चेन्नई एक्सप्रेस रोहित शेट्टी स्टाइल की एक रोमांटिक, एक्शन कॉमेडी फिल्म है-शाहरुख खान

0
48

मुंबई से लौटकर राजू बोहरा

बॉलीवुड के सुपर स्टार शाहरुख खान से खास बातचीत

उनको फिल्मों में आये दो दशक से ज्यादा का लम्बा समय हो गया है लेकिन आज भी वो अपनी नयी फिल्म के रिलीज के समय उतने ही उत्साहित रहते है, जितना कि कोई नया कलाकार अपनी पहली फिल्म की रिलीज के समय होता है। हम यहाँ बात कर रहे है गैरफिल्मी बैकग्राउंड से आकर बॉलीवुड में शिखर तक पहुचने वाले किंग खान, शाहरुख खान की। दो दशक से अधिक समय के कैरियर में शाहरुख खान ने हर तरह की फिल्में की और आज भी सिने प्रेमियों के चहेते बने हुए हैं। इसकी मुख्य वजह शायद यह है कि आज भी उनमें फिल्मों के प्रति गजब की दीवानगी है। इस बात का अंदाजा दर्शक इस बात से सहज ही लगा सकते हैं कि महज दो सप्ताह पहले उनके दाए कंधे का आपरेशन हुआ है लेकिन वह दो सप्ताह बाद ही पहले की तरह अपनी नयी फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के प्रचार में जोरशोर से जुट गये हैं। आठ अगस्त को ईद के मौके पर रिलीज होने जा रही इस फिल्म का हाल ही में शाहरुख ने मुंबई में फर्स्ट  लुक लॉन्च किया जिसमें भारत के अलग-अलग शहरों के अलावा दुबई से भी पहली बार मीडिया को बुलाया था। चेन्नई एक्सप्रेस के फर्स्ट  लुक के लॉन्च पर शाहरुख के साथ फिल्म की नायिका दीपिका पादुकोण डायरेक्टर रोहित शेट्टी  संगीतकार विशाल-शेखर, यू टी वी के रोनी स्क्रूवाला, और टी सीरिज के भूषण कुमार भी मौजूद थे। इसी अवसर पर हमने मुंबई के ताज होटल में बॉलीवुड के सुपर स्टार शाहरुख खान से खास बातचीत की। प्रस्तुत है उसके खास अंश-

आपकी नयी फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस किस तरह की फिल्म है इसका फर्स्ट लुक देखकर तो लगता है कि ये एक एक्शन फिल्म है ?

चेन्नई एक्सप्रेस को खाली एक्शन फिल्म कहना गलत होगा, इसमें एक्शन के साथ कॉमेडी और रोमांस भी भरपूर है इसलिए आप इसे रोमांटिक,एक्शन कॉमेडी फिल्म कह सकते हैं वो भी एकदम रोहित शेट्टी स्टाइल की। सच कहू तो चेन्नई एक्सप्रेस को लेकर मैं काफी उत्साहित हूँ क्योंकि इसको बनाने में हमारी टीम ने बहुत ज्यादा मेहनत की है। फिल्म में बहुत सारी चीजे ऐसी हैं जो दर्शक पहली बार देखेगे। चेन्नई एक्सप्रेस के बारे में यह कहना ज्यादा ठीक रहेगा कि यह रोहित शेट्टी स्टाइल की एक भरपूर मसाला फिल्म है जो दर्शको को पसंद आएगी।

इस फिल्म की कहानी किस तरह की है, क्या थोडा उसके बारे में बतायेंगे ?

चेन्नई एक्सप्रेस की कहानी मुंबई के एक लड़के राहुल यानी मेरे इर्द-गिर्द घूमती है जो कि मुंबई से रामेश्वरम का चेन्नई एक्सप्रेस से सफर तय करता है। उसका यह सफर  दादा की आखरी ख्वाहिश पूरी करने के लिए है, जो यह चाहते थे कि उनकी अस्थिया रामेश्वरम में प्रवाहित की जाये। इसी दौरान उसकी मुलाकात दक्षिण भारत के एक पारंपरिक परिवार की खूबसूरत लड़की दीपिका से होती है और दोनों एक दूसरे के करीब आ जाते है लेकिन यही से शुरू होता है दो अलग- अलग संस्कृतियों का टकराव। मुंबई से लेकर रामेश्वरम तक के सफर में अनेक घटनायें ऐसी होती है जो कि दर्शकों के दिल में रोमांच पैदा कर देगी।

ओम शांति ओम के करीब छह साल के बाद आपकी और दीपिका पादुकोण की जोड़ी फिर से दर्शकों के सामने आ रही है आज दीपिका भी काफी बड़ी स्टार बन चुकी हैं कैसा अनुभव रहा छह साल के बाद दीपिका के साथ कम करने का ?

दीपिका आज एक कामयाब हीरोइन है उसकी कामयाबी देखकर मुझे बहुत खुशी है जैसे एक अभिभावक अपने किसी बच्चे को आगे बढता देख कर खुश होता है। मैं दीपिका की कामयाबी से खुश हूँ, इससे भी बड़ी खुशी यूं भी होती है कि उसकी शुरुआत हमारी फिल्म ओम शांति ओम से हुई थी जिसे लोगों का भरपूर प्यार मिला और मुझे उम्मीद है कि चेन्नई एक्सप्रेस को भी फिर से लोगों का वही प्यार मिलेगा। चेन्नई एक्सप्रेस में दीपिका ने ओम शांति ओम की तरह ही कमाल का काम किया है। दीपिका की एक खास बात यह है कि इतनी सारी फिल्में करने के बावजूद वो किसी खास इमेज में नहीं बधी है। वो अपना काम पूरी मेहनत और ईमानदारी से करती है। उसके साथ कम करने में एक ही दिक्कत आती है कि वो मुझसे लंबी है और मुझे हिल वाले जूते पहनने पड़ते हैं।

चेन्नई एक्सप्रेस में आपने पहली बार रोहित शेट्टी के निर्देशन में काम किया है, रोहित अपनी अलग तरह की स्टाइल की फिल्मों के लिए जाने जाते हैं खास तौर से कॉमेडी और एक्शन, कैसा अनुभव रहा रोहित शेट्टी के साथ कम करने का ?

आज की तारीख में रोहित शेट्टी एक बेहद कामयाब डायरेक्टर है और अपनी अलग स्टाइल के लिए जाना जाता है, वो एक्शन और कॉमेडी फिल्में बनाने में माहिर है, सबसे बड़ी बात यही है कि रोहित शेट्टी का काम करने का तरीका और डायरेक्टरो से एकदम अलग है, उसकी छह सौ लोगों की टीम है जो रात दिन वर्क करती रहती है, रोहित शूटिंग से पहले बहुत वर्क करता है जिसने हमें ज्यादा दिक्कत नहीं होती। रोहित की एक खास बात यह है कि वो आपने काम को लेकर शत-प्रतिशत श्योर होता है। मेरे लिए उसके साथ काम करने का अनुभव एकदम नया रहा है।

आप आज भी अपनी नयी फिल्म की रिलीज को लेकर उतने ही उत्साहित रहते हैं जितना कि कोई न्यू कमर अपनी पहली फिल्म के समय रहता है, इसकी कोई खास वजह ?

फिल्मों में आये मुझे बीस साल से भी ज्यादा का समय हो गया है लेकिन में आज भी तकरीबन 15 से 20 घंटे कम करता हूँ, मैं अपनी हर फिल्म में पहले से ज्यादा मेहनत से काम करता हूँ और अपने काम को लेकर हमेशा उत्साहित रहता हूँ। मेरी कोशिश रहती है कि अपने चाहने वाले को में हर बार कुछ नया दूं और वो मेरे काम से खुश हों, पर फिल्म चलना न चलना मेरे हाथ में नहीं होता।

इस फिल्म का निर्माण आपके बैनर रेड चिलीज और यू टीवी के साथ संयुक्त रूप से पहली बार मिलकर किया है कैसा अनुभव रहा यू टीवी के साथ मिलकर काम करने का ?

काफी अच्छा अनुभव रहा यू टीवी के साथ मिलकर कम करने का,इससे पहले स्वदेश के टाइम भी यू टीवी टाइम भी हमने साथ कम किया था,पर चेन्नई एक्सप्रेस का अनुभव एकदम अलग रहा।एक अभिनेता के तौर पर सच कहू मैंने काफी एंजॉय किया है। विशाल- शेखर ने भी इसके म्यूजिक को तैयार करने में काफी मेहनत है।

आपकी यह फिल्म ईद के मौके पर रिलीज हो रही है ईद में ही एकता कपूर की वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई भी रिलीज होने वाली थी पर सुना है आपने उसकी रिलीज डेट एक सप्ताह आगे बढवा दी ?

हां यह बात बिलकुल ठीक है कि वन्स अपॉन अ टाइम मुंबई की रिलीज डेट एक सप्ताह आगे की गयी है मेरे और एकता हम दोनों के लिए ये ही अच्छा था। इसके लिए पहल भी मैंने ही की। मैंने खुद जीतू जी को फोन किया और वो फौरन मान गये। बतौर निर्माता मुझसे कहा जाये की सामने वाले से बात कर लो तो मुझे कोई आपति नहीं होती। मैंने ओम शांति ओम और सावरिया के समय भी बात की थी पर तब बात बनी नहीं थी पर इस बार बन गयी।

आप एक आईपीएल टीम के मालिक भी है जिस तरह से अभी दागदार हुआ है उस बारे में क्या कहना चाहेगे ?

मैं एक आईपीएल टीम का मालिक जरुर हूँ पर मेरे लिए सब कुछ फिल्म ही है, इस बारे में मेरा कुछ कहना ठीक नहीं है, हां इतना जरुर कहना चाहूगा कि ऐसी घटनाओं से दर्शकों को जरुर दुःख पहुचता है जो ठीक नहीं है। मुझे ऐसी घटनाओं के लिए काफी दुःख है।

Previous articleनौकरशाही न बन जाये अखिलेश सरकार की कब्रगाह !
Next articleसोशल मीडिया: दोधारी तलवार
लेखक पिछले 25 वर्षो से बतौर फ्रीलांसर फिल्म- टीवी पत्रकारिता कर रहे हैं और देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों तथा पत्रिकाओ में इनके रिपोर्ट और आलेख निरंतर प्रकाशित हो रहे हैं,साथ ही देश के कई प्रमुख समाचार-पत्रिकाओं के नियमित स्तंभकार रह चुके है,पत्रकारिता के अलावा ये बतौर प्रोड्यूसर दूरदर्शन के अलग-अलग चैनल्स और ऑल इंडिया रेडियो के लिए धारावाहिकों और डॉक्यूमेंट्री फिल्म का निर्माण भी कर चुके। आपके द्वारा निर्मित एक कॉमेडी धारावाहिक ''इश्क मैं लुट गए यार'' दूरदर्शन के''डी डी उर्दू चैनल'' कई बार प्रसारित हो चुका है। संपर्क - journalistrajubohra@gmail.com मोबाइल -09350824380

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here