्वर्क प्राइवेट लिमिटेड“ के बैनर तले निर्माता एस विजय गोपाल और अचिन्त्य कुमार गांगुली की जोड़ी कर रही है जबकि इसके निर्देशक की जिम्मेदारी उठाई है मशहूर फिल्म व टीवी धारावाहिक निर्देशक गुरबीर सिंह ग्रेवाल ने जो दूरदर्शन के ही बहुचर्चित धारावाहिक “नीम का पेड़“से बतौर निर्देशक दुनिया भर में ख्याति प्राप्त चुके है। “नीम का पेड़“ धारावाहिक के अलावा निर्देशक गुरबीर सिंह ग्रेवाल ने दो चर्चित पंजाबी फिल्मो “मन्नत“ और “साडी वखरी है शान“ और एक चर्चित हिन्दी फिल्म “कॉफी हाउस“ का सफल निर्देशन भी कर चुके है। इसके साथ ही उन्होंने कई लोकप्रिय पंजाबी धारावाहिको को भी डायरेक्ट किया है। धारावाहिक “पलटन“ का निर्देशन भी वह पूरी सिद्दत के साथ कर रहे है। सेना के जवानो की बहादुरी और रोमांचक कारनामो के दिलचस्प दृश्यों को कैमरे में कैद करने की जिम्मेदारी ली है नेशनल अवार्ड विंनर सिनेमैटोग्राफर श्रीमति अपर्णा समीर धर्माधिकारी ने।

धारावाहिक “पलटन“ का शीर्षक गीत बॉलीवुड के सुप्रसिद्ध गायक शान ने गया है जो बहुत ही शानदार गया है। धारावाहिक “पलटन“ में फिल्मो और टेलीविजय के दर्जनो जाने-माने कलाकार अहम भूमिकाओं को निभा रहे है जिनमे मशहूर फिल्म अभिनेता मुरली शर्मा, परीक्षित साहनी, के अलावा अमित बहल, गजेन्द्र गजेन्द्र चौहान, अमर शर्मा, ज्योति पटेल, गुरविंद्र कौर, गुरप्रीत सिंह रटोल,  आकृति अग्रवाल, एस विजय गोपाल, अचिन्त्य कुमार गांगुली, प्रदीप जंगरा, उर्वशी शाह, वैभव, विश्वास जाड़े जैसे चर्चित कलाकार मुख्य रूप से शामिल है।

धारावाहिक “पलटन“ के बारे में इसके निर्माताओ एस विजय गोपाल और अचिन्त्य कुमार गांगुली का कहना है की यू तो अब तक सेना के जवानो की बहादुरी और रोमांचक कारनामो पर आधारित आर्मी बेस्ड कई सीरियल बन चुके है लेकिन हमारा शो उनसे कई मायनो में काफी अलग व दिलचस्प है क्योकि इसमें हम अनुशासन और कर्तव्य के लिए हमेशा संघर्ष करने वाले देश के वीर जवानो की जीवन शैली ,सामाजिक प्रतिबद्धता, रोमांटिक और भावनात्मक संबधो तथा सांस्कृतिक गतिविधियों को दर्शाने का शानदार चित्रण कर रहे है जिसके लिए हम दूरदर्शन का भी धन्यवाद करना चाहते है जिसने हमे यह शानदार अवसर प्रदान किया  है। इस धारावाहिक पर हमने करीब दस साल पहले शुरू किया था और वर्षो अनुशंधान के बाद इसे मूर्तरूप देने में हमने सफलता पायी। कुल मिलाकर देश भक्ति के जज्बे से भरा धारावाहिक “पलटन“ शाहरुख खान के फौजी के बाद अब दूरदर्शन पर कामयाबी का एक नया इतिसास रचने आया जो दर्शकों को भरपूर मनोरंजन कराने के साथ-साथ दूरदर्शन के लाखों करोड़ों दर्शकों को कई सामाजिक संदेश भी प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here