पटना में बनेगा “गंगा ड्राइव-वे”(Ganga Driveway): महापरियोजना को सरकारी मंज़ूरी

3
61
GANGA-WAY-FEATURE EXAMPLE

GANGA-WAY-FEATURE EXAMPLE

Tewaronline reports: Mangalore
अगर आप पटना नगरी में रहते हैं और यातायात में आने वाली समस्याओं से परेशान हैं तो आप सभी के लिए एक खुशखबरी है. पटना में लन्दन की “थेम्स -पाथ” और मुंबई की “मरीन-ड्राइव” की तर्ज़ पर “गंगा ड्राइव-वे”(Ganga Driveway) की परियोजना को वित्त- मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है.

एक मशहूर अंग्रेजी अखबार के हवाले से आई खबर को माने तो परियोजना की कुल लागत लगभग 2400 करोड़ रूपए आंकी गयी है. 40 किलोमीटर का ये परियोजित पुल गंगा किनारे और आर-पार की दैनिक यातायात सम्बन्धी मुश्किलों को ही दूर नहीं करेगा बल्कि दुनिया के सामने पटना को एक नयी पहचान देगा.ज्ञात हो की मुंबई में बनी “मरीन-ड्राइव” की लम्बाई भी मात्र 3 किलोमीटर है.पटना के इस प्रस्तावित पुल में भव्य नौका वाहन द्वार और नौकाओं के लिए विश्राम-गाह भी बने होंगे जिससे पटना का नज़ारा देखने लायक होगा.

पहले पड़ाव में दीघा और दीदारगंज की 18 किलोमीटर की दूरी और दुसरे पड़ाव में फतुहा तक की 21 किलोमीटर तक की दूरी को पाटने वाला ये पुल बिहार में बढती निवेश की मांग को और मजबूती देगा. गंगा ड्राइव-वे” परियोजना नितीश कुमार की विज़न-2021 का ही एक भाग है. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा की नितीश का “विकास पुरुष” का तमगा और चमकेगा.पर चूँकि परियोजना में लागत की रकम काफी ज्यादा है, इसलिए निविदा से बिचोलियों और कम-अनुभवी निवेशकों को दूर रखना नितीश कुमार की सरकार और सम्बब्धित विभागों के लिए एक अग्नि-परीक्षा होगी.

इस परियोजना को लेकर पहले से ही निवेशक वर्ग में एक उत्सुकता थी. ऐसी बड़ी परियोजनाओं में, जिसका जन-साधारण के ऊपर सीधा और बड़ा प्रभाव पड़ता है, सिर्फ पूर्ण-व्यावसायिक और अच्छे ट्रैक-रिकॉर्ड वाले निवेशकों को आमंत्रित करना एक मुद्दा रहेगा.

3 COMMENTS

  1. हाल में चीन में समुद्र पर पुल बना था तो लागत बहुत कम लगी और लम्बाई बहुत अधिक, शायद पाँच हजार पीलर थे। अब 2021 का यह तमाशा भी देखें लोग…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here