पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की योजनाओं का किया लोकार्पण

0
29

पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया गया। इस कार्यक्रम में राज्यपाल फागू चैहान के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पारादीप-मुजफ्फरपुर एलपीजी पाइपलाइन के दुर्गापुर-बांका सेक्शन बांका स्थित एलपीजी बॉटलिंग प्लांट तथा चंपारण स्थित एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने आज इन योजनाओं के उद्घाटन के लिए अपना समय दिया। 17 फरवरी 2019 को बरौनी के कार्यक्रम में कई योजनाओं की शुरुआत की गयी थी। पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर गैस पाइपलाइन का शिलान्यास भी किया गया था, जिसका अब दुर्गापुर-बांका सेक्शन तैयार हो गया है और आज उसका उद्घाटन हो रहा है। ये बहुत खुशी की बात है कि 17 माह में ये काम पूरा कर लिया गया है। इस पर 634 करोड़ रुपये की लागत आयी है। इसी तरह से सभी जगहों पर तेजी से काम पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही आज बांका में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया जा रहा है, इससे प्रतिदिन 40 हजार गैस सिलेंडर की आपूर्ति होगी। इसमें करीब 500 लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।
आज चंपारण के हरसिद्धी में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण भी किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे याद है कि जब 10 अप्रैल 2018 को ‘चंपारण सत्याग्रह’ के समापन समारोह के अवसर पर आप आए थे। उसमें कई योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया था, उसमें हरसिद्धी के बॉटलिंग प्लांट का भी आपने शिलान्यास किया था, जिसका आज उद्घाटन हुआ। उन्होंने कहा कि जिस तरह से आपलोगों के द्वारा एलपीजी का कनेक्शन दिया गया है, उससे गांवों में रहने वाले, खासकर महिलाओं को काफी फायदा हुआ है। पहले महिलाओं को खाना बनाने में काफी परेशानी होती थी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश में 8 करोड़ लोगों को मुफ्त एलपीजी गैस का कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है, जिसमें बिहार के 85 लाख 33 हजार परिवार शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय लॉकडाउन में तीन महीने तक उज्ज्वला योजना के तहत उससे जुड़े लाभार्थियों को प्रतिमाह एक मुफ्त गैस सिलिंडर देने की व्यवस्था की गई है, इसके लिए विशेष तौर पर हमलोग आपको धन्यवाद देते हैं। उन्होंने कहा कि अप्रैल 2014 में 25 प्रतिशत परिवारों के पास ही एलपीजी कनेक्शन थे, जो अब बढ़कर 77 प्रतिशत हो गया है। इससे खाना बनाने वाली महिलाओं को काफी लाभ हुआ है। महिलाओं के उत्थान एवं उनके हित में कई काम किये गये हैं, इसके लिए मैं आपको विशेष तौर पर बधाई देता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here