राजस्थान की तपती गर्मी में दूरदर्शन के लोकप्रिय डेली धारावाहिक’’प्रगति’’ की शूटिंग

0
26

शूटिंग रिपोर्ट राजू बोहरा,

इन दिनों दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर दोपहर की सभा में महिला प्रधान विषय पर कई डेली धारावाहिक चल रहे है जिनमे में एक है डी डी का लोकप्रिय डेली शो ’’प्रगति’’जिसका प्रसारण दोपहर 2 बजे सोमवार से शुक्रवार तक सफलता पूर्वक चल  है। निर्माता विजय शेटटी और निर्देशका विजय के सैनी की जोड़ी द्वारा दर्शको के लिए प्रस्तुत किये जा रहे इस शो ने प्रसारण के कम समय में ही आपकी अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल कर ली है। अब तक इस शो के लगभग 65 एपिसोड प्रसारित हो चुके है और इतने काम समय में ही यह शो दूरदर्शन पर दोपहर में सबसे अधिक देखा जाने वाला शो बन गया है। शो की सफलता को देखते हुए पिछले ही दिनों शो के प्रसारण का अर्ध शतक पूरा होने पर शूटिंग में केक काट कर पूरी टीम ने इसकी सफलता का जश्न मनाया। ’प्रगति’’ राजस्थान की ग्रामीण पृष्ठ भूमि पर केंद्रित मनोरंजन प्रधान एक सोशल व सामाजिक धारावाहिक है जो लोगो में साक्षरता की ज्योति  जगा रहा है। ’’प्रगति’’ की कहानी राजस्थान की पृठभूमि आधारित है  इस लिए इसकी ज्यादातर शूटिंग भी राजस्थान की अलग-अलग खूबसूरत लोकेशन पर की जा रही है।  तप्तीगर्मी में इन दिनों भी इस शो की शूटिंग लगातार राजस्थान में चल रही है। गौरतलब है की गर्मी के इस मौसम में मुंबई से भारी भरकम यूनिट को राजस्थान की इस तपती गर्मी में ले जाकर शूटिंग करना एक बेहद चैेलेंजिंग काम है जिसे निर्माता विजय शेटटी और निर्देशका विजय के सैनी की जोड़ी ने एक चैलेंज के रूप में लिया है। इस शो के लिए सबसे अधिक मेहमत इसके डायरेक्टर विजय के. सैनी ने की है।

यू तो विजय के सैनी अब तक दर्जनो नामीगिरामी शोज को डायरेक्ट कर चुके है लेकिन इस शो के लिए उन्होंने काफी ज्यादा मेहनत की है जो शो की अच्छी क्वालिटी खुद ब खुद बताती है। धारावाहिक ’’प्रगति’ से पूर्व वह कहानी घर घर की’’,’’कसम से’’, ’’करम अपना अपना,  बड़े अच्छे लगते हैं, ’’ नियति’’, कुमकुम भाग्य ’’गणेश लीला’’’’कयामत, ’’ख्वाहिश, ’’क्या दिल में है’’, ’’जय माँ वैष्णो देवी’’,’’कभी तो मिल के सब बोलो’’’’साथ साथ’’, और ’’सिंहासन बत्तीसी’’ जैसी चर्चित धारावाहिक मुख्य रूप से शामिल है।

धारावाहिक प्रगति में फिल्म व टेलीविजन अनेक जानेमाने चर्चित अनेक मुख्य किरदारों को निभा रहे है जिनमे प्रगति की शीर्षक भूमिका चाइल्ड आर्टिस्ट प्रज्ञा शर्मा, उसके पिता बनवारी की भूमिका गजेन्द्र चैहान, माँ की भूमिका रेनू पाण्डेय, दादी की भूमिका मीनाक्षी वर्मा, प्रगति की टीचर आशा की भूमिका रश्मी मिश्रा और गांव के सरपंच की दिलचस्प निगेटिव भूमिका मशहूर अभिनेता निमय बाली निभा रहे है जबकि सरपंचके छोटे भाई गजोधर के किरदार में अक्षय वर्मा जैसे चर्चित कलाकार मुख्य रूप से शामिल है।

इसके अलावा रजनी चंद्रा अमिता सैनी और पिंकी सिंह जैसे और भी कई जानेमाने कलाकार प्रगति में अहम किरदारो को निभा है। धारावाहिक ’’प्रगति’’ की सफलता को लेकर इसके निर्देशक विजय के सैनी खासे उत्साहिक है। वह कहते है की यह शो मेरे लिए वाकई खास है क्योकि शो साक्षरता का संदेश  है। मेरा मानना है की शिक्षा प्राप्त करने से देश, समाज और लोगो की प्रगति हो सकती है।  शिक्षा के बिना कुछ भी सम्भव नहीं है। शिक्षा के इसी मिशन को आगे बढ़ा रहा है हमारा ’’प्रगति’’ शो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here