धरहरा रेंजर ने अवैध पत्थर लदे ट्रैक्टर को किया जप्त

0
12

पत्थर माफियाओं पर नकेल कसने के लिए रेंजर ने चलाया स्पेशल ऑपरेशन

लालमोहन महाराज, मुंगेर
मुंगेर जिले के धरहरा व इसके सीमावर्ती इलाके में अवैध पत्थर उत्खनन करने वालोंं
के विरुद्ध धरहरा रेंज के वनों के क्षेत्र पदाधिकारी जंग बहादुर राम के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने छापेमारी अभियान चला कर एक अवैध पत्थर लदे ट्रैक्टर को जप्त कर लिया। हलांकि इस दौरान अंधेरे का लाभ उठा कर ट्रैक्टर चालक भागने में सफल रहा। बताया जाता है कि मुंगेर प्रमंडल वन प्रक्षेत्र के डी एफ ओ अम्बरीष कुमार मल्ल को गुप्त सूचना मिली थी कि अमरासनी पहाड़ी से पत्थर माफिया अवैध पत्थर उत्खनन कर ट्रैक्टर पर लाद कर बेचने के लिए धरहरा की ओर जाने वाला है।

सूचना मिलते ही धरहरा के वनों के क्षेत्र पदाधिकारी जंग बहादुर राम,वनपाल रवि कुमार सिंह सहित वन विभाग की टीम ने बसौनी मसुदन के एरिया की चारों तरफ से घेराबंदी की।हलांंकि इस दौरान दूर से ही पुलिस को देख कर अवैध पत्थर लदे ट्रैक्टर का चालक वाहन छोड़ कर अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल रहा । वही अवैध पत्थर लदे ट्रैक्टर को जप्त कर एफ आई आर दर्ज कर पत्थर माफियाओं के विरुद्ध छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है।
बताते चलें कि क्षेत्र में पत्थर माफिया ओं का आतंक इस कदर है कि 16 सितंबर 2023 को धरहरा व आसपास के सीमावर्ती पहाड़ी क्षेत्रों में अवैध पत्थर उत्खनन करने वाले के विरुद्ध छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम पर पत्थर माफिया ओं और तस्करों ने हमला बोल दिया था। जिसमें सवार वाइल्ड टेेकर गंभीर रूप से जख्मी हो गया था । साथ ही माफियाओं व तस्करों ने सरकारी वाहन में सवार छापेमारी अभियान का नेतृत्व कर रहे धरहरा रेंज के वनों के क्षेत्र पदाधिकारी जंग बहादुर राम ,वनपाल रवि कुमार सिंह सहित वन विभाग की टीम पर भी हमला बोल दिया और वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया हालांकि इस हमले में रेंजर और वनपाल बाल बाल बच गए थे । गंभीर रूप से जख्मी राम पुकार यादव को धरहरा सामुदायिक केंद्र में इलाज कराया गया था। लडैयाटाँङ थाना क्षेत्र से मात्र दो सौ मीटर की दूरी पर अवैध पत्थर उत्खनन करने वाले व लकड़ी तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई करने गई वन विभाग की टीम पर बड़ी संख्या में मौजूद पत्थर माफियाओं व लकड़ी तस्करों ने इस घटना को अंजाम दिया था । माफियाओं व तस्करों ने जमकर रेंजर के सरकारी वाहन पर पत्थर बाजी की। वाहन के शीशे को चूर-चूर कर दिया और वाहन में सवार वन कर्मियों पर टूट पड़े। कई वन कर्मियों ने अंधेरे का लाभ उठाकर अपनी जान बचाई। जबकि राम पुकार यादव को बुरी तरह माफियाओं ने जान मारने की नीयत से जबरदस्त पिटाई की थी । राम पुकार यादव को सिर में गंभीर चोटें आई थी। बताते चलें कि वनों के क्षेत्र पदाधिकारी जंग बहादुर राम के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने विगत वर्ष 3 जून और 5 जून को पत्थर माफियाओं और जंगली क्षेत्र में सक्रिय अवैध तस्करों के विरुद्ध छापेमारी अभियान चलाया गया था। जिसमें औड़ा बगीचा के पत्थर माफिया का अवैध पत्थर लदा ट्रैक्टर भी जप्त किया गया था। इसके बाद बीड़ी का पत्ता लदे वाहन जप्त करने के बाद कई अवैध लकड़ी तस्करों को भी धर दबोचा गया । वन विभाग की हुई इस कारवाई से पत्थर माफियाओं ने 5 जून 2023 को ईटवा चौक पर शराब पीकर जमकर उत्पात मचाया था। वहीं 6 नवंबर को भी लकड़ कोला से अवैध पत्थर उत्खनन करने वाले अदलपुर निवासी फुलवा यादव के ट्रैक्टर को भी जप्त किया गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here