मुंगेर में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

0
1

लालमोहन महाराज ,मुंगेर

महात्मा गांधी की पुण्य तिथि के अवसर पर मंगलवार को जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय परिसर में शहीदों की याद में भावपूर्ण श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वहां उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। इसके पूर्व जिलाधिकारी ने शहर के गांधी चौक स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर अपर समाहर्ता मनोज कुमार, उप विकास आयुक्त अजीत कुमार सिंह, उप निदेशक जन संपर्क दिलीप कुमार देव, सदर अनुमंडल पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम कुष्ठ रोग के बारे में चर्चा करने के लिए एकत्र हुये हैं। आज ही के दिन सन् 1948 में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का निधन हुआ था। महात्मा गाँधी कुष्ठ रोगियों के प्रति स्नेह एवं सेवा भाव रखते थे इसलिए आज का दिन “कुष्ठ दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। बापू ने कुष्ठ रोगियों के प्रति सेवा कर यह साबित किया है कि कुष्ठ रोग पीड़ित लोगों की सेवा देख-रेख करने से कुष्ठ रोग नहीं फैलता है। कुष्ठ की बीमारी किटाणु से होता है जिसका पूर्ण ईलाज सम्मय है। समय से ईलाज कराने से यह रोग पूरी तरह से ठीक हो सकता है। एम० डी० टी० का पूरा खुराक नियमानुसार सेवन करने के बाद कोई भी कुष्ठ प्रभावित व्यक्ति आम इन्सान जैसा हो जाता है और समाज में हम सब के बीच रह सकता है। उपचार नहीं कराने से संक्रमित व्यक्ति अनेक लोगों में संक्रमण फैला सकता है, और अंगों में विकृति हो सकती है। इसलिए कृष्ठ के संदेहास्पद लक्षण मिलने पर तुरन्त जाँच कराये। प्रदेश को कुष्ठ मुक्त कराना हमारी सामूहिक जिम्मेवारी है। अतः कुष्ठ रोग के संदेहास्पद लक्षण को पहचान कर उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर जाँच कराने के लिए प्रेरित करें। साथ ही इस बात के लिये भी प्रेरित करना है कि सामाजिक सुरक्षा के अर्न्तगत दिये जाने वाले पेंशन विकृतियुक्त व्यक्ति अवश्य प्राप्त करें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बिहार राज्य को कुष्ठ मुक्त बनाने हेतु शपथ भी लिया गया कि
” मैं कुष्ठ रोग के प्रारम्भिक लक्षण वाले व्यक्ति जिनके शरीर के किसी भाग पर दाग/धब्बे हो, तथा जिनमें दर्द एवं खुजली नहीं होती हो और जो जन्म से नहीं हो ,कुष्ठ रोग के संदेहास्पद व्यक्ति मानते हुए नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जाने के लिए प्रेरित करुंगा तथा यह भी सुनिश्चित करुंगा कि जिन्हें कुष्ठ रोग है ,उनका पूरा ईलाज हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here