“स्पर्श नाट्य रंग” द्वारा आयोजित दूसरे थिऐटर फेस्टिवल के नाटकों की दर्शकों ने की सराहना

0
14

राजू बोहरा नयी दिल्ली,

देश की राजधानी दिल्ली वासियों के लिए अगस्त का महीना कुछ खास था, खास तौर से कला व थिऐटर प्रेमियों के लिए, क्योंकि अगस्त माह में जहां एक ओर किंग खान शाहरुख़ खान की सुपर-डुपर हिट फिल्म चैन्नई एक्सप्रेसदर्शकों को देखने को मिली वहीं राजधानी दिल्ली में आर्ट एण्ड कल्चर और कई थिऐटर फेस्टिवल्स का आयोजित किया गया जिसमें एक थास्पर्श नाट्य रंग ग्रुप द्वारा 8 अगस्त से 11 अगस्त तक आयोजित शानदार दूसरा थिऐटर फेस्टिवल हृदय मंच।स्पर्श नाट्य रंग ग्रुप द्वारा आयोजित इस थिऐटर फेस्टिवल का उद्घाटन देश की प्रथम महिला यानी भारत के महामहिम राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी की पत्नी श्रीमती सुवरा मुखर्जी ने किया। दिल्ली के मण्डी हाउस के श्रीराम सेन्टर ऑडिटोरियम में लगातार चार दिनों तक चले स्पर्श नाट्य रंग ग्रुप के इस थिऐटर फेस्टिवल मेंस्पर्श नाट्य रंगग्रुप के अलावा दिल्ली और मुंबई के अलग-अलग जाने माने थिऐटर ग्रुप ने चार दिलचस्प मनोरंजक और सामाजिक नाटकों का मंचन किया गया जिन्हें थिऐटर प्रेमियों ने खूब सराहा। फेस्टिवल की शुरुआतस्पर्श नाट्य रंगग्रुप के लोकप्रिय हिंदी नाटक बेचारा भगवान के मंचन से हुई। सोशल विषय पर आधारित इस नाटक का निर्देशन अजीत चौधरी ने किया, फेस्टिवल में दूसरे नाटक अर्जेंट मीटिंगका मंचन हुआ जिसका निर्देशन जे पी सिंह ने किया। फेस्टिवल में तीसरे दिन मोटेराम का सत्याग्रह का मंचन किया गया जिसे वरिष्ठ थिएटर के निर्देशक अरविंद गौर ने डायरेक्ट किया, गौरतलब है कि अरविंद गौर देश के जानेमाने समाजसेवी अन्ना हजारे की मुहीम से भी जुड़े हैं।


इस फेस्टिवल में आयोजित चौथे दिन मंचित होने वाला अंतिम नाटक था मशहूर फिल्म व थिऐटर अभिनेता यशपाल शर्मा द्वारा अभिनीत चर्चित कॉमेडी नाटक कोई बात चले जिसे देखने के लिए थिएटर प्रेमियों की भरी भीड़ उमड़ पड़ी, जिसमें दर्शको ने अभिनेता यशपाल शर्मा के अभिनय को खूब सराहा, इस मशहूर नाटक का निर्देशन रामजी बाली ने किया था। कुल मिलकरस्पर्श नाट्य रंग ग्रुप द्वारा आयोजित इस थिऐटर फेस्टिवल को दिल्ली के थिऐटर प्रेमियों ने खूब इन्जाय किया, इस थिऐटर फेस्टिवल के बारे मेंस्पर्श नाट्य रंगग्रुप अजीत चौधरी ने बताया क़िस्पर्श नाट्य रंग पिछले करीब दस वर्षो से दिल्ली सहित देश के अलग-अलग शहरों में अलग-अलग सोशल और मनोरंजक विषयों वाले नाटको का मंचन करता आ रहा है, यहस्पर्श नाट्य रंगग्रुप आयोजित दूसरा थिऐटर फेस्टिवल है और दूसरे ही फेस्टिवल में हमारे सभी नाटकों के शो हाउसफुल रहे हैं और दर्शकों का बहुत अच्छा रिस्पांस मिला है और हम अब हर साल इस फेस्टिवल आयोजन को जारी रखेगे। गौरतलब है क़ि अजीत चौधरी लबे अर्से से बतौर अभिनेता फिल्मों, टीवी धारावाहिकों, एड फिल्मों और रंगमंच से जुड़े है, इसके अलावा उनकी पहचान एक अच्छे म्युजिशियन के रूप में भी होती है। इस फेस्टिवल में बतौर गेस्ट बॉलीवुड की जानीमानी चरित्र अभिनेत्री सुषमा सेठ, अभिनेता विनोद नागपाल, डायरेक्टर अमिताभ श्रीवास्तव ने भी शिरकत कीइनके अलावा जस्ट डायल के वी कृष्णन, और दिल्ली पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के सेक्रेटरी अनिल बिजलानी भी इस फेस्टिवल को देखने आये और इस फेस्टिवल के आयोजन में भरपूर सल्योग दिया।स्पर्श नाट्य रंग ग्रुप के वरिष्ठ अधिकारी प्रजादत्त डबराल ने बताया कि हमारा अगला थिऐटर फेस्टिवल करीब एक वीक का होगा और उसमें भी अलग-अलग सब्जेक्ट वाले दिलचस्प नाटकों का मंचन किया जायेगा।

Previous articleस्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती पर ‘सद्भावना सम्मान’
Next articleकसौटी (कहानी)
लेखक पिछले सोलह वर्षो से बतौर फ्रीलांसर फिल्म- टीवी पत्रकारिता कर रहे हैं और देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों तथा पत्रिकाओ में इनके रिपोर्ट और आलेख निरंतर प्रकाशित हो रहे हैं,साथ ही देश के कई प्रमुख समाचार-पत्रिकाओं के नियमित स्तंभकार रह चुके है,पत्रकारिता के अलावा ये बातौर प्रोड्यूसर धारावाहिकों के निर्माण में भी सक्रिय हैं। आपके द्वारा निर्मित एक कॉमेडी धारावाहिक ''इश्क मैं लुट गए यार'' दूरदर्शन के ''डी डी उर्दू चैनल'' कई बार प्रसारित हो चूका है। संपर्क - journalistrajubohra@gmail.com मोबाइल -09350824380

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here