अभिनेत्री रवीना टंडनए क सिंह वाले गैंडा के सरक्षण के लिए करेगी लोगों को जागरूक

0
5

अमरनाथ, मुंबई।

28 जनवरी, 2023 को होने वाले अंवायिन्स काजीरंगा अल्ट्रा रन 2023 का का आयोजन।किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य है कि दुर्लभ एक सींग वाले गैंडों के लिए समर्थन व्यक्त करना और गौरवशाली जानवर के लिए सार्वजनिक चेतना को जगाना।

प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन पूर्वोत्तर भारत में इस प्रजाति के गैंडों के समर्थन करने के लिए आगे आई हैं। ताकि लोगों में इसके लिए अवेयरनेस आये। इस वन्यजीव के लिए , रवीना भी 2023 की शुरुआत में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करेंगी, जिसमें जानवर को वे नजदीक से देखेगीऔर इसके संरक्षण के लिए विभिन्न प्रयासों को समझेंगी।

21 दिसंबर, 2022 को मुंबई में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, रवीना ने कहा,कि-. “मानव जाति के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि जीवन सह-अस्तित्व के बारे में है। जब आप जंगल में सड़कें बनाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण होता है कि उन पर बाड़ लगा दी जाए और जानवरों के लिए उपरी या भूमिगत रास्ते बना दिए जाएँ। मानव-पशु संघर्ष हमेशा मौजूद रहेगा, लेकिन जब गैंडों और अन्य वन्यजीवों की रक्षा के लिए निशिकांत दास द्वारा शुरू की गई अंवायिन्स काजीरंगा अल्ट्रा रन जैसी पहल की कल्पना की जाती है, तो उन्हें हमेशा मेरा समर्थन मिलेगा।

अंवायिन्स काजीरंगा अल्ट्रा रन 2023, असम में अब तक का पहला अल्ट्रा-रन है, जिसमें धावकों के चयन के लिए चार दौड़ श्रेणियां होंगी – 52 किमी 26 किमी, 14 किमी और 5 किमी। यह पगडंडी प्राचीन ग्रामीण सेटिंग्स, धान के खेतों और चाय के बागानों से होकर गुजरती है जो अपने शहर के समकक्षों को कम रोमांचक बनाने का वादा करती है। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (एम-डोनर) के माध्यम से भारत सरकार ने पहल के लिए अपना समर्थन दिया है, जबकि भारतीय खेल प्राधिकरण ने अपने फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम के तहत इस आयोजन का समर्थन किया है। रवीना ने बताया कि हमें बंधन बैंक के साथ जुड़कर गर्व हो रहा है क्योंकि वे इस कार्यक्रम को प्रस्तुत कर रहे हैं। हम वेलनेस पार्टनर के रूप में एचडीएफसी एर्गो और लाइफ इंश्योरेंस पार्टनर के रूप में एचडीएफसी लाइफ पाकर भी खुश हैं। रिज़ॉर्ट बोर्गोस, काज़ीरंगा की प्रीमियम संपत्तियों में से एक, वेन्यू पार्टनर के रूप में शामिल हो गया है। इस कार्यक्रम का आयोजन एनवायन्स ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जाता है, जो एक पूर्वोत्तर भारत केंद्रित यात्रा और आतिथ्य मंच है जो क्षेत्र के माध्यम से क्यूरेटेड यात्रा प्रदान करता है।

काजीरंगा, यकीनन असम का सबसे प्रसिद्ध स्थल है, जो दुर्लभ एक सींग वाले गैंडों का घर है। बड़े पैमाने पर अवैध शिकार के कारण इसकी आबादी में लगातार गिरावट के बाद, पिछले एक दशक में गैंडों की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है, जो कि सरकार के केंद्रित प्रयासों और गैंडों के संरक्षण के लिए समर्पित विभिन्न फाउंडेशनों के कारण है।

अल्ट्रा-रन के लक्ष्य के अनुरूप, आयोजन के खर्च से अधिक उपलब्ध धन का एक हिस्सा काजीरंगा गैंडों के संरक्षण के लिए योगदान दिया जाएगा।

अन्वायिन्स के संस्थापक और सीईओ निशिकांत दास ने कहा, “इस कार्यक्रम का उद्देश्य न केवल गैंडों के संरक्षण में योगदान करना है, बल्कि पूर्वोत्तर भारत की गहरी समझ को सुविधाजनक बनाने के लिए अन्वायंस की एक और पहल है, जो उत्कृष्ट प्राकृतिक सुंदरता और असाधारण भूमि है। देश के बाकी हिस्सों में सामाजिक-सांस्कृतिक प्रथाएं। तदनुसार, हम इसे एक वार्षिक राष्ट्रीय आयोजन बनाने के लिए दृढ़ हैं।”

जबकि अंवायिन मूल रूप से इस आयोजन के लिए पूरी पूंजी देने के लिए प्रतिबद्ध थे, कंपनी को अब बंधन बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जैसे प्रतिष्ठित वित्तीय संस्थानों से वित्तीय प्रायोजन प्राप्त हुआ है। अपूर्व सिरकार, प्रमुख – विपणन, बंधन बैंक ने कहा, “यह होना हमारे लिए खुशी की बात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here