पटना। बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर जदयू ने पूरे प्रदेश में कार्यक्रमों का आयोजन किया। इस अवसर पर प्रदेश जदयू कार्यालय के कर्पूरी सभागार में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें पार्टी के माननीय प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा समेत अन्य गणमान्य नेताओं और कार्यकर्ताओं ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस दौरान माननीय प्रदेश अध्यक्ष ने स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर दलित बस्ती में झंडोत्तोलन करने वाले महादलित समाज के रामदेव चौधरी, सूरज मांझी और ब्रजनंदन रविदास को सम्मानित किया।

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को नमन करते हुए कहा कि भारत निर्माण में बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी के योगदान को देश कभी भुला नहीं सकता है। हमारी पार्टी गांधी, लोहिया, जेपी और बाबा साहब के विचारधारा से प्रभावित है और इसी विचारधारा को पार्टी जन जन तक पहुंचाने का काम कर रही है। जिसके तहत पार्टी ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर प्रदेश के सभी प्रखंड मुख्यालयों में कार्यक्रमों का आयोजन करने का निर्णय लिया। दलित और पिछड़े समाज को सम्मान दिलाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महादलित टोला में सबसे बुजुर्ग व्यक्ति से स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर झंडोत्तोलन कराने का ऐतिहासिक फैसला लिया, जो और किसी के बस की बात नहीं थी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार बाबा साहब के सपने को पूरा करने के लिए संकल्पित होकर दिन रात काम कर रही है। समाज के सबसे निचले तबके के लोगों को समाज के मुख्यधारा से जोड़ने का काम निरंतर जारी है।

वहीं विधान पार्षद और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि महादलित समाज के लोगों को सम्मान दिलाने के लिए मुख्यमंत्री ने दलित बस्ती में झंडोत्तोलन का जो निर्णय लिया वह ऐतिहासिक फैसला था। महादलित समाज के लोगों को राष्ट्रीय धव्ज फहराने का गौरव देना कोई छोटी बात नहीं थी। 2011 से शुरू हुआ यह कार्यक्रम लगातार जारी है। दलित, महादलित समाज के लिए मुख्यमंत्री ने जो काम किया उसके लिए उन्हें सामाजिक रूपांतरण के महानायक के रूप में जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर भी शराबबंदी के पक्षधर रहे, उनकी इसी विचारधारा से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में शराबबंदी का निर्णय लिया।

इस कार्यक्रम का संचालन प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. नवीन चन्द्रवंशी आर्या ने किया। कार्यक्रम में मुख्यरूप से राष्ट्रीय सचिव रविन्द्र सिंह, विधान पार्षद संजय गांधी, मुख्यालय महासचिव मृत्युंजय कुमार सिंह, पटना के जदयू जिलाध्यक्ष अरूण मांझी, प्रदेश सचिव मनीष कुमार, प्रदेश सचिव वासुदेव कुशवाहा, पार्टी के नेता अनिल हेगडे पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविंद निषाद, अंजुम आरा, रामेश्वर रजक, सागरिका चौधरी, मो. कमाल परवेज, अमर कुमार सिन्हा और डॉ. धर्मेन्द्र चंद्रवंशी समेत पार्टी के अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

इसके अतिरिक्त पटना महानगर के शेखपुरा मोड़ बिन्दु टोली मुहल्ला मैं बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अंबेडकर के पुण्यतिथि पर माल्यार्पण का कार्यक्रम किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश प्रवक्ता नीरज कुमार शामिल हुए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here