congess virtual rally

पटना। बिहार प्रदेश कांग्रेस के वर्चुअल रैली बिहार क्रांति महासम्मेलन में प्रदेश के गोपालगंज तथा सिवान जिले के कार्यकर्त्ताओं तथा जिलेवासियों के साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं ने दिल्ली और पटना स्थित मंच से वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने संवाद स्थापित किया। दिल्ली मंच से कांग्रेस की ओर से राष्ट्रीय सचिव सह बिहार प्रभारी अजय कपूर, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व महासचिव डॉ. शकील अहमद खान, राष्ट्रीय प्रवक्ता अमृता धवन, अल्पसंख्यक सेल के चेयरमैन नदीम जावेद, राज्यसभा सांसद डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह, उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पंडित किशोर उपाध्याय और दीपक नेगी उपस्थित रहें।
बिहार क्रांति महासम्मेलन के वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि गोडसे के विचारधारा के खिलाफ पूरे देश में विपक्ष को एकजुट होना होगा। धर्म निरपेक्ष दलों को एकजुट होकर आरएसएस और गोडसे की विचारधारा के खिलाफ लड़ाई लड़नी होगी। उन्होंने नीतीश कुमार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जयप्रकाश आंदोलन के अपने साथी लालू प्रसाद यादव के साथ सरकार बनाकर उनको भी धोखा दे देने वाले हैं। उन्होंने बिहार के लोगों को आगाह किया कि चुनाव आते ही भाजपा ओवैसी के साथ मिलकर बिहार में लोगों को बरगलाने का काम शुरू कर देती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की न्याय योजना के लागू हुए बिना देश में खुशहाली नहीं आ सकती है। इसे अविलम्ब लागू करने की जरूरत है लेकिन वर्तमान सरकार की नीतियां जनविरोधी हैं।
पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व महासचिव शकील अहमद खान ने सिवान जिले को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस बार जब नरेंद्र मोदी बिहार आएंगे तो बिहार की जनता पूछे उनसे कि पिछले पैकेज का कितना पैसा उन्होंने दिया। हिन्दू हितैषी बनने वाली भाजपा के छलावे को उजागर करते हुए उन्होंने बीएसएनएल और एयर इंडिया के बन्द होने से बेरोजगार होने वाले लोगों का आंकड़ा पेश करते हुए बताया कि सबसे ज्यादा वहीं समुदाय प्रभावित हो रही है, जिनकी हितैषी बनने की भाजपा दिखावा करती है।
बिहार क्रांति महासम्मेलन को संबोधित करते हुए उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पंडित किशोर उपाध्याय ने कहा कि देश को बेचने पर आमादा वर्तमान केंद्र सरकार के खिलाफ बिहार के लोग एकजुट होकर संघर्ष करें। बिहार देश की राजनीति की दशा और दिशा निर्धारित करती है। उन्होंने बिहार की वर्तमान नीतीश सरकार को घेरते हुए कहा कि उनकी नीतियां जनकल्याणकारी नहीं रही। कांग्रेस के एक एक जन को वर्तमान सत्ता के खिलाफ एकजुट होकर संघर्ष का रास्ता चुनना होगा।
कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता अमृता धवन ने वर्चुअल महासम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि बिहार का चुनाव आने वाली राजनीति को प्रभावित करेगी। केवल राहुल गांधी एवं सोनिया गांधी ही केंद्र की वर्तमान सरकार की नीतियों के खिलाफ मुखर होकर आवाज बुलंद कर रहें हैं, वरना देश में वर्तमान सरकार के खिलाफ बोलने की किसी में ताकत नहीं है। उन्होंने नीतीश कुमार पर बोला कि खुद को योद्धा बताने वाले बिहार के मुख्यमंत्री कोरोना काल में कोरेन्टीन हो गए हैं, बिहार के लोगों को ऐसे डरे हुए योद्धा नहीं चाहिए। बिहार में अशिक्षा, बालिका शोषण, बेरोजगारी पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षक, आंगनबाड़ी कर्मी, युवा सड़कों पर आंदोलनरत हैं, उनकी कोई सुनवाई इस असंवेदनशील सरकार में नहीं है।
वर्चुअल सम्मेलन का संचालन करते हुए बिहार के सह प्रभारी अजय कपूर ने कहा कि बिहार के लोगों ने परिवर्तन का मन बना लिया है और इस क्रांति महासम्मेलन से उस परिवर्तन का आगाज हो चुका है।
अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय चेयरमैन नदीम जावेद ने कहा कि भाजपा के इशारे पर बिहार के जनाधार का अपहरण करने वाले नीतीश कुमार को कोरोना काल में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले बिहार को उन्होंने मंझधार में छोड़ रखा है। उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय से अपील किया कि ओवैसी जैसे लोगों से सजग रहने की जरूरत है ।
एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन ने कहा कि बिहार के विश्वविद्यालयों की स्थिति जर्जर हो चुकी है, जिसपर बिहार सरकार का कोई ध्यान नहीं है। बिहार के आगामी चुनाव में युवाओं को सोचना होगा कि वर्तमान सरकार ने उनके लिए क्या किया है इसको ध्यान में रखते हुए इसबार मतदान का प्रयोग करना है।
बिहार क्रांति वर्चुअल महासम्मेलन में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा ने कहा कि गन्ना किसानों और चीनी मिलों के दुर्दशा को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि 80 करोड़ रुपये आज भी गोपालगंज के किसानों को डूबा हुआ है। गोपालगंज में शिक्षा के बदहाली और कोरोना की भयावह स्थिति पर सरकार को घेरा। सिवान जिले को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री खुद के घोषणा पत्र और आश्वासनों को देखकर सोचते होंगे कि वें कितना झूठ जनता से बोलते हैं।
बिहार क्रांति महासम्मेलन वर्चुअल रैली में गोपालगंज तथा सिवान के कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष समेत पूरी जिला कमेटी जुड़ी हुई थी। गोपालगंज तथा सिवान जिला कांग्रेस के नेताओं के द्वारा वर्चुअल मीटिंग के दौरान वरिष्ठ नेताओं के समक्ष जिले की प्रमुख समस्याओं को रखा। इस महासम्मेलन में पटना के मंच से प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा, कार्यकारी अध्यक्ष द्वय विधान पार्षद समीर कुमार सिंह व श्याम सुंदर सिंह धीरज, संगठन महासचिव ब्रजेश पांडे, प्रवक्ता राजेश राठौड़, युवा कांग्रेस के प्रभारी राजेश सिंह सन्नी, युवा अध्यक्ष गुंजन पटेल, इंटक अध्यक्ष चंद्र प्रकाश सिंह, अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष मिन्नत रहमानी समेत कई अन्य कांग्रेस नेता मंच से जुड़े रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here