आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा लखनऊ रेलवे स्टेशन

0
13

यहां रूफ प्लाजा/कॉनकोर्स को होगा निर्माण
-केन्द्रीय रक्षामंत्री के प्रतिनिधि एवं पीआरओ ने जानी हकीकत

आशुतोष शुक्ल, लखनऊ

लखनऊ। आधुनिकता की दौड़ में लखनऊ रेलवे स्टेशन का आधुनिकरण होने जा रहा है। शीघ्र ही यह रेलवे स्टेशन नॉर्दन रेलवे में आधुनिक रेलवे स्टेशनों की गिनती में शुमार होगा। जिसके बाद न सिर्फ इस स्टेशन का फुटफॉल बढ़ेगा, बल्कि वाहनों की पार्किंग व्यवस्था भी बेहतर होगी। अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए अंडरपास और पिपराघाट में रेल लाइन के नीचे से अंडरपास का निर्माण भी कराया जाएगा।


भारत सरकार के रक्षामंत्री एवं सांसद लखनऊ राजनाथ सिंह ने लखनऊ रेल मंडल के मंडल रेलप्रबंधक एसके सापरा के साथ बैठक कर कुछ समय पूर्व ही क्रियान्वित होने वाली रेल परियोजनाओं पर चर्चा की थी। इन परियोजनाओं को लेकर भारत सरकार के विशेष कार्यधिकारी केपी सिंह, सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी, जनसंपर्क अधिकारी डा. राघवेन्द्र शुक्ल ने डीआरएम एवं विभागीय अधिकारियों संग बैठक कर इसकी हकीकत को जाना। आगामी भविष्य को ध्यान में रखते हुए विभिन्न परियोजनाओं को मंजूरी मिलने के बाद चारबाग रेलवे स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन घोषित किया गया था। जिसका चौतरफा विकास कराने पर जोर दिया गया था। बैठक में डीआरएम ने जानकारी देते हुए बताया कि इन परियोजनाओं के तहत लखनऊ की पुरानी कला, संस्कृति और विरासत को दर्शाने वाली प्राचीन स्टेशन बिल्डिंग को संरक्षित करते हुए आगामी 50 वर्षों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर कार्य युद्धस्तर पर कराए जा रहे हैं। इन परियोजनाओं के पूर्ण होने के बाद यहां पर रूफ प्लाजा/कॉनकोर्स होगा। वाहनों की बेहतर पार्किंग व्यवस्था होगी। प्लेटफॉर्म, मेट्रो स्टेशन से लिंक होंगे। जहां का फुटफॉल 80 हजार यात्री प्रतिदिन से बढ़कर 1.60 लाख बढ़ सकेगा। इतना ही नहीं द्वितीय प्रवेश द्वार के बाहर का क्षेत्रफल 450 वर्ग मीटर से बढ़कर लगभग 12 हजार वर्ग मीटर हो सकेगा। इन सभी के अलावा यात्रियों के बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था होगी।

*अंडरपास से वाहनों का आवागमन होगा सुगम*

केन्द्रीय रक्षामंत्री एवं सांसद राजनाथ सिंह से हुई बैठक के बाद विक्रमादित्य मार्ग पर स्थित दिलकुशा रेल क्रॉसिंग 213-ए स्पेशल, गोमतीनगर-मल्हौर सेक्शन के बीच भरवारा रेल क्रॉसिंग संख्या 186-सी, फोर लेन राजमार्ग घोषित बनी मोहनलालगंज-अनूपगंज रेल क्रॉसिंग पर रेल ओवरब्रिज, उतरठिया-आलमनगर रूट पर स्थित रेलवे फाटक आदि से दोनों ओर से गुजरने वाले वाहनों की सुगम व्यवस्था के लिए रेलवे लाइन के नीचे अंडरपास का निर्माण कराया जाएगा। जिससे वाहनों के आवागमन की व्यवस्था सुगम हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here