स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कराता धारावाहिक- ‘‘कैसे जिये सेहतमंद ज़िन्दगी’’

0
28

 

 राजू वोहरा, नई दिल्ली

आज की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर इंसान अपने रोजमर्रा के कार्यों में इतना अधिक व्यस्त हो गया है कि वो चाह कर भी अपनी सेहत के प्रति ध्यान नहीं दे पाता है। शायद यही वजह है कि आज हर इंसान किसी न किसी छोटी या बड़ी बीमारी से ग्रस्त है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर बनाया गया है – दूरदर्शन के ‘डी.डी. कशीर’ चैनल का धारावाहिक ‘‘कैसे जिये सेहतमंद ज़िन्दगी’’ जो दर्शकों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करता है। जल्द ही ‘डी.डी. कशीर’ पर दिखाये जाने वाले इस धारावाहिक में दर्शकों को ऐंकर के तौर पर दर्शकों को जागरूक करेंगे पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित मशहूर फिल्म, टी.वी. व थियेटर अभिनेता टाम अल्टर।

 इस धारावाहिक का निर्माण व निर्देशन ‘‘फिल्म एम्बीशन’’ के बैनर तेल युवा निर्माता-निर्देशक प्रजा दत्त डबराल ने किया है, जो दूरदर्शन के डी.डी. उर्दू चैनल के लिए ‘‘शेर-ए-औलिया-ए-हिन्द’’ धारावाहिक भी बना चुके हैं जो शीघ्र ही अगले महीने हर वीरवार सुबह 9.00 बजे डी.डी. उर्दू पर प्रसारित होने जा रहा है। सैय्यद आरिफ नकवी द्वारा लिखित धारावाहिक ‘‘कैसे जिये सेहतमंद ज़िन्दगी’’ के बारे में निर्माता-निर्देशक प्रजा दत्त डबराल के अनुसार इस धारावाहिक में यह दिखाया गया है कि एक आम आदमी अपनी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में कौन-कौन सी ऐसी आदतें अपनाये कि वो एक सेहतमंद ज़िन्दगी गुज़ार सके और दर्शकों को स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की ऐसी जानकारियां प्रदान करता है जो स्वस्थ रहने के लिए अति आवश्यक हैं।

Previous articleमूर्तियों की दुर्दशा के साथ-साथ जलाशय भी प्रदूषित हो रहे हैं
Next articleअनमोल जीवन को खत्म करते युवा
सदियों से इंसान बेहतरी की तलाश में आगे बढ़ता जा रहा है, तमाम तंत्रों का निर्माण इस बेहतरी के लिए किया गया है। लेकिन कभी-कभी इंसान के हाथों में केंद्रित तंत्र या तो साध्य बन जाता है या व्यक्तिगत मनोइच्छा की पूर्ति का साधन। आकाशीय लोक और इसके इर्द गिर्द बुनी गई अवधाराणाओं का क्रमश: विकास का उदेश्य इंसान के कारवां को आगे बढ़ाना है। हम ज्ञान और विज्ञान की सभी शाखाओं का इस्तेमाल करते हुये उन कांटों को देखने और चुनने का प्रयास करने जा रहे हैं, जो किसी न किसी रूप में इंसानियत के पग में चुभती रही है...यकीनन कुछ कांटे तो हम निकाल ही लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here