सिंगरौली में लोकविद्या आश्रम, मध्यप्रदेश का प्रांतीय सम्मेलन

लोकविद्या आश्रम, सिंगरौली, मध्य प्रदेश की स्थापना जुलाई २०१२ में हुई और अब यही आश्रम लोकविद्या जन आन्दोलन के प्रथम प्रांतीय सम्मलेन के लिए एक पूर्णकालिक दफ्तर के रूप में काम कर रहा है. मध्य प्रदेश का यह प्रांतीय सम्मलेन २८, २९ और ३० सितम्बर २०१२ को होना प्रस्तावित है जिसे लोकविद्या आश्रम परिसर, सिंगरौली में आयोजित किया जा रहा है. इस सम्मलेन में देश के दुसरे हिस्सों तथा बाहर से भी लोकविद्याधारी और उनके समर्थक हिस्सेदारी करेंगे.

सिंगरौली का यह लोकविद्या आश्रम वाराणसी के विद्या आश्रम का विस्तार है. लोक में निहित ज्ञान को समाज में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने वाली व्यापक राजनीति का आधार बनाना हमारा लक्ष्य है. ज्ञान की दुनिया में क्रान्तिकारी हस्तक्षेप किसी भी क्रान्तिकारी परिवर्तन की प्रथम शर्त है. अवधेश, एकता, बबलू और रवि शेखर आश्रम में रह रहे हैं और लोकविद्या जन आन्दोलन के लिए काम कर रहे हैं.

सिंगरौली पूर्वी मध्य प्रदेश का एक जिला है. कोयले और इसके मार्फ़त बिजली उत्पादन की इसकी क्षमता के आधार पर इसे राष्ट्रीय फलक पर लाये जाने से पहले आदिवासी समुदाय ही इस जिले के प्रमुख निवासी थे. आज सिंगरौली का परिचय पूरी दुनिया मेंभारत की ऊर्जा राजधानीके बतौर दिया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here