अंतरराष्ट्रीय फैशन ब्राड मैक्स ने मैक्स डिजाइन अवाॅड्र्स के दूसरे संस्करण को लांच किया

0
31

राजू बोहरा, नई दिल्ली,

देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय फैशन ब्राड मैक्स ने मैक्स डिजाइन अवाॅड्र्स के दूसरे संस्करण को इस साल लांच किया है। यह कार्यक्रम अलग तरह का फैशन डिजाइन प्रतियोगिता होगी, जहां छात्र अपने क्रिएटीविटी को न केवल प्रस्तुत कर सकेंगे, बल्कि अपने डिजाइन के साथ फैशन की दुनिया में कदम भी रख पाएंगे।

मैक्स डिजाइन अवाॅड्र्स 2015-16, हमारा लक्ष्य फैशन डिजाइनरों की अगली पीढ़ी की न केवल पहचान करना और उन्हें पुरस्कार देना है और उन्हें ऐसा मंच उपलब्ध कराना भी है, जिससे वे अपने फैशन डिजाइनिंग के कैरियर को आगे बढ़ा पाएं।
जनवरी, 2016 में शुरू हुए इस कार्यक्रम में भारत के विभिन्न फैशन डिजाइनिंग काॅलेजों के ढेरों छात्रों ने हिस्सा लिया। छात्रों को हेरिटेज रिविजिटेड विषय पर अपने-अपने डिजाइन जमा करने को कहा गया था और इसे लेकिन प्रतिक्रिया काफी आश्चर्यचकित करने वाली रही और देश भर से हमें 165 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं।

इन प्रविष्टियों पर हमारे ज्यूरी में शामिल जाने-माने फैशन डिजाइनरों मोनिषा जयसिंह, राहुल मिश्रा, ट्राॅय कोस्टा और निखिल थंपी के साथ-साथ मैक्स फैशन के एग्जीक्यूटीव डायरेक्टर वसंथ कुमार, डिजाइन मैक्स फैशन के एवीपी कामाक्षी काॅल और प्रोजेक्ट हेड मार्क राॅबिनसन जैसे दिग्गजों ने निर्णय लिया।

सभी प्रविष्टियों में से ज्यूरी ने 15 फाइनलिस्टों को विभिन्न संवर्गों में चुना, जैसे इंटरप्रीटेशन आॅफ थीम, क्रिएटीव डिटेल्स, कर एस्थेटिक्स, प्रेजेंटेशन, स्टाइल और ओरिजिनलिटी। इन फाइनलिस्टों को एक तय समय में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करना आवश्यक होगा। हर फाइनलिस्ट को अपना कलेक्शन मुंबई में होने मैक्स डिजाइन अवाॅड्र्स के मंच पर प्रस्तुत करना होगा। ग्रैंड फिनाले में ज्यूरी के सदस्य इस कार्यक्रम के तीन विजेताओं का चुनाव करेंगे।

प्रतियोगिता के तीन शीर्ष प्रतियोगियों के लिए खुशी की बात यह है कि उन्हें मोनिषा जयसिंह, राहुल मिश्रा, ट्राॅय कोस्टा और निखिल थंपी जैसे मशहूर डिजाइनर्स के साथ तीन महीने की इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। साथ ही पचास हजार रूपए नगद पुरस्कार और फैशन जगत की शीर्ष पत्रिका एली में अपने कलेक्शन के साथ फोटो फीचर में स्थान भी मिलेगा। इन तीन प्रतियोगियों में जो विजेता होगा, उसे भारत के प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय फैशन ब्रांड मैक्स के साथ काम करने का अवसर भी दिया जाएगा।

फैशन डिजाइनर और ज्यूरी की सदस्य मोनिषा जयसिंह ने कहा कि फैशन की दुनिया में हो रहे लगातार बदलावों और हो रहे विकास के इस दौर में युवा छात्र अपने काम के साथ खुद का परिचय दे सकते हैं। मैं खुश हूं क्योंकि मैक्स फैशन अवाॅड्र्स प्रतिभाओं को सामने लाएगा और उन्हें भविष्य के फैशन लीडर बनने के लिए तैयार भी करेगा।

फैशन डिजाइनर और ज्यूरी सदस्य निखिल थंपी ने कहा कि मेरा मानना है कि हमारे देश में प्रतिभाशाली युवा फैशन डिजानरों काफी अधिक संख्या में मौजूद हैं और मैक्स डिजाइन अवाॅड्र्स इन युवा प्रतिभाशाली डिजाइनर्स को एक अनूठा मंच उपलब्ध करा रहा है, जिन्हें फैशन जगत के दिग्गजों का मार्गदर्शन भी मिलेगा।
फैशन डिजाइनर और ज्यूरी सदस्य राहुल मिश्रा ने कहा कि पूरे भारत के फैशन डिजाइन काॅलेजों से निकलने वाले फैशन डिजाइन छात्रों के लिए मैक्स फैशन अवाॅड्र्स द्वारा बनाया गया यह श्रेष्ठ मंच है। यह छात्रों के लिए बेहतरीन मौका है कि वे अपने कैरियर को उछाल दे सके और फैशन जगत के प्रतियोगात्मक माहौल में अपने कदम जमा सकें। मेरी ओर से इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों को ढेरों शुभकामनाएं।
फैशन डिजाइनर और ज्यूरी सदस्य ट्राॅय कोस्टा ने कहा कि एक उद्योग के रूप में भले ही फैशन भारत के सामाजिक और आर्थिक परिदृश्य पर भले ही कोई प्रभाव नहीं डालता हो, पर भारत में डिजाइन रचने की क्षमता ने उस सोच को बदल दिया है और युवा प्रतिभाशाली छात्रों को कैरियर के आरंभ में फैशन जगत का एक हिस्सा बन जाने का मिलने वाला यह अवसर उनके लिए एक उत्प्रेरक की तरह काम करेगा छात्रों को इस तरह का बेहतरीन मौका देने के लिए मैक्स डिजाइन अवार्ड्स की तारीफ की जानी चाहिए।

डिजाइन मैक्स फैशन के एवीपी कामाक्षी कौल ने कहा कि बेहतरीन फैशन पर पैनी नजर रखने के साथ-साथ एक ब्रांड के रूप में हम हमेशा आने वाले बड़े ट्रेंड नए आइडिया, नई प्रतिभाओं का हमेशा ख्याल रखते आए हैं। इसलिए मैं आगे यह देख रहा हूं कि हम इस बार युवा प्रतिभाशली डिजाइनरों की भीड़ में से क्या सामने लाने वाले हैं।

मैक्स डिजाइन अवाॅड्स के प्रोजेक्ट हेड, मार्क राॅबिनसन ने कहा कि फैशन के क्षेत्र में विकास की उच्च अवस्था, स्वदेशी और युवा नए डिजाइनर्स की पहचान, उनके पोषण और उन्हें प्रोत्साहित करने की जरूरत है। मैक्स डिजाइन अवाॅड्र्स एक उत्प्रेरक की तरह कार्य करेगा और इस भारत के इस प्रतियोगात्मक फैशन जगत में इन पुरस्कार के विजेताओं को आगे बढ़ने के लिए उपयुक्त मंच देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here