वरिष्ठ पत्रकार अमित कुमार का बैस्ट क्रिटिक अवॉर्ड के लिए चयन हुआ

0
8

राजू बोहरा / ब्यूरो प्रमुख नई दिल्ली

रंग समीक्षा के लिए’बैस्ट क्रिटिक अवॉर्ड’ के लिए हुआ वरिष्ठ पत्रकार अमित कुमार का चयन हुआ है। यह सम्मान अगले सप्ताह दिल्ली में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा प्रख्यात रंगकर्मी और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) की पूर्व निर्देशक कृति जैन को रंग संस्था ‘नटसम्राट’ की ओर से ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से नवाजा जाएगा। इस बात की जानकारी संस्था की ओर से जारी विज्ञप्ति में दी गई है।

इन नामों का चयन एक समिति ने किया है और यह सम्मान अगले सप्ताह राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदान किया जाएगा। सम्मान स्वरूप प्रतीक चिह्न, शॉल और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है। 14वें नटसम्राट थियेटर अवॉर्ड के तहत उत्कृष्ट लेखन का सम्मान अनीस आजमी को, निर्देशन के लिए शांतनु बोस, अभिनय के लिए (पुरुष) मनीष मनोज, दक्षा शर्मा (महिला), बैक स्टेज म्यूजिक के लिए जमील और बैस्ट थियेटर प्रमोटर के लिए डॉक्टर जीत राम भट्ट का चयन किया गया है। अमित कुमार ‘राष्ट्रीय सहारा’ में लंबे समय से कार्यरत हैं और मुख्यधारा की पत्रकारिता के अलावा थियेटर और कला संस्कृति पर लिखते रहे हैं।

अमित कुमार ने दूरदर्शन के लिए हिंदी के पहले उपन्यास ‘परीक्षा गुरु’ को सीरियल में रूपांतरण किया है और इसका संवाद और स्क्रीनप्ले भी लिखा है। इसके अलावा श्री कुमार की क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर एक किताब ‘ सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी’ भी प्रकाशित हो चुकी है। पत्रकारिता की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए ‘जनसंपर्क’ शीर्षक से एक किताब डायमंड पॉकेट बुक्स से प्रकाशित हो चुकी है और इसे दिल्ली सरकार की हिंदी अकादमी की ओर से ‘साहित्य कृति’ सम्मान भी मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here