जनहित की योजनाओं के बारे में सही जानकारियां ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की होगी कोशिश : संजय कुमार झा

0
9
पदभार ग्रहण करते सूचना एवं प्रसारण मंत्री संजय झा

बिहार के सूचना भवन में बनेगा मीडिया सेंटर : संजय कुमार झा

जरूरी सूचनाओं के बेहतर प्रबंधन में सोशल मीडिया का किया जाएगा सकारात्मक उपयोग

पटना। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव एवं विधानपार्षद संजय कुमार झा ने शनिवार को सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हमलोग सूचनाओं के विस्फोट के एक ऐसे युग में जी रहे हैं, जिसमें सरकारी एजेंसियों के लिए सूचना प्रबंधन का महत्व काफी बढ़ गया है। सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में जरूरी सूचनाओं का निरंतर और असरकारक तरीके से प्रचार-प्रसार अत्यंत महत्वपूर्ण है। माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी चाहते हैं कि जनहित की योजनाओं के बारे में सही जानकारियां ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुंचे, ताकि लोग जागरूक हों और कल्याणकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ उठा सकें।

श्री झा ने कहा कि मीडियाकर्मियों की सुविधा के लिए वे सूचना भवन में एक मीडिया सेंटर बनाएंगे, जहां राज्य सरकार के सभी विभागों से संबंधित प्रेस रिलीज एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगे। पत्रकार चाहें तो मीडिया सेंटर के कंप्यूटर का उपयोग कर वहीं से अपनी खबर भेज सकेंगे।

संजय झा ने कहा कि इंटरनेट के प्रसार के साथ डिजिटल और सोशल मीडिया हमारे संचार परिदृश्य का बेहद महत्वपूर्ण एवं प्रभावी माध्यम बन गया है। लेकिन, खासकर सोशल मीडिया पर राजनीति से प्रेरित होकर बहुत सी गलत, तथ्यहीन एवं अमर्यादित सूचनाएं भी प्रचारित-प्रसारित की जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का मानना है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही नकारात्मकता और दुष्प्रचार के प्रति आम लोगों को सचेत करने के लिए भी सरकारी सूचनाओं का असरकारक और सक्रिय प्रबंधन जरूरी है। एक सक्रिय सरकारी सोशल मीडिया फ्रेमवर्क होने से हमलोगों को न केवल सरकार की उपलब्धियों और योजनाओं के बारे लोगों को जागरूक करने में सहुलियत होगी, बल्कि लोगों की प्रतिक्रियाओं से अवगत होकर कमियों को दूर करने का भी अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सूचना एवं जनसंपर्क जैसे महत्वपूर्ण कार्य के प्रबंधन के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुझमें जो विश्वास जताया है, उसके लिए मैं अनुग्रृहित हूं और उनका हमेशा कृतज्ञ रहूंगा।
पदभार ग्रहण से पहले सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, निदेशक प्रदीप झा, उपसचिव संजय कृष्ण सहित कई वरीय अधिकारियों ने संजय झा का स्वागत किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here