अब तक मैने हर प्रकार के अच्छे व प्रभावशाली किरदार निभाए है : सुशील परवाना

0
292

राजू बोहरा / विशेष संवाददाता नई दिल्ली,

सुशील परवाना एक ऐसे कलाकार का नाम है जिसको आपने हर जगह हर क्षेत्र में अभिनय करते देखा होगा। चाहे वो फिल्मे हो, टीवी धारावाहिक हो, वेब सीरीज हो, कॉमर्शियल ऐड फिल्मे हो, पुराने दौर में दूरदर्शन पर दिखाई जाने वाली टेलीफिल्मे हो, थियेटर के नाटक हो, म्यूजिक एलबम हो, या फिर रामलीला का मंच हो, उनकी मौजूदगी बतौर कलाकार हर जगह रही है। अभिनेता सुशील परवाना पिछले 28-30 वर्षो से लगातार अभिनय कर रहे है और अभिनय का यह सफ़र अभी भी नियमित जारी है।

हाल ही में एक ताजा साक्षात्कार में चरित्र अभिनेता सुशील परवाना ने बताया कि लम्बे समय के कैरियर में अब तक वो अलग-अलग तरह के अच्छे किरदारो को बखूबी निभा चुके है। सुशील परवाना एक ऐसे कलाकार है जिन पर हर तरह के किरदार बखूबी शूट करते है चाहे वो अमीर आदमी का हो, ग़रीब आदमी का हो, किसान का हो, चाहे वो गरीब मजदूर का हो, चाहे वो किसी बड़ी कंपनी के मालिक का हो, चाहे वो किसी राजनेता का हो, चाहे वो किसी सीनियर सिटीजन व्यक्ति का हो, चाहे किसी पंडित या पुजारी का हो या फिर किसी मौलवी या तांत्रिक का हो वो हर हर किरदार उन पर शूट करता है।

28 सालो के इस अभिनय सफ़र में वह दूरदर्शन से लेकर प्राइवेट चैनलो और बॉलीवुड की हिन्दी फिल्मो से लेकर हॉलीवुड की फिल्मो तक और थियेटर के मंच से लेकर रामलीला के मंच तक अपनी शानदार पारी खेल चुके है। सुशील परवाना को अगर हम एक मल्टी टैलेंटेड कलाकार कहे तो शायद कुछ गलत नहीं होगा। अभिनेता सुशील परवाना द्वारा अभिनीत चर्चित फिल्मो में ‘हिन्दी मीडियम’, विकी डोनर’, ‘बैंड बाजा बारात’, ‘क्वीन’, ‘यमला पगला दीवाना फिर से’, किलदिल, ‘कालाटांगी’, ‘जैकलीनआई एम कमिंग’, ‘दिल दोस्ती एटसेट्रा’, ‘बाबा भीमराव अम्बेडकर’, ‘पाताल लोक’, ‘पहाड़ गंज’, ‘हल्का’, चर्चित धारावाहिकों में ‘कांच के रिश्ते’, ‘इंडिया मोस्ट वान्टेड’, ‘सावधान इंडिया’, ‘काशीनाथ’, ‘वेद व्यास के पौते’, ‘हम किसी से कम नहीं’, ‘मारे गये गुलफाम’, ‘जूही’, ‘मोंटू की कहानिया’, ‘मुंशी प्रेमचंद की कहानियाँ’, ‘सावधान तांत्रिक’ आदि मुख्य रूप से शामिल है।

चर्चित ऐड फिल्मो में ‘टुडे चाय’, ‘मंच चॉकलेट’, ‘जेके लक्ष्मी सीमेंट’, ‘अम्बुजा सीमेंट’, ‘लिंक ताले’, ‘पान विलास पान मसाला’, ‘नास्का एक्वागार्ड’ ‘वेस्टन डीवीडी’, ‘चाँद मेहंदी’, ‘क्रिएटिव लाइन’ और चर्चित सरकारी टीवीसी में ‘जागो ग्राहक जागो’, ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘जन आहार केंद्र’, ‘यूरिया किट’, तथा दूरदर्शन पर प्रसारित चर्चित टेलीफिल्मो मेंसरगम’, ‘तेसू के फूल’, ‘ज्ञान कथाये’, ‘लक्ष्मी कैद में है’, ‘काली सलवार’ आदि टेलीफिल्मे शामिल है। इसके अलावा अभिनेता सुशील परवाना दिल्ली की प्रसिद्ध लव-कुश रामलीला में भी काम कर चुके है।

आनेवाली फिल्मो के बारे में पूछने पर उन्होने बताया कि उनकी आनेवाली फिल्मो में ‘दिल पतगा’, ‘अनफेयर एंड लवली’, ‘मन्नू और मुन्नी की शादी‘, ‘डीएनए में गाँधी जी’, ‘सच की जीत’ जैसी फिल्मे शामिल है जिनमे वह अलग-अलग किस्म की भूमिकाओ में दिखेगे। अभिनेता सुशील परवाना को अभिनय के साथ-साथ कविताये लिखने का भी बहुत शौक है। उनकी लिखी काफी कविताये अब तक कई बड़े समाचार पत्र-पत्रिकाए में छप चुकी है। अभिनेता सुशील परवाना को अभिनय वैसे विरासत में मिला है क्योकि उनके पिताजी स्वर्गीय के एल परवाना भी थियेटर और फिल्म के एक अच्छे कलाकार थे।

 उन्होंने भी अभिनय में खासा नाम भी कमाया था, हालाकि उनको अभिनय की दुनिया में आने के लिए उनकी पत्नी स्वर्गीय श्रीमती सुमन ने प्रेरित किया था। गौरतलब है उनके दोनों बेटे सचिन परवाना और नितिन परवाना भी अच्छे आर्टिस्ट है और समय-समय पर अभिनय करते रहते है। अभिनय के क्षेत्र में अपनी अलग व सफल पहचान बना चुके अभिनेता सुशील परवाना उनका मानना है कि एक अच्छा इन्सान ही एक अच्छा कलाकार बन सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here